Breaking News

नेपाल प्रारंभिक कामुकता: अध्ययन के लिए एक सामाजिक प्रश्न-

रतन गुप्ता उप संपादक
यह कानून बाल विवाह को हतोत्साहित करता है। लेकिन प्रेम, भाग्य, अनौपचारिक विवाह हो रहे हैं। किशोरवय लड़कियों के गर्भवती होने और गर्भपात कराने की संख्या बढ़ रही है, भले ही उनकी शादी न हुई हो। इसे एक सामाजिक प्रश्न के रूप में अध्ययन किया जाना चाहिए और कारण का पता लगाना चाहिए।

नेपाल के डॉ विवेक कुमार लाल, प्रमुख, परिवार कल्याण प्रभाग डाॅ. विवेक कुमार लाल, प्रमुख, परिवार कल्याण प्रभाग

किशोरावस्था सबसे चुनौतीपूर्ण अवधि होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार किशोरावस्था से तात्पर्य 10 से 19 वर्ष की आयु वर्ग से है। इस दौरान मानसिक और शारीरिक विकास हो रहा होता है।

चूंकि यह बचपन और वयस्कता के बीच का समय है, इसलिए यह समझना मुश्किल है कि खुद में होने वाले बदलावों को आसानी से कैसे लिया जाए। किशोरावस्था के दौरान सेक्स और कामुकता भी विकसित होती है। सही और ग़लत क्या है? यौन आवेग को कैसे नियंत्रित करें? यह उनके लिए एक चुनौती है.

नेपाल जनसांख्यिकी और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनडीएचएस) 2022 से पता चला है कि 15 से 19 वर्ष की आयु वर्ग की 14 प्रतिशत किशोर लड़कियां गर्भवती हैं। उनमें से अधिकतर करनाली प्रांत में हैं। कर्णाली में 21 प्रतिशत और मधेश प्रांत में 20 प्रतिशत गर्भवती हैं।

बाल विवाह के आंकड़े भी चिंताजनक हैं. 3 प्रतिशत लड़कियों और 1 प्रतिशत किशोरों की शादी 15 साल की उम्र से पहले हो जाती है। सर्वे के मुताबिक, 2 फीसदी किशोर और लड़कियां 15 साल की उम्र से पहले या उसके आसपास सेक्स करते हैं।

बाल विवाह और कम उम्र में गर्भधारण की संख्या में लक्ष्य के अनुरूप कमी नहीं आयी है. सरकार ने स्कूल जाने वाले किशोरों को ध्यान में रखते हुए व्यापक कामुकता शिक्षा लागू की है। लेकिन हाल ही में इस विषय को वैकल्पिक बनाये जाने से किशोर यौन शिक्षा पाने से वंचित रह गये हैं।

स्कूली किशोरों के लिए लक्षित इस प्रकार की शिक्षा, सूचना और सूचना का उनकी समग्र शिक्षा और स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसी शिक्षा से सेक्स और कामुकता के बारे में सही निर्णय लेने, प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में ज्ञान प्राप्त करने और सामाजिक समस्याओं को हल करने में भी मदद मिलेगी।

ऐसी शिक्षा यौन जीवन को स्वस्थ बनाने, एचआईवी, यौन संचारित संक्रमण, अवांछित गर्भधारण, हिंसक यौन व्यवहार और यौन शोषण को कम करने में मदद करती है। इसी तरह, इससे कम उम्र में विवाह और बच्चे पैदा करने को रोकने, जन्म के अंतर को कम करने, व्यवस्थित परिवार नियोजन करने और परिवार नियोजन उपकरणों के उपयोग और पहुंच को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

जबकि व्यापक कामुकता शिक्षा लागू की जा रही थी, इसे कुछ हद तक कम करने के प्रयास भी किए गए। लेकिन इस विषय को वैकल्पिक बनाने के बाद हम यह नहीं बता पाये कि हमारी प्राथमिकता कहां गयी. प्रभावी शिक्षा के अभाव के कई परिणाम होते हैं। किशोरी के गर्भवती होने पर बच्चे और माँ की मृत्यु दर अधिक होती है। बच्चों का समय से पहले जन्म होने की संभावना भी कम होती है और उनका शारीरिक और मानसिक विकास भी कम होता है।

