Breaking News

नेपाल में पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज का 10 माह का वेतन नहीं मिलने पर लेबर में शिकायत


रतन गुप्ता उप संपादक

-रामदेव और बालकृष्ण ने नेपाल में 10 माह का वेतन छात्रो को नहीं दिया है ।

  • प्रति माह कम से कम 20,000 दिन की मांग करें
  • सैलरी मांगने पर छात्रों पर धमकी देने का आरोप
  • अन्य कर्मचारियों के पास भी नियुक्ति पत्र नहीं है, उन्हें समय पर वेतन नहीं मिलता है

नेपाल में पतंजलि आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर ने 20 आयुर्वेद प्रशिक्षुओं को 10 महीने से वेतन नहीं देने पर श्रम एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग में शिकायत दर्ज कराई है। छात्रों ने नेपाल की ओर से बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और ट्रस्टी शालिकराम सिंह द्वारा संचालित कॉलेज के खिलाफ शिकायत दर्ज की।

शिकायत के आधार पर विभाग ने कॉलेज को 24 जून को पत्रावली काटकर 15 दिनों के अंदर लिखित जवाब देने का निर्देश दिया है. विभाग ने श्रम अधिनियम 2074 एवं विनियम 2075 के प्रावधानों के अनुसार याचिकाकर्ता की मांग का समाधान करते हुए विभाग को लिखित जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. कॉलेज में 5 वर्षीय बीएएमएस पाठ्यक्रम के तहत पिछले एक वर्ष के लिए एक आयुर्वेद डॉक्टर को प्रशिक्षु के रूप में नियुक्त करने की व्यवस्था है। उसी व्यवस्था के अनुसार, कॉलेज ने 23 अगस्त 2080 से 20 लोगों को प्रशिक्षु डॉक्टरों के रूप में नियुक्त करना शुरू कर दिया।

विश्वविद्यालय समेत पूर्वांचल के सभी विश्वविद्यालयों के नियमों के मुताबिक प्रशिक्षु छात्रों को 24,000 रुपये वेतन देने का प्रावधान है. हालाँकि, उन 20 छात्रों ने केवल 24,000 नामागी श्रमिकों के न्यूनतम वेतन की मांग की है। नेपाल संस्कृत यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेज ने 10 महीने से पढ़ रहे 20 छात्रों को एक भी रुपया नहीं दिया है.

पतंजलि कॉलेज द्वारा 10 माह से वेतन नहीं देने पर छात्र ने शिकायत दर्ज करायी है. कॉलेज के बीएएमएस इंटर्नशिप में पढ़ने वाले एक छात्र ने नेपाल अखबार से कहा- ”सैलरी की तो बात ही मत कीजिए, लंच, खाना और बस का किराया तक नहीं दिया जाता.” सैकड़ों बार वेतन की मांग करने के बाद हमें शिकायत करने पर मजबूर होना पड़ा।

एक अन्य पीड़ित छात्र ने नेपाल अखबार को बताया, ”कोर्स खत्म होने में दो महीने बचे हैं, अभी तक एक भी रुपया नहीं मिला है.” नेपाल अखबार ने इस मुद्दे पर कई छात्रों से बात की. उन छात्रों ने अनुरोध किया है कि वे अपना नाम न बताएं क्योंकि अगर वे अपना नाम बताएंगे तो कॉलेज कार्रवाई कर सकता है।
अनुसंधान केंद्र के सूचना अधिकारी विश्वराज कोइराला ने बताया कि श्रम विभाग द्वारा भेजे गए पत्र का अध्ययन किया जा रहा है और कहा- ‘हमें पत्र मिल गया है. इंटर्न छात्रों को कितनी सैलरी दी जाए इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है.

कॉलेज ने श्रम विभाग के पत्र के बारे में हरिद्वार स्थित पतंजलि आयुर्वेद केंद्र को सूचित कर दिया है। उनके मुताबिक, पतंजलि की ओर से दिए गए निर्देश के मुताबिक सैलरी के तौर पर कितनी रकम दी जाएगी, इस पर फैसला लिया जाएगा.

पतंजलि नेपाल पहले ही रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को कॉलेज की समस्याओं से अवगत करा चुका है। नेपाल के ट्रस्टी शालिकराम सिंह की वजह से कॉलेज में परेशानियां बढ़ती जा रही हैं. इससे पहले भी विश्वविद्यालय को दो लाख रुपये का भुगतान नहीं होने से छात्रों की परीक्षा अनिश्चित थी.

लगातार समाचार प्रसारण के बाद नेपाल समाचार पत्रों ने विश्वविद्यालय में धन एकत्रित कर परीक्षा आयोजित की। यहां तक ​​कि दुनिया भर में योग गुरु के नाम से मशहूर रामदेव और आचार्य बालकृष्ण द्वारा संचालित कॉलेज में काम करने वाले स्टाफ को भी वेतन नहीं दिया गया है.

छात्रों के अलावा कॉलेज ने कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र, छुट्टी और समय वेतन नहीं दिया है. आरोप है कि अगर वह वेतन मांगने जाता तो ट्रस्टी सिंह उसे टरका देता था।

Leave a Reply