Breaking News

परतावल मे मनरेगा मजदूरी मामले में दोषी मिलीं ग्राम पंचायत सचिव


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। परतावल ब्लाॅक के ग्राम सभा पकड़ी दीक्षित में मनरेगा योजना के तहत कराए गए पोखरी सुंदरीकरण कार्य की जांच कर टीम ने रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी को सौंप दी है। रिपोर्ट में कार्य होना पाया गया। बीडीओ के अनुसार मजदूरी भुगतान न होने का कारण ग्राम पंचायत सचिव की लापरवाही है। उक्त प्रकरण की लिखित जानकारी डीसी मनरेगा, सीडीओ व डीएम को पत्र के माध्यम से दी गई है।

परतावल ब्लाॅक के ग्राम सभा पकड़ी दीक्षित में लालगीर पोखरी का सुंदरीकरण कार्य कराया गया था, जिसका मस्टरोल 15 मई को पूरा हो गया था। 18 मई को उक्त कार्य का एमबी हुआ और रोजगार सेवक की ओर से मजदूरी भुगतान के लिए ग्राम पंचायत सचिव का हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया। लेकिन सचिव ने मस्टरोल पर हस्ताक्षर नहीं किया। इससे मस्टरोल जीरो हो गया।
मनरेगा श्रमिक मजदूरी भुगतान के लिए ग्राम प्रधान के घर का चक्कर लगाने लगे। ग्राम प्रधान ने सचिव पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए खंड विकास अधिकारी से शिकायत की। खंड विकास अधिकारी ने सचिव से स्पष्टीकरण तलब करते हुए कार्य की जांच करने के लिए तीन सदस्यीय टीम गठन किया था। बृहस्पतिवार को जांच टीम में शामिल एपीओ मनरेगा दिलीप कुमार गौतम, ब्लाॅक तकनीकी सहायक विनोद कुमार ने कार्य स्थल पर पहुंचकर कार्य की जांच की। खंड विकास अधिकारी श्वेता मिश्रा ने कहा कि कार्य की जांच कराई गई है। जांच रिपोर्ट में ग्राम पंचायत सचिव की घोर लापरवाही सामने आई है। कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

मनरेगा मजदूरों ने ब्लाॅक कार्यालय पर किया प्रदर्शन
महराजगंज। परतावल ब्लाॅक के पकड़ी दीक्षित गांव के ग्रामीणों ने महिला मेठ रीना के नेतृत्व में ब्लॉक परिसर में मनरेगा की मजदूरी न मिलने पर ग्राम पंचायत सचिव और खंड विकास अधिकारी के खिलाफ प्रदर्शन किया। सोमवार को परतावल ब्लाॅक कार्यालय पर जिम्मेदारों के खिलाफ नारा लगाते हुए खंड विकास अधिकारी श्वेता मिश्रा से भुगतान की गुहार लगाई। खंड विकास अधिकारी ने मजदूरों को जल्द मजदूरी भुगतान का आश्वासन दिया।

प्रदर्शन में शामिल सुरसती, लीलावती, अफसरुन, सीताबी, कैलाशी, जानकी, मालती, सबाना, सायरा, रंजना, मनोज, गुड्डी, हाजरा ने बताया कि ग्रामसभा में लालगिर पोखरी का सुंदरीकरण कार्य कराया गया था। कार्य पूर्ण हुए एक महीना हो गया, लेकिन सचिव की लापरवाही के कारण आज तक मजदूरी नहीं मिल पाई है। ग्राम प्रधान से भी शिकायत की गई लेकिन कोई असर नहीं हुआ। खंड विकास अधिकारी श्वेता मिश्रा ने बताया कि पंचायत सचिव की लापरवाही से मजदूरों का भुगतान नहीं हो पाया है। शीघ्र भुगतान कराया जाएगा।

Leave a Reply