Breaking News

नेपाल एयरलाइन कॉरपोरेशन में बार-बार होने वाली दिक्कतें, यात्रियों का ‘भरोसा’ और संस्था की ‘छवि’ पर पड़ रहा ‘असर


रतन गुप्ता उप संपादक 
पिछले शनिवार की रात, नेपाल एयरलाइंस कॉरपोरेशन (एनएसी) का एक नैरो बॉडी विमान, जिसे मलेशिया के कुआलालंपुर के लिए उड़ान भरनी थी, तकनीकी समस्याओं के कारण रोक दिया गया, 250 से अधिक यात्री जो मलेशिया के लिए उड़ान भरने और वहां से नेपाल आने की तैयारी कर रहे थे। प्रभावित थे।

हालांकि एनएसी ने कहा कि ‘सागरमाथा’ नाम का विमान अमेरिका से स्पेयर पार्ट्स बदलने के बाद मंगलवार से उड़ान भरना शुरू कर देगा, लेकिन कुछ उड़ानों में बदलाव करना पड़ा और कुछ को अपने टिकट रद्द करने पड़े।

निगम के प्रवक्ता रमेश पौडेल मानते हैं कि ऐसी घटनाओं से निगम की ‘छवि’ पर गहरा असर पड़ता है.

नेपाल एयरलाइंस कॉर्पोरेशन के विमानों में बार-बार क्यों आ रही है समस्या?

पांच जहाजों, चीनी विमान संचालन को बेचने का निगम का दूसरा प्रयास क्यों विफल रहा?

*विश्वसनीयता में गिरावट*
लेकिन प्रवक्ता पौडेल का कहना है, ‘जब जहाज कम होते हैं तो नियमित रूप से सामने आने वाली छोटी-छोटी समस्याएं बड़े पैमाने पर देखी जाती हैं।’

प्रवक्ता पौडेल ने कहा, “जैसे ही चार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में से एक बंद हो जाती है, हमें इतनी बड़ी समस्या नहीं होती है जब कम से कम बीस-तीस जहाज हों।”

“ऐसी समस्या तब देखी जाती है जब हमारे पास हवाई सेवा के लिए आवश्यक न्यूनतम संख्या में जहाज भी नहीं होते हैं। यह समय जहाज के लिए ‘सी-चेक’ के लिए जाने का है।”

आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग छह महीने पहले शुरू हो जाती है। जो लोग अन्य एयरलाइनों से जुड़ते हैं और आगे के गंतव्यों तक पहुंचते हैं, उनके लिए ऐसे व्यवधान अतिरिक्त समस्याएं पैदा करते हैं।

EU में नेपाली विमानों पर प्रतिबंध क्यों बढ़ा, अब क्या करेगी सरकार?

पोखरा में आव्रजन सेवा शुरू, उड़ान कब है?
इसलिए, पूर्व पर्यटन सचिव सुशील घिमिरे की टिप्पणी है कि ऐसी घटनाओं से ‘एनएसी’ यात्रियों के लिए ‘ट्रांजिट’ के माध्यम से अन्यत्र जाने का विकल्प बहुत कम हो जाएगा।

घिमिरे कहते हैं, “विमानन व्यवसाय में समय पर विश्वसनीयता बहुत महत्वपूर्ण है। कई लोग इसके आधार पर एयरलाइन की छवि बनाते हैं।”

“इसलिए विमानन क्षेत्र में एक कहावत है, बिना किसी शिकायत के दो विमानों को संचालित करने के लिए ढाई विमानों की गणना की जानी चाहिए।”

सिकुड़ती हुई सेवा
वर्तमान में, निगम दो वाइडबॉडी और दो नैरोबॉडी जहाजों के माध्यम से सात देशों में दस गंतव्यों के लिए नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर रहा है। फिलहाल एक विमान नियमित तकनीकी परीक्षण के लिए चला गया है और दूसरा आने वाला है।

आंतरिक तौर पर निगम की उपस्थिति नाम मात्र की है. वर्तमान में, निगम की घरेलू एयरलाइन में केवल एक विमान परिचालन में है, जिसे घटाकर दो जुड़वां इंजन वाले विमान कर दिया गया है।

निगम ने चीन से लाए गए पांच अंतर्देशीय जहाजों की बिक्री के लिए बार-बार बोलियां मंगाई हैं, जिन्होंने उड़ान भरना बंद कर दिया है, लेकिन यह सफल नहीं रही है।

जुलाई 2077 से उन जहाजों ने उड़ान भरना बंद कर दिया है और उन्हें त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर निगम के हैंगर में रखा गया है।

निगम के अधिकारियों का कहना है कि जहाज से कोई आय नहीं होने के कारण अब तक किस्त की राशि का भुगतान नहीं किया गया है.

Leave a Reply