Breaking News

अज्ञान का अंधकार दूर कर हमें प्रकाशित करते हैं गुरु- अर्चना दूबे

बस्ती। अखंड एवं संकल्प चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में कटेश्वर पार्क स्थित आस्था आयुर्वेदिक एक्यूप्रेशर सेंटर पर गुरु पूर्णिमा दिवस पर गोष्ठी का कार्यक्रम ऑनलाइन एवं ऑफलाइन रविवार को सुबह 11:00 बजे से मनाया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं संस्थान की अध्यक्ष डॉ अर्चना दुबे एक्यूप्रेशर जगत की पहली महिला जिन्होंने एक्यूप्रेशर में पीएचडी की हैं, उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि एक्यूप्रेशर चिकित्सा विधा के पुरोधा स्वर्गीय माता प्रसाद खेमका जी का ज्ञान भारत वर्ष ही नहीं पूरे विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय है और मैंने भी यह संकल्प लिया है कि इस एक्यूप्रेशर विद्या को जन-जन तक पहुंचाऊंगी।


डॉ अर्चना दुबे ने बताया कि गुरु की कृपा व्यक्ति के हृदय का अज्ञान व अंधकार दूर करता है, गुरु का आशीर्वाद ही प्राणी मात्र के लिए कल्याणकारी ज्ञानवर्धक और मंगल करने वाला होता है। संसार की संपूर्ण विधाएं गुरु की कृपा से ही प्राप्त होती हैं, अतः गुरु के प्रति हमेशा श्रद्धा व समर्पण भाव रखना चाहिए।
संस्थान के निदेशक डॉ नवीन सिंह ने बताया कि गुरु पूर्णिमा के पवित्र पावन पर्व पर आज पूरे भारतवर्ष से कई प्रदेशों से गुरु भाई जुड़े हुए हैं इन सब की गुरु के प्रति भक्ति जरूर रंग लायेगी।
उन्होंने कहा कि जहां से भी कुछ अच्छा सीखने को मिलता है और जो हमारे ज्ञान को स्पष्ट करता है, चाहे फिर वह कोई भी व्यक्ति हो या कोई पदार्थ या कोई अच्छा ग्रंथ, उसका हृदय से आभार मानना चाहिए, इसलिए केवल गुरु पूर्णिमा के दिन ही नहीं, बल्कि हमेशा गुरु को याद करना चाहिए। इसके साथ ही जहां से भी कुछ अच्छा सीखने को मिले या जहां से भी अच्छे मार्गदर्शन व श्रेष्ठ संस्कार मिले, उन सब का भी धन्यवाद करना चाहिए।


कार्यक्रम का संचालन करती श्रीमती मनीषा सिंह ने कहा कि गुरु पूर्णिमा भारतीय संस्कृति और परंपरा का एक महत्वपूर्ण पर्व है। यह पर्व गुरु के प्रति सम्मान और आभार प्रकट करने के लिए आषाढ़ माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। गुरु शब्द का अर्थ होता है अज्ञान के अंधकार को दूर करने वाला। इसके साथ ही उन्होंने गोष्ठी में आए हुए सभी गुरु भाई बहनों का स्वागत व अभिनंदन करते हुए आभार जताया।
कार्यक्रम में योगाचार्य राम मोहन पाल, डॉ शकील मोहम्मद सिद्दीकी, रामबाबू सिंह,वेदांत सिंह,डॉ आर.एन.जायसवाल, जगत,अंजू ,जया ,वीना,गुरुदेव, इंदिरा, किरण भिड़े,दिनेश, बृज जी,शुभा,मनीषाआदि मौजूद रहे।

Leave a Reply