Breaking News

नेपाल के कई हिस्सों में दिन भर बारिश होती रही, जिससे नदियां और नाले उफान पर आ गए


रतन गुप्ता उप संपादक

काठमांडू घाटी समेत देश के कई हिस्सों में कल रात से बारिश हो रही है. मौसम पूर्वानुमान विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन बारिश होने की संभावना है. अब सुबह में बागमती, गंडकी और लुंबिनी क्षेत्र के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है.

विभाग के मुताबिक आज दोपहर भी सभी प्रांतों के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. विभाग के मुताबिक, गंडकी, लुंबिनी, करनाली और सुदुरपश्चिम प्रांत के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

विभाग के मुताबिक, आज रात भी कोशी और मधेस प्रांत के कुछ हिस्सों और बाकी प्रांतों के कई स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जिन जगहों पर रात से बारिश हो रही है, वहां नदी-नालों में बाढ़ आ गई है.

काठमांडू घाटी से बहने वाली बागमती नदी सहित नारायणी, पश्चिमी राप्ती, कालीगंडकी और कोशी नदियों का जलस्तर खतरे के स्तर तक पहुंच गया है. बाढ़ पूर्वानुमान प्रभाग ने नदियों और नालों के किनारे रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा है।

ललितपुर में बागमती नदी खोखना जल मापक केंद्र पर जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाने के कारण विभाग ने तटीय इलाकों में सतर्क रहने को कहा है. बाढ़ पूर्वानुमान प्रभाग ने तटीय क्षेत्रों और बाढ़ की आशंका वाले होचा क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से सावधानी बरतने को कहा है क्योंकि तिनौ नदी, पश्चिम राप्ती, कोइली नदी, डुमरे खोला, बादीगढ़, बाबई नदी और अन्य छोटी नदियों में अचानक बाढ़ आने का खतरा है। क्षेत्र से होकर बहने वाली नदियाँ.

अरघाखांची के संधिखर्क, गुल्मी के बादीगाड, स्यांगजा के मालुंगा वर्षामापी केंद्र और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा हुई है और इन क्षेत्रों से बहने वाली सासना नदी में बाढ़ का खतरा है, विभाग ने तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से पूछा है और होचा क्षेत्र हाई अलर्ट पर रहेंगे।

विभाग ने यह कहते हुए हाई अलर्ट पर रहने को कहा है कि कल तक देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ का खतरा है. आज देशभर की कई छोटी नदियों में प्रवाह बढ़ जाएगा और गंडकी, लुंबिनी, करनाली और सुदुरपश्चिम प्रांतों से बहने वाली कुछ छोटी नदियों में अचानक बाढ़ आ सकती है।

डांग के देउखुरी में कुछ बस्तियों को बाढ़ के बाद सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है

लगातार बारिश के कारण डांग के देउखुरी की कुछ बस्तियों में पानी भरना शुरू हो गया है. देउखुरी के लट्ठहवा, पहरवा आदि गांवों में बाढ़ का पानी शुरू हो गया है. बाढ़ के कारण अधिक खतरे वाले घरों के नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। सुरक्षा एजेंसियों ने उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है।

लगातार बारिश के कारण स्थानीय खारे नदी का जलस्तर बढ़ गया है. स्थानीय पुलिस कार्यालय सिशानियां के भवन में पानी भर गया है. कार्यालय सामग्री को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।

इसी तरह राप्ती नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है। चूंकि नदी के तटीय क्षेत्रों में बाढ़ और कटाव का खतरा अधिक है, इसलिए सतर्क रहने का अनुरोध किया गया है

Leave a Reply