Breaking News

नेपाल में हर बारह महीने में मेलामची से काठमांडू तक पानी लाने के लिए ‘हेडवर्क्स’ को स्थानांतरित किया जाना चाहिए


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के जल आपूर्ति मंत्रालय के अनुसार, मेलम्ची जल आपूर्ति परियोजना के ‘हेडवर्क्स’ को स्थानांतरित करने के बाद ही बारह महीने तक काठमांडू घाटी में पानी लाया जा सकता है।

नेशनल असेंबली के तहत विकास, आर्थिक मामले और सुशासन समिति की आज की बैठक में जल आपूर्ति मंत्रालय के सचिव सुरेश आचार्य ने कहा कि काठमांडू घाटी में लंबे समय तक पानी लाने के लिए मेलाम्ची जल आपूर्ति परियोजना के प्रमुख हटाया जाना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि पिछले हेडवर्क्स से पानी नहीं लाया जा सकता।

इसी तरह, मेलामची जल आपूर्ति परियोजना के प्रमुख रत्न लामिछाने ने भी कहा कि मेलामची जल आपूर्ति परियोजना के हेडवर्क्स को ऐसी जगह ले जाया जाना चाहिए जहां कठोर चट्टान हो। उन्होंने बताया कि हेडवर्क्स को आगे बढ़ाने के लिए मंत्रिपरिषद से सैद्धांतिक सहमति मिल गयी है.

1 जून, 2078 को बाढ़ और भूस्खलन के कारण मेलाम्ची जल आपूर्ति परियोजना के हेडवर्क क्षतिग्रस्त हो गए थे। तब से, हेडवर्क्स को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए बरसात के मौसम में मेलामची का पानी काठमांडू लाने से रोक दिया गया है।

इस बीच, संसदीय समिति ने सरकार को मेलामची पेयजल परियोजना से काठमांडू घाटी में पीने का पानी लाने के लिए सुझावों के साथ एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

नेशनल असेंबली के अंतर्गत आज हुई विकास, आर्थिक मामले एवं सुशासन समिति की बैठक में जल आपूर्ति मंत्रालय को जल आपूर्ति एवं वितरण में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए सुझाव सहित एक प्रस्ताव समिति के समक्ष प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है। मेलम्ची जल आपूर्ति परियोजना से बारह महीने के लिए काठमांडू घाटी।

बैठक में समिति ने जल आपूर्ति मंत्रालय और वानिकी और पर्यावरण मंत्रालय के सचिव और संबंधित निकायों के अधिकारियों के साथ काठमांडू घाटी के भीतर मेलम्ची पेयजल वितरण और आसान आपूर्ति के लिए आने वाली समस्याओं और चुनौतियों पर चर्चा की।

Leave a Reply