Breaking News

नेपाल में बर्षा से मगदे नदी की बाढ़ से घुमती के घर जलमग्न आवागमन बन्द


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में लगातार बर्षा से बारिश के साथ म्यागदे नदी में आई बाढ़ के कारण जिले के म्यागदे ग्रामीण नगर पालिका-4 स्थित घुमती बाजार के घरों में पानी भर गया है. शुक्रवार से हो रही बारिश के कारण म्यागदे नदी में आई बाढ़ के कारण यहां के घरों में पानी भर गया.

जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के कोषाध्यक्ष भीमलाल श्रेष्ठ ने बताया कि हालांकि शुक्रवार तक नदी का जलस्तर सामान्य रहा, लेकिन शनिवार की सुबह से नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। नदी में आई बाढ़ के कारण यहां के 14 घर डूब गए हैं. उन्होंने कहा, “हर साल बारिश के मौसम में यहां बाढ़ और सैलाब की समस्या होती है. चूंकि इसे हल नहीं किया जा सकता, इसलिए हर साल घरों में पानी भर जाता है और स्थानीय निवासी विस्थापित हो जाते हैं.”

जिला प्रशासन कार्यालय ने भारी बारिश के कारण नदी तट और भूस्खलन जोखिम वाले क्षेत्रों के निवासियों से हाई अलर्ट पर रहने का अनुरोध किया है। मुख्य जिला अधिकारी जनार्दन गौतम ने सभी से बारिश से होने वाले नुकसान को कम करने का अनुरोध किया है.

मार्स्यांगडी नदी चेतावनी स्तर को पार कर गई है
तनाहुन के बांदीपुर ग्रामीण नगर पालिका-4 बिमलनगर में मार्स्यांगडी नदी जल स्तर को पार कर गई है। शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश के कारण शनिवार की सुबह से नदी चेतावनी स्तर को पार कर गयी है.

प्राज़िया गौतम ने कहा कि मार्स्यांगडी नदी में बाढ़ की संभावना है क्योंकि यह चेतावनी स्तर को पार कर गई है और तटीय क्षेत्रों के निवासियों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

जल एवं मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार तक नदी तटीय इलाकों में हाई अलर्ट पर रहने को कहा है. विभाग के मुताबिक, मार्स्यांगडी नदी का स्तर 10.25 मीटर से ऊपर हो गया है. यह नदी जिले के भानु नगर पालिका, बांदीपुर ग्रामीण नगर पालिका, अंबुखैरेनी ग्रामीण नगर पालिका से होकर गुजरती है और मुगलिन तक पहुंचती है और त्रिशूली में विलीन हो जाती है।

Leave a Reply