Breaking News

सावन भर रविवार को खुलेंगे स्कूल, सोमवार को रहेंगे बंद, जानें क्यों लिया गया ये फैसला


रतन गुप्ता उप संपादक
सावन का महीना 22 जुलाई से शुरु हो रहा है. इसे देखते हुए सोमवार को स्कूल बंद करने का फैसला किया गया है और इसकी जगह सोमवार को स्कूल खोले जाएंगे.
भगवान शंकर का प्रिय सावन का महीना 22 जुलाई से शुरु हो रहा है. देशभर के शिवालयों में बम बम का नारा गूंजेगा. ऐसे में पूरे देश से शिवभक्त और कांवरियां बाबा विश्वनाथ को हाजिरी का जल चढ़ाने के लिए पहुंचेंगे. भक्तों की परेशानी को समझते हुए वाराणसी में मैदागिन से लेकर गोदोलिया तक नो व्हीकल जोन रहेगा. वहीं कई रूटों के वाहनों के प्रतिबंधित होने के कारण प्रशासन ने वाराणसी में सावन के महीने में सोमवार को स्कूल बंद करने का फैसला किया है और इसकी जगह सोमवार को स्कूल खोले जाएंगे.

सावन महीने को देखते हुए वाराणसी में मैदागिन से लेकर गोदोलिया तक नो व्हीकल जोन रखा गया है. वहीं लक्सा के आगे चार पहिया वाहनों की नो एंट्री रहेगी. वाराणसी के अन्य कई इलाकों में भी भीड़ को देखते हुए रुट डायवर्जन रहेगा. कई रूट पर वाहनों के प्रतिबंधित होने के कारण प्रशासन ने ये फैसला लिया है कि वाराणसी में सावन के महीने में हर सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे. जबकि इसकी जगह रविवार को स्कूल खुलेंगे.

ऐसा फैसला स्कूली बच्चों की दिक्कत को देखते हुए लिया गया है. ताकि बच्चों की स्कूल बस, वैन आदि जाम में न फंसे. साथ ही जिन इलाकों में नो व्हीकल जोन हैं वहां के बच्चों को स्कूल जाने में सहूलियत हो. प्रशासन के साथ पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन भी इस फैसले पर सहमत है. जब इस संबंध में अभिभावकों से बात की गई तो मणिकर्णिका गली में रहने वाले सौरभ कक्कड़ ने कहा कि ये उचित फैसला है.

सावन में धड़ाधड़ पहुंचें बाबाधाम, झारखंड से की ये स्पेशल ट्रेन करेगी राह आसान

स्कूल बस छोड़िए जब नो व्हीकल जोन रहेगा तो अभिभावक अपने निजी साधनों से भी स्कूल नहीं पहुंच पाएंगे. ऐसे में बच्चों को सुविधा रहेगी. बता दें कि इस बार सावन का आरंभ भी सोमवार से हो रहा है और समापन भी सोमवार को है. पूरे सावन में पांच सोमवार को पुण्य भक्तों को मिलेगा. यही नहीं इस दौरान सर्वार्थ सिदि, अमृत सिदि योग के साथ रवि योग भी है.

Leave a Reply