Breaking News

नेपाल में बाढ़ से 2,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए, 4 हजार घायल हुये


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में सुदुरपश्चिम प्रांत में लगातार तीन दिनों की बारिश के साथ आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं और कई लोगों की जान चली गई है। सुदूर पश्चिम में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के कारण सड़कें भी अवरुद्ध हो गई हैं। शनिवार से सोमवार तक लगातार बारिश के कारण कैलाली कंचनपुर में 641 परिवार विस्थापित हो गये हैं.

सुदूर पश्चिम के पुलिस प्रमुख, पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रवीन्द्र केसी ने कहा कि बाढ़ से 2,315 लोग विस्थापित हुए हैं। उन्हें बाढ़ वाले इलाके से बचाया गया और स्कूलों और सामुदायिक भवनों में रखा गया। डीआइजी केसी ने बताया कि कंचनपुर में 511 परिवारों के 1728 लोग और कैलाली में 130 परिवारों के 587 लोग विस्थापित हुए हैं.

सोमवार की दोपहर से बारिश तो रुक गयी, लेकिन शाम तक जलस्तर कम नहीं हुआ. कैलाली में कर्णाली, पथरैया, मोहना, कांड्रा, कंडा, कटैनी, घुरहा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जबकि कंचनपुर में महाकाली, चौधर, बांदा, डोंडा समेत अन्य नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. उन नदियों का पानी बस्तियों में घुसने से तटीय इलाकों में रहने वाले परिवार विस्थापित हो गये हैं.

चार की मौत, दो अभी भी लापता
कंचनपुर के पुर्नवास नगर पालिका-5 में बाढ़ में डूबकर लापता हुए 3 लोगों में से 2 के शव मिल गए हैं. पुलिस ने बताया कि एक लड़की अभी भी लापता है। नया कटान की 15 वर्षीय सृजना बोगती, 16 वर्षीय आरती बोगती और 16 वर्षीय लक्ष्मी बोगती सोमवार की दोपहर बाढ़ में नहाने के दौरान लापता हो गयीं.,बढ़ से 4 हजार लोग घायल हैं ।

त्रिभुवनबस्ती क्षेत्र पुलिस कार्यालय के पुलिस निरीक्षक हेमराज भट्ट ने कहा कि लक्ष्मी और सृजना बोगती के शव पाए गए। उन्होंने बताया कि लापता आरती की तलाश जारी है. कंचनपुर के कृष्णापुर नगर पालिका-1 मोतीपुर में एक घर में घुसने से सात माह के बच्चे की मौत हो गयी. रविवार को ही डडेलधुरा में भूस्खलन से एक प्रधानाध्यापक की मौत हो गयी.

परशुराम नगर पालिका-3 बुंगा के 56 वर्षीय नवराज पनेरू की भूस्खलन में गिरने से मौत हो गई. आदर्श ज्योति प्राइवेट भिरकोट परसुराम-3 के प्रिंसिपल पनेरू जब भाटगाड़ा के खानोपानी झरने में जलस्रोत की सफाई करने गए थे, तभी भूस्खलन के कारण उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

कैलाली और कंचनपुर में नदी में डूबकर दो लोग लापता हो गए हैं। कैलारी ग्रामीण नगर पालिका-9 गड़रिया का 17 वर्षीय अजय राणा रविवार को डूबने से लापता हो गया। स्थानीय पुलिस कार्यालय हसुलिया के अनुसार, राणा घुरहा नदी में नहाते समय डूब गया और लापता हो गया। उसकी तलाश की जा रही है.

सड़क जाम कर दी गई
ईस्ट-वेस्ट हाईवे किनारे कंचनपुर के सुदा में चौधर नदी का पुल कटाव के कारण ध्वस्त हो गया है। पुल के ढहने से महेंद्रनगर आने-जाने के लिए ईस्ट-वेस्ट हाइवे से वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल किया जाने लगा है. सुदूर पश्चिम के पहाड़ी जिलों में भूस्खलन के कारण विभिन्न स्थानों पर परिवहन सेवाएं बाधित हो गई हैं। डीआइजी केसी ने कहा कि दादेलधुरा, डोटी, बैतड़ी, बझांग, अचम और बाजुरा जिलों की मुख्य सड़कों पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है.

उनके अनुसार बझांग के जयपृथ्वी नगर पालिका-7 तमेल, बैतड़ी के खोड़पे बझांग सड़क खंड के ढोल्यामोड़, दादेलधुरा-बैतड़ी सड़क खंड के भालुमारे, दादेलधुरा के सनखोला, जोगबुड़ा-बुडेर मार्ग, दादेलधुरा-डोटी मार्ग में भूस्खलन के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। डडेलधुरा के गन्याधुरा में राडुवाखोला में। विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के कारण अछाम-बाजुरा सड़क खंड अवरुद्ध हो गया है। उन्होंने कहा कि भूस्खलन को हटाने और सड़क परिवहन को चालू करने के प्रयास किये जा रहे हैं

Leave a Reply