Breaking News

नेपाल के काठमांडू में डेंगू के मामलों में उछाल। प्रतिदिन 18 लोग संक्रमित हो रहे हैं डॉक्टरों का कहना है कि वास्तविक संख्या अधिक है


रतन गुप्ता उप संपादक
नेपाल के काठमांडू में डेंगू के मामलों में उछाल। प्रतिदिन 18 लोग संक्रमित हो रहे हैं तेजी से फ़ैल रहा है डेंगू बिमारी——

नेपाल के काठमांडू सहित अन्य जगहों पर फ़ैल रहे हैं डेंगू मछड
नेपाल में जबकि भारी मानसूनी बारिश ने पूरे नेपाल देश में अफरा-तफरी मचा दी है, काठमांडू सहित कई जिलों में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं।

काठमांडू स्वास्थ्य कार्यालय के अनुसार, हर दिन लगभग 18 लोग डेंगू वायरस से संक्रमित होते हैं। हालांकि, अधिकारी मानते हैं कि यह संख्या सिर्फ़ हिमशैल का सिरा हो सकती है, क्योंकि कार्यालय को केवल 18 स्वास्थ्य सुविधाओं से रिपोर्ट मिलती है।

काठमांडू स्वास्थ्य कार्यालय के प्रमुख डॉ. अर्जुन सपकोटा ने कहा, “हां, डेंगू वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हर दिन हमें मिलने वाली रिपोर्टों से कई गुना ज़्यादा हो सकती है।” “हम निजी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी डेंगू के मामलों की दैनिक रिपोर्टिंग अनिवार्य बनाने के लिए काम कर रहे हैं।”

डेंगू एक वायरल बीमारी है जो मादा एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस मच्छरों द्वारा फैलती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यही वेक्टर चिकनगुनिया, पीला बुखार और जीका वायरस भी फैलाते हैं।

महामारी विज्ञान और रोग नियंत्रण प्रभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी से अब तक 73 जिलों के कम से कम 1,432 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। डेंगू के प्रकोप की सूचना देने वाले 73 जिलों में से काठमांडू में सबसे अधिक 159 मामले हैं, इसके बाद झापा में 120, चितवन में 83, मकवानपुर में 65, तनहुन और डोटी में 49-49 मामले और ओखलधुंगा और सिंधुपालचौक में 46-46 मामले हैं।

सपकोटा ने बताया कि उनके कार्यालय ने स्थानीय निकायों को आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर डेंगू के प्रकोप के खतरे के बारे में जागरूक किया है।

सपकोटा ने कहा, “डेंगू के मामलों की हर दिन अनिवार्य रिपोर्टिंग उन निवारक उपायों में से एक है, जिसके माध्यम से हम डेंगू हॉटस्पॉट की पहचान कर सकते हैं।” “इससे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को विशेष क्षेत्रों में ऐसे उपायों को लक्षित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इस सप्ताह से हम हर शुक्रवार को “सुबह 10 बजे 10 मिनट” पहल फिर से शुरू कर रहे हैं, जिसके दौरान मच्छरों के प्रजनन के स्थानों को नष्ट किया जाएगा।” अधिकारियों ने बताया कि काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी सहित कई स्थानीय इकाइयों ने डेंगू के खिलाफ निवारक उपाय पहले ही शुरू कर दिए हैं। डेंगू के लक्षणों में हल्का से लेकर तेज़ बुखार, मांसपेशियों में तेज़ दर्द, चकत्ते, तेज़ सिरदर्द और आँखों में दर्द शामिल हैं। इन लक्षणों वाले मरीजों को तुरंत इलाज करवाने की सलाह दी जाती है। हालाँकि इस बीमारी का कोई ख़ास इलाज नहीं है, लेकिन समय रहते पता लगाने और उचित चिकित्सा देखभाल से मृत्यु को रोका जा सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू से संक्रमित कई लोगों में हल्के लक्षण दिखते हैं और घर पर ही पैरासिटामोल से उनका इलाज किया जा सकता है। नेपाल में चितवन जिले में 2004 में एक विदेशी में डेंगू का पहला मामला सामने आया था। तब से, कई जिलों से डेंगू संक्रमण की बढ़ती संख्या, जिसमें बड़े प्रकोप भी शामिल हैं, की सूचना मिली है। पिछले साल, कम से कम 20 लोगों की मौत हुई थी और 52,000 से ज़्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हुए थे, जो सभी 77 जिलों में फैल गया था। 2022 में, देश भर में कुल 88 लोगों की मौत हुई और 54,000 से ज़्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हुए। उस दौरान, काठमांडू घाटी के अस्पताल डेंगू के रोगियों से भर गए और फ़ार्मेसियों में बुखार के इलाज के लिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली दवा पैरासिटामोल खत्म हो गई।

2019 में, इस बीमारी ने कम से कम छह लोगों की जान ले ली और देश भर में 16,000 से ज़्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हुए। उस समय वायरस 68 जिलों में फैल चुका था।

हालाँकि मानसून के बाद की अवधि को डेंगू महामारी का मौसम माना जाता है, लेकिन नेपाल में यह जानलेवा बीमारी पहले ही स्थानिक हो चुकी है, क्योंकि सर्दियों के महीनों सहित हर महीने इसके प्रकोप की सूचना मिलती रहती है।

स्वास्थ्य कर्मियों के अनुसार, आने वाले दिनों में स्क्रैप सामग्री, फेंके गए कप, खुली जगहों पर फेंकी गई प्लास्टिक सामग्री और अप्रयुक्त भूमि के भंडारण स्थान डेंगू वायरस के संभावित हॉटस्पॉट होंगे। स्वास्थ्य कर्मियों ने इन साइटों के मालिकों को चेतावनी दी है कि अगर वहाँ मच्छरों के लार्वा पाए गए तो कार्रवाई की जाएगी।

डेंगू फैलाने वाले मच्छर साफ पानी में पनपते हैं और दिन के उजाले में लोगों को काटते हैं। खुले पानी के टैंक और फेंकी गई चीजें, जैसे प्लास्टिक के कप और बोतलें, इन मच्छरों के प्रजनन के लिए जगह हो सकती हैं।

Leave a Reply