Breaking News

सोनौली बार्डर से भेजने से पहले मैत्री बस से 58 गत्ता प्रतिबंधित ई-सिगरेट बरामद, पांच गिरफ्तार


रतन गुप्ता उप संपादक

सोनौली बार्डर से भेजने से पहले नेपाल के हेटौड़ा पुलिस ने मैत्री बस से अवैध तरीके से भारत भेजे जा रहे चीन निर्मित 58 गत्ते ई-सिगरेट के साथ शुक्रवार दोपहर पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में दो बस चालक हैं। जिस बस से ई-सिगरेट बरामद हुए उसके लिए भारतीय दूतावास से टूरिस्ट परमिट लिया गया था, जिसे दिल्ली जाना था। पुलिस ने बरामद ई-सिगरेट की कीमत करीब दो करोड़ 70 लाख नेपाली मुद्रा बताई है।
जिला पुलिस कार्यालय मकवानपुर के पुलिस अधीक्षक सीताराम रिजाल ने बताया कि विशेष सूचना के आधार पर बागमती प्रांत पुलिस कार्यालय हेटौड़ा और जिला पुलिस कार्यालय मकवानपुर की पुलिस टीम ने काठमांडो से हेटौड़ा के रास्ते दिल्ली जा रही एक यात्री बस को रोककर शुक्रवार दोपहर तलाशी ली तो छुपा कर रखे गए 58 गत्ते मिले, जिसमें प्रतिबंधित ई- सिगरेट रखे थे। इस पर बस चालक दोलखा भीमेश्वर नगर पालिका वार्ड नंबर-2 निवासी सलाम मोक्तान, सहचालक उदयपुर कटारी नगर पालिका निवासी प्रवींद्र राणा, वार्ड नंबर-11, नुवाकोट डुपचेस्वर ग्रामीण नगर पालिका-7 के इंद्र बहादुर दर्जी, संतोष भुसाल और धनकुटा बेलारा नगर पालिका-16 के राजकुमार हिमांग को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि चीन निर्मित ये ई-सिगरेट वह दिल्ली पहुंचाते थे और वहां से महंगी शराब काठमांडो ले जाते थे।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों ने कस्टम शुल्क से बचने और चीन से भारत में अवैध तरीके से सामान पहुंचाने के लिए कई बार इस मार्ग और बस का उपयोग किया है। शुरुआती जांच में पता चला कि भारत के महावाणिज्य दूतावास से रूट परमिट बनवाकर और विभिन्न ट्रैवेल एजेंसियों के विजिटिंग कार्ड का इस्तेमाल कर नेपाली यात्रियों को भारत ले जाते हैं। जांच के दौरान यह पता चला कि पांच जून को नेपाल में भारतीय दूतावास से एक रोड परमिट प्राप्त किया गया था, जिसमें कहा गया था कि भारत में एक महीने तक विभिन्न जगहों की यात्रा कराएंगे

Leave a Reply