जब किशोरावस्था में उसकी शादी हो जाती है तो उसका जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। वह अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख सकती. बच्चे को जन्म देने के बाद घर पर रहने के लिए मजबूर होने का मतलब है पति या परिवार पर निर्भर रहना। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इन लड़कियों का उनके पतियों द्वारा यौन शोषण किया जाता है और उनके परिवारों द्वारा श्रम शोषण अधिक होता है।

हर चीज़ के लिए दूसरों पर निर्भर रहने के कारण, लड़कियाँ अपने प्रजनन स्वास्थ्य, बच्चे पैदा न करने या बच्चों के बारे में निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र नहीं हैं। इसकी वजह से बच्चों के जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

किशोरों को सदैव उचित परामर्श की आवश्यकता होती है। हम उन्हें वह जानकारी नहीं दे पाए हैं जिसकी वे तलाश कर रहे हैं और जो जानकारी वे चाहते हैं।
हमने कानून तो बना दिया कि 20 साल से पहले शादी नहीं करनी चाहिए, लेकिन पर्यावरण का पालन क्यों नहीं हो रहा, इसका कारण हम नहीं ढूंढ पाये. कई साल हो गए हैं जब से मैंने शादी के बारे में बात करना शुरू किया है। लेकिन आंकड़े बताते हैं कि अभी भी बड़ी संख्या में बाल विवाह हो रहे हैं और किशोरियां गर्भवती हो रही हैं.

अब यह मुद्दा एक सामाजिक प्रश्न बनकर उभरा है. अब यह पता लगाने का समय आ गया है कि किशोर जल्दी शादी करने का फैसला क्यों करते हैं या समाज इसे प्रोत्साहित क्यों करता है। अगर हमने समय रहते इस मुद्दे का समाधान नहीं किया तो लड़की को और अधिक परेशानी होगी।

किशोरावस्था में जन्म लेने वाले बच्चे का स्थानीय स्तर पर जन्म पंजीकरण न किए जाने की शिकायतें इन दिनों खूब सुनने को मिल रही हैं। जन्मे हुए बच्चे के अस्तित्व को स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए। हम कहां गलत हो रहे हैं, ऐसा लगता है कि हमें स्थानीय स्तर पर ही इसकी तलाश करनी होगी।’

इस कानून ने कुछ हद तक बाल विवाह को हतोत्साहित किया है। लेकिन प्रेम, भाग्य, अनौपचारिक विवाह हो रहे हैं। बिना शादी के भी किशोरियों के गर्भवती होने और गर्भपात कराने की संख्या बढ़ रही है। इसे एक सामाजिक प्रश्न के रूप में लिया जाना चाहिए और इसका कारण जानने का प्रयास किया जाना चाहिए। मेरी राय में इस मामले में लड़की को सज़ा की नहीं बल्कि मदद की ज़रूरत है. यह स्पष्ट है कि हमने इस स्थिति को रोकने के लिए अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई है।

स्कूली स्तर पर लड़कियों को कामुकता के बारे में सही जानकारी का अभाव है। किशोरावस्था के दौरान शारीरिक और मानसिक विकास, कम उम्र में यौन संबंध बनाने के प्रभाव, सुरक्षित यौन संबंध कैसे बनाएं, जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य संस्थान में सेवाएं कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में बताएं? ऐसे मामलों पर बहुत कम काम किया गया है.

किशोरों को सदैव उचित परामर्श की आवश्यकता होती है। हम उन्हें वह जानकारी नहीं दे पाए हैं जिसकी वे तलाश कर रहे हैं और जो जानकारी वे चाहते हैं। स्कूल में शिक्षक नहीं समझा सके हैं। परिवार में, समाज में

Leave a Reply