Breaking News

*नेपाल से अवैध रूप से अमेरिका गए 176 नेपाली ब्राजील में फंसे हुए हैं*


रतन गुप्ता उप संपादक

ब्राजील के साओ पाउलो एयरपोर्ट पर 176 नेपाली फंसे हुए हैं। ब्राजील में नेपाली दूतावास ने बताया है कि 176 नेपालियों समेत कुल 700 लोग हवाई अड्डे पर फंसे हुए हैं।

बताया जाता है कि इनमें से ज्यादातर अवैध रास्तों से अमेरिका जाते हुए वहां पहुंचे हैं। ब्राज़ील में नेपाली दूतावास ने अनुरोध किया है कि हवाई अड्डे पर फंसे लोगों में से कोई भी यह पुष्टि करने के बाद ही ब्राज़ील छोड़े कि उनके पास वैध कारण और दस्तावेज़ हैं और प्रवेश आदेश प्राप्त करें।

मानव तस्करों को लाखों रुपये का भुगतान करने के बाद अवैध रूप से अमेरिका की यात्रा करने वाले 176 नेपालियों सहित लगभग 700 अप्रवासी एक सप्ताह से ब्राजील के साओ पाउलो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फंसे हुए हैं। ब्राजील स्थित नेपाली दूतावास की ओर से आज जारी बयान में कहा गया है कि फंसे हुए सभी नेपाली सुरक्षित हैं. ब्राज़ील ने अपनी आप्रवासन नीति में बदलाव किया है क्योंकि ब्राज़ील के नियंत्रण में रहने वाले नेपालियों की संख्या ब्राज़ील पहुँच कर शरणार्थी बन रही है और वहाँ से विभिन्न देशों के माध्यम से अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है।

दूतावास ने उल्लेख किया है कि ब्राज़ील ने ब्राज़ील में प्रवेश की अनुमति देने का नियम तभी पेश किया है जब पासपोर्ट धारक को प्रवेश आदेश प्राप्त हुआ हो। शरणार्थियों को ब्राज़ील के माध्यम से सीधे गंतव्य देश के लिए उड़ान भरने की अनुमति देने के लिए एक कानून पेश किया गया है, और यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें उसी विमान से वापस भेज दिया जाएगा, लेकिन हवाई अड्डे शरणार्थियों को मान्यता नहीं देंगे। उसी बदले हुए कानून के कारण इस बार करीब 700 अप्रवासी एयरपोर्ट पर फंसे रहे. ऐसा देखा जा रहा है कि तस्करों के प्रलोभन में आकर अमेरिका में प्रवेश करते समय ब्राजील पहुंचे इन तस्करों को ब्राजील कुछ ही दिनों में संबंधित देश में वापस भेज सकता है।

Leave a Reply