Breaking News

महराजगंज में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा सीएचसी मिठौरा


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज के मिठौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिठौरा में विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं हैं। लोगों को उपचार कराने के लिए निजी डॉक्टरों का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं अस्पताल में अल्ट्रासाउंड नहीं होने के कारण अस्पताल में प्रसव और हड्डी से संबंधित मरीजों का इलाज सीएचसी में नहीं हो पाता है।

सीएचसी में मिले ग्राम सभा मोरवन निवासी अमरनाथ ने कहा कि दांत में दर्द है। इलाज के लिए आया था। यहां दंत रोग विशेषज्ञ नहीं हैं। अब बाहर इलाज कराना पड़ेगा। ग्राम सभा बसवार निवासी सुरेंद्र ने कहा कि बहू रेखा को पेट में दर्द होने पर अस्पताल लाया था। यहां अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं है। बाहर अल्ट्रासाउंड कराने जा रहा है। ग्राम सभा हरखोड़ा निवासी तजीबुन निशा ने बताया कि बच्ची का इलाज कराने के लिए अस्पताल आयी थी। बालरोग विशेषज्ञ नहीं हैं। वनटांगियां की बसंती देवी अस्पताल पर आई तो स्त्री रोग विशेषज्ञ नहीं होने के कारण महराजगंज इलाज कराने चली गईं। हरपुर कला निवासी जैतून निशा ने बताया कि जांच कराना था। अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं है। महराजगंज में अधिक रुपये देकर अल्ट्रासाउंड कराना पड़ेगा।

इनकी है तैनाती
सीएचसी मिठौरा पर कुल 14 स्वास्थ्य कर्मी और 30 विनियमित संविदाकर्मी हैं। इसमें तीन डॉक्टर, दो फार्मासिस्ट, तीन स्टाफ नर्स, एक वार्ड ब्वाय, एक स्वीपर कम चौकीदार है।

अस्पताल में ये डॉक्टर नहीं
जरनल फिजिशियन, जनरल सर्जन, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, रेडियोलॉजिस्ट, चीफ फार्मासिस्ट, आर्थोपेडिक, डेंटिस्ट, वरिष्ठ सहायक, सफाई कर्मचारी, चौकीदार की तैनाती नहीं है।

अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों का बेहतर ढंग से इलाज करने का प्रयास जारी है। शासन स्तर से अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं मिली है। इसके लिए उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है।
-डॉ. मनोज कुशवाहा, सीएचसी अधीक्षक

Leave a Reply