Breaking News

नेपाल के धनगढ़ी हवाईअड्डे पर विदेश मंत्री आरजू प्रचंड के वाहन पर चढ़ने के बाद बैठ गई


रतन गुप्ता उप संपादक 

नेपाल में चर्चा है कि पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड को धनगढ़ी एयरपोर्ट ले जाने के लिए तैयार गाड़ी में विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा बैठ गए.

दोनों अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए बुधवार सुबह 10:30 बजे बुद्धा एयर की एक ही फ्लाइट से धनगढ़ी पहुंचे। माओवादी सेंटर के अध्यक्ष प्रचंड और विदेश मंत्री देउबा की सुरक्षा के साथ कैलाली के मुख्य जिला अधिकारी खुद वाहन प्रबंधन में हवाईअड्डे पहुंचे.

विमान के उतरने के बाद सबसे पहले नीचे उतरे प्रचंड ने कुछ देर विशेष कक्ष में आराम किया, फिर विदेश मंत्री देउबा उतरकर विशेष कक्ष में पहुंचे, उन्होंने कुछ देर आराम किया और उनसे पहले वहां से चले गये.

जब वे बाहर निकले तो उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पहुंचे कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं और शुभचिंतकों की भीड़ रुकने का नाम नहीं ले रही थी. सुरक्षाकर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर किया और उस जगह ले गए जहां गाड़ी थी.

विदेश मंत्री आरजू के गाड़ी में बैठने के बाद जब पता चला कि गाड़ी की कमान पूर्व प्रधानमंत्री और माओवादी चेयरमैन प्रचंड के पास है तो आनन-फानन में उन्हें उतारकर दूसरी गाड़ी में बिठाया गया.

सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, आरजू करीब आधे मिनट तक गाड़ी में बैठी रही और फिर पीछे खड़ी गाड़ी में बैठकर धनगढ़ी की ओर चली गई।

“शुरुआत में, पूर्व प्रधान मंत्री प्रचंड के वीआईपी कक्ष छोड़ने की चर्चा थी। इसलिए, वाहनों को तदनुसार प्रबंधित किया गया और स्टैंडबाय पर रखा गया,” सुरक्षा सूत्र ने कहा, “लेकिन वह (विदेश मंत्री) उनसे पहले निकल गए क्योंकि वह जल्दी में थे। तभी वह झट से सामने खड़ी कार में जा गिरा.

कैलाली के मुख्य जिला अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि उन दोनों के लिए वाहन की व्यवस्था की गई और हवाई अड्डे पर रखा गया. यह कहते हुए कि उनके स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर पहुंचे शुभचिंतकों की भारी भीड़ से वे भ्रमित हो गए थे, मिश्रा ने कहा कि इसे तुरंत ठीक कर लिया गया।

दोनों को वाहन दिये गये. यह स्थान पवित्र है. कई लोगों की भीड़ के कारण भ्रम की स्थिति थी।’’ मिश्रा ने कहा, ‘‘उनके साथ पूर्व उपप्रधानमंत्री और गृह मंत्री, पूर्व वित्त मंत्री समेत कई लोग थे। सामान्य भ्रम है. तुरंत सुधार भी किया गया. किसी का ऐसा इरादा नहीं है.

सरकार द्वारा निर्धारित गरिमा के क्रम के अनुसार, पूर्व प्रधान मंत्री वर्तमान मंत्री से आगे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड माओवादी केंद्र की प्रांतीय परामर्श बैठक में भाग लेने के लिए धनगढ़ी आये थे, जबकि विदेश मंत्री देउबा गौरा उत्सव की पूजा में भाग लेने आये थे.

Leave a Reply