Breaking News

नेपाल में भूस्खलन में सात लोगों की मौत हो गई


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में रात बारिश के कारण हुए भूस्खलन से पश्चिमी नेपाल के बझांग और जाजरकोट में सात लोगों की मौत हो गई. जजरकोट के नलगढ़ नगर पालिका-2 गांव के तीन लोगों और बझांग के बुबगल नगर पालिका के वार्ड नंबर 10 में स्थित तुमेदा में एक घर पर भूस्खलन से गिरने से चार लोगों की मौत हो गई।

जिला पुलिस कार्यालय जाजरकोट ने बताया कि माझ गांव के 42 वर्षीय लाल बहादुर परियार, 34 वर्षीय मनीसा परियार और उनके दो वर्षीय बेटे शिवम परियार की मौत हो गई है। भूकंप से घर क्षतिग्रस्त होने के बाद वे एक अस्थायी टावर में रह रहे थे।

नलगढ़ नगर पालिका के प्रमुख डंबर रावत ने बताया कि रविवार सुबह हुए भूस्खलन से यही टावर बह गया.

वहीं पुलिस ने बताया कि उनकी पत्नी 55 वर्षीय काली धामी, बड़ी बहू 25 वर्षीय गोलकी धामी, 6 वर्षीय पोती आकृति धामी और तीन वर्षीय पोती लक्ष्मी धामी समेत चार लोगों की मौत हो गई. बझांग के बुबगल नगर पालिका वार्ड नंबर 10 स्थित तुमेडा में बीरा धामी के घर पर भूस्खलन गिर गया।

बीरा धामी, उज्जवल धामी, रोसन धामी, कमला धामी, शांति धामी सहित 6 लोगों को तत्काल जीवित बचा लिया गया। प्रांतीय पुलिस कार्यालय सुदुरपश्चिम ने कहा कि रविवार दोपहर करीब एक बजे उनके घर पर भूस्खलन हुआ। सुदुरपश्चिम प्रांत की सरकार ने भूस्खलन में मरने वालों के परिवारों को प्रति व्यक्ति एक लाख रुपये देने की घोषणा की है.

सुदुरपश्चिम प्रांत के मुख्यमंत्री कमल बहादुर शाह ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से घोषणा की है कि यह राशि उनके परिवारों को राहत के रूप में प्रदान की जाएगी। सामाजिक विकास मंत्री घनश्याम भंडारी ने बताया कि वह जाजरकोट में मृतकों के परिवारों को राहत देने के संबंध में करनाली के मुख्यमंत्री यमलाल कंदेल से चर्चा करेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मृतकों के परिवारों को राहत देने की पहल करेगी क्योंकि इस घटना ने उन्हें दुखी कर दिया है.

उधर, लुंबिनी राज्य पुलिस कार्यालय के प्रवक्ता माधव श्रेष्ठ के मुताबिक, लुंबिनी में भूस्खलन के कारण कोई जनहानि नहीं हुई है. उन्होंने सतर्कता बरतने का अनुरोध किया है क्योंकि नदियों और नहरों में जल स्तर बढ़ गया है, पश्चिम में कुछ सड़कें भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गई हैं और राजमार्गों पर असुविधा है।

उत्पन्न हो गई है। पश्चिम में 28 जून से बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदाओं के कारण 64 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रांतीय पुलिस कार्यालयों के अनुसार, लुंबिनी प्रांत में 36, करनाली प्रांत में 13 और सुदुरपश्चिम प्रांत में 15 लोगों की मौत हो गई। लुम्बिनी प्रांत में 18 लोग, करनाली प्रांत में 57 लोग और सुदुरपश्चिम प्रांत में 34 लोग घायल हुए। बाढ़ और भूस्खलन के कारण लुंबिनी, करनाली और सुदुरपश्चिम प्रांत में तीन लोग लापता हो गए हैं।

Leave a Reply