Breaking News

भारतीय विदेश सचिव ने काठमांडू में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात की

रतन गुप्ता उप संपादक
दो दिवसीय दौरे पर काठमांडू में मौजूद भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने रविवार को राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल और प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली के साथ बैठक की।

राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि राष्ट्रपति भवन शीतल निवास में मिस्री के साथ शिष्टाचार मुलाकात के दौरान, “द्विपक्षीय हित और संबंधों के विभिन्न मामलों पर चर्चा की गई”।

राष्ट्रपति पौडेल से मिलने से पहले वह मिस्र के प्रधानमंत्री ओली से मिलने प्रधानमंत्री कार्यालय सिंहदरबार गये.

उनके सचिवालय के अनुसार, राष्ट्रपति पौडेल ने कहा कि नेपाल और भारत को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए, मिस्री ने दोपहर में शीतल निवास में उनसे मुलाकात की।

सचिवालय के अनुसार, पौडेल ने नेपाल के विकास में भारत के महान समर्थन का उल्लेख किया और “विश्वास व्यक्त किया कि सचिव मिस्री के कार्यकाल के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे”।

भारतीय विदेश सचिव मिस्री ने कहा कि भारत नेपाल की ऊर्जा, कृषि और पर्यटन जैसी प्राथमिकता वाली परियोजनाओं पर भी काम करने को इच्छुक है।

राष्ट्रपति के प्रेस सलाहकार किरण पोखरेल ने कहा कि मिस्री ने बैठक के दौरान कहा कि भारत “एक स्थिर, शांतिपूर्ण और समृद्ध नेपाल देखना चाहता है”।
प्रधानमंत्री सचिवालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ओली और मिस्री के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई.

प्रधान मंत्री सचिवालय ने कहा, “बैठक के दौरान द्विपक्षीय और मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा की गई।” प्रधानमंत्री सचिवालय की ओर से जारी वीडियो में देखा जा सकता है कि बैठक में विदेश मंत्रालय की सचिव सेवा लमसल और ओली के मुख्य निजी सचिव राजेश बजराचार्य शामिल थे.

देउबा और प्रचंड से मुलाकात

भारतीय विदेश सचिव मिस्री ने पूर्व प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा से भी मुलाकात की, जो नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं।

देउबा के सचिवालय के मुताबिक, बुदानिलकंठ में मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा हुई.

मिस्री ने रविवार शाम पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन माओवादी सेंटर के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड से भी मुलाकात की।

खुमलतार में हुई बैठक में प्रचंड के सचिवालय ने बताया कि दोनों देशों के बीच आपसी हित और आपसी संबंधों को बढ़ाने को लेकर अहम चर्चा हुई.

विदेश सचिव सेवा लमसल ने रविवार सुबह त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया.

बताया जा रहा है कि नेपाल प्रवास के दौरान वह अपने समकक्ष लमसल से द्विपक्षीय हितों पर चर्चा करेंगे.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, लैम्सल के निमंत्रण पर नेपाल की शिष्टाचार यात्रा पर आए मिस्रवासी यहां खास लोगों से मुलाकात करेंगे।

दोनों देशों ने मिस्री की यात्रा को काठमांडू और दिल्ली के बीच नियमित “उच्च स्तरीय यात्राओं की श्रृंखला” के रूप में वर्णित किया।

हालाँकि, इसे सार्थक माना जा रहा है क्योंकि नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल गठबंधन सरकार के गठन के बाद यह भारत की ओर से पहली उच्च स्तरीय यात्रा है।

Leave a Reply