Breaking News

नेपाल से पिछले साल नेपाली 81172 महिलाएं रोजगार की तलाश में विदेश गईं


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाली से विदेश रोजगार के लिए जाने वाली महिलाओं की संख्या हर साल बढ़ी है। अधिकांश महिलाएं संयुक्त अरब अमीरात, कतर, सऊदी अरब, कुवैत, साइप्रस, जॉर्डन जैसे स्थानों पर देखभालकर्ता, नर्स और घरेलू कामगार के रूप में गई हैं। पिछले साल केवल 81 हजार 172 महिलाएं काम के लिए अलग-अलग देशों में गईं।

विदेश रोजगार विभाग की ओर से जारी पिछले पांच साल के आंकड़ों के मुताबिक रोजगार के लिए विदेश जाने वाली महिलाओं की संख्या पिछले साल की तुलना में पिछले साल बढ़ी है. पांच साल पहले विदेश रोजगार के लिए जाने वाली महिलाओं की संख्या 5 फीसदी थी, लेकिन अब यह करीब 11 फीसदी है.

हालांकि सरकार ने घरेलू कामगार के तौर पर विदेश में रोजगार के लिए जाने वाली महिलाओं का वर्क परमिट बंद कर दिया है, लेकिन वित्त वर्ष 2080-81 में पिछले 5 सालों की तुलना में ज्यादा महिलाओं ने विदेश जाने के लिए वर्क परमिट लिया है। वर्ष 2074 में संसद की विदेशी मामलों और श्रम संबंध समिति के अध्ययन ने संकेत दिया कि घरेलू कामगार के रूप में जाने वाली महिलाएं असुरक्षित थीं और सरकार को उन्हें रोकने का निर्देश दिया।

पांच साल पहले की तुलना में पिछले साल तक विदेश रोजगार के लिए जाने वाली महिलाओं की संख्या 7 फीसदी बढ़कर करीब 11 फीसदी तक पहुंच गई है. पांच साल पहले, विदेश जाने वाली नेपाली महिलाओं में से केवल 5 प्रतिशत को ही वर्क परमिट मिला था। विदेश जाने वाली महिलाओं की संख्या हर साल 1-1 फीसदी की दर से बढ़ती दिख रही है.

पिछले साल विदेश गए 741 हजार में से महिलाओं की संख्या 10.93 फीसदी यानी 81 हजार 172 तक पहुंच गई है. नेपाल ने आधिकारिक तौर पर 111 देशों को विदेशी रोजगार के लिए खोल दिया है। काम के लिए विदेश गई अधिकांश नेपाली महिलाएं देखभालकर्ता, नर्स और घरेलू नौकरानी के रूप में खाड़ी और मध्य पूर्व के देशों में गई हैं।

कोविड संक्रमण से पहले 2074-75 में 32 हजार 964 महिलाओं ने विदेश जाने के लिए वर्क परमिट लिया था, जो पिछले साल 81 हजार से ज्यादा हो गया है. यह देखा गया है कि महिलाओं सहित कुल मिलाकर श्रम स्वीकृति बढ़ी है। विभाग के निदेशक लोकनाथ भुसल ने कहा कि रोजगार के अवसर बढ़ने के साथ ही सरकार से यूएई, कतर, कुवैत, साइप्रस, मलेशिया और कोरिया और इजराइल जाने के लिए वर्क परमिट लेने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है. महिलाओं की संख्या भी बढ़ी है. उन्होंने कहा, ”ऐसा लगता है कि जो महिलाएं अपने घरों तक ही सीमित थीं, वे अब रोजगार के अवसर मिलने पर विदेश जा रही हैं।”

हालाँकि 100 से अधिक देशों को विदेशी रोजगार के लिए खोल दिया गया है, लेकिन ऐसा लगता है कि मलेशिया, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कुवैत नेपाली महिलाओं के लिए संस्थागत विदेशी रोजगार के मुख्य गंतव्य हैं। उसके 60 फीसदी से ज्यादा हिस्से पर सिर्फ यूएई और कतर का कब्जा है. संस्थागत (जनशक्ति) से विदेश रोजगार में जाने वालों में महिलाओं का अनुपात 3 प्रतिशत से भी कम है।

विदेश में काम करने के लिए जाने वाले लोगों की कुल संख्या पर नजर डालें तो तराई के अधिकांश जिलों और विशेषकर मधेश प्रांत में इनकी संख्या अधिक है, लेकिन महिला श्रमिकों के प्रवास की प्रकृति अलग है। विदेशी रोजगार के लिए जाने वाली महिलाओं की कुल संख्या का विश्लेषण करते हुए, तराई जिलों को छोड़कर, जहां मिश्रित समुदाय पहाड़ियों से पलायन कर गए हैं, बागमती प्रांत के पहाड़ी जिलों में बहुमत है। ऐसा लगता है कि केवल मिश्रित समाज या आदिवासी बहुल इलाकों की महिलाएं ही विदेश में रोजगार के लिए जाती हैं। जिलों के संदर्भ में, झापा, सिंधुपालचोक, मोरंग और काठमांडू की महिलाओं में विदेशी श्रमिकों की संख्या सबसे अधिक है।

आव्रजन विशेषज्ञ पूर्णचंद्र भट्टराई का कहना है कि लाभ के लिहाज से अच्छे श्रम गंतव्य इजराइल और कोरिया में महिलाओं की मांग बढ़ने के कारण यह संख्या बढ़ी है। केंद्रीय सांख्यिकी विभाग द्वारा प्रकाशित राष्ट्रीय जनगणना 2078 के प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, 21 लाख 69 हजार 478 नेपाली वर्तमान में विदेशों में रह रहे हैं। इनमें से 18.72 फीसदी यानी 4 लाख 6 हजार 163 महिलाएं हैं

Leave a Reply