Breaking News

जसपा नेपाल की एकता का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन आज से जनकपुरधाम में शुरू

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के उपेन्द्र यादव के नेतृत्व वाली जनता समाजवादी पार्टी (जसपा) नेपाल की एकता का पहला राष्ट्रीय सम्मेलन आज से जनकपुरधाम में शुरु ।

जसपा नेपाल ने बताया कि सम्मेलन का उद्घाटन जनकपुरधाम के तिरहुतियागाछी में होगा.उद्घाटन सत्र में भाग लेने के लिए देशभर से नेता-कार्यकर्ता और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी अपनी शुभकामनाएं देने के लिए भाग ले रहे हैं । जसपा नेपाल के प्रवक्ता मनीष सुमन ने कहा कि 20,000 से अधिक नेता और कार्यकर्ता भाग लेंगे. उनके मुताबिक सम्मेलन के लिए 1300 से ज्यादा प्रतिनिधियों का चयन किया गया है.

उद्घाटन सत्र के बाद शाम को बंद सत्र शुरू होगा. जिसमें पार्टी के दस्तावेज, नीतिगत कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे.नए नेतृत्व के चयन के लिए 30 गते से चुनावी सत्र शुरू होगा. 201 सदस्यीय केंद्रीय कमेटी नई केंद्रीय कमेटी का चुनाव करेगी.

फिलहाल कानून के मुताबिक 151 सदस्यीय केंद्रीय समिति का प्रावधान है. हालाँकि, चूंकि संविधान में संशोधन का प्रस्ताव पंजीकृत किया गया है, केंद्रीय समिति 201 सदस्यों से बनी होगी। उसके मुताबिक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, कोषाध्यक्ष समेत 201 सदस्यों का चयन करने की तैयारी है.

ऐसी संभावना है कि केंद्रीय अध्यक्ष के तौर पर उपेन्द्र यादव ही दोबारा मैदान में उतरेंगे. प्रवक्ता सुमन ने बताया कि अन्य पदों के लिए प्रतिस्पर्धा होगी ।

Leave a Reply