Breaking News

नेपाल में बिल्डरों को 8 अरब रुपये का भुगतान

रतन गुप्ता उप संपादक 

नेपाल सरकार ने कंस्ट्रक्शन कारोबारियों का करीब 8 अरब रुपये बकाया चुका दिया है. बिल्डरों को दो-तीन साल पहले पूरे हुए काम का भुगतान नहीं मिल पाया है. पिछले साल तक बकाया रकम करीब 50 अरब रुपये थी. उसमें से करीब 8 अरब रुपये का भुगतान किया जा चुका है.

फेडरेशन ऑफ नेपाल कंस्ट्रक्शन प्रोफेशनल्स के अध्यक्ष रवि सिंह ने बताया कि सरकार ने चालू वर्ष में पुराने बकाया का करीब 8 अरब रुपये का भुगतान किया है. अध्यक्ष सिंह ने बिजनेस को बताया, ”सरकार ने जुलाई और अगस्त के पहले सप्ताह में बकाया राशि में लगभग 8 अरब रुपये का भुगतान किया है,” बुनियादी ढांचे का निर्माण कार्य पूरा करने के बाद भी सरकार ने समय पर भुगतान नहीं किया है. बिल्डरों द्वारा भुगतान नहीं की गई राशि अभी भी 40 अरब रुपये से अधिक है।

चेयरमैन सिंह ने बताया कि कंस्ट्रक्शन व्यवसायियों के पास बड़ी रकम होने के कारण उन्हें दूसरे प्रोजेक्ट में निवेश करने में परेशानी हो रही है. उनके मुताबिक, हाल ही में सरकार धीरे-धीरे कारोबारियों की रकम का भुगतान कर रही है, लेकिन कुछ मित्रों के खाते बंद होने से पैसा आना भी बंद हो गया है.

पूंजीगत व्यय नहीं बढ़ा
चालू वर्ष में सरकार ने पूंजीगत व्यय के लिए 3 खरब 52 अरब रुपये आवंटित किये हैं. नियंत्रक महालेखाकार कार्यालय के मुताबिक, 9 अगस्त तक पूंजीगत व्यय 10.13 अरब रुपये तक पहुंच गया है. यह चालू वर्ष में किए गए कार्य के लिए भुगतान किया गया व्यय नहीं है। ऐसा देखा गया है कि जब सरकार ने बिल्डरों का बकाया चुकाया तो पूंजीगत व्यय बढ़ गया है।

प्रधान मंत्री केपी ओली और वित्त मंत्री बिष्णु पौडेल ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अर्थव्यवस्था में सुधार शुरू हो गया है। उसी क्रम में दोनों बढ़े हुए पूंजीगत खर्च का आंकड़ा पेश कर रहे हैं. हालाँकि, ये हकीकत नहीं है. पूंजीगत बजट व्यय पिछले वर्षों की तुलना में बहुत अधिक नहीं है।

पिछले वर्षों में सरकार कभी भी एक महीने में पूंजीगत बजट में 10 अरब रुपये खर्च नहीं कर पाई है। वित्तीय वर्ष की शुरुआत में परियोजनाओं पर काम करने का चलन नहीं है. बरसात के मौसम में काम करने में भी परेशानी हो रही है. इसलिए, दशईं और तिहार जैसे बड़े त्योहार खत्म होने के बाद ही परियोजनाओं पर काम शुरू किया जाता है। अतीत की यह परंपरा चालू वर्ष में भी दोहरायी गयी है. फिलहाल बिल्डरों पर करीब 8 अरब रुपये का भुगतान बकाया होने से पूंजीगत बजट 10 अरब से ऊपर खर्च होता नजर आ रहा है।

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, 9 अगस्त तक पूंजीगत बजट व्यय महज 2 अरब के आसपास रहा है. यह दो अरब पहले की तुलना में बहुत कम नहीं है। सामान्य खाते के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल की समान अवधि में पूंजीगत बजट व्यय 3 अरब 382.23 करोड़ रुपये था. इसी तरह पिछले साल यह खर्च 1 अरब 19 करोड़ रुपये तक पहुंच गया था.

राजस्व बढ़ा
सामान्य खाते के अनुसार 9 अगस्त तक राजस्व रु. यह वार्षिक लक्ष्य का 7.59 प्रतिशत है. सरकार ने इस साल 18 खरब 60 अरब 30 करोड़ का बजट आवंटित किया है. उसमें से 14 खरब 19 अरब रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य है.

अब तक के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले साल की तुलना में इस साल सरकार के राजस्व संग्रह में कुछ सुधार हुआ है। पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार का 14 खरब 22 अरब रुपये राजस्व जुटाने का लक्ष्य 9 अगस्त तक 91 अरब 23 अरब रुपये ही जुटाया गया था. वित्त मंत्रालय का दावा है कि अर्थव्यवस्था में हालिया सुधार के कारण राजस्व संग्रह में सुधार हुआ है। पिछले साल सरकार ने सिर्फ 10 खरब 58 अरब रुपये का राजस्व जुटाया था.

प्रधान मंत्री ओली ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सालाना 15 अरब रुपये का राजस्व जुटाने की क्षमता है और उन्हें तदनुसार कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

अभी भी शून्य विदेशी सब्सिडी
सरकार का अनुमान है कि इस साल के बजट में 52 अरब रुपये की विदेशी सब्सिडी आएगी. 9 अगस्त तक सब्सिडी का एक पैसा भी नहीं आया है. परंपरा है कि विदेशी सब्सिडी का बड़ा हिस्सा सरकार अपने पास रखती है, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं होता. पिछले दशक के आंकड़ों को देखकर ऐसा नहीं लगता कि लक्ष्य का 50 फीसदी भी सब्सिडी दी गई हो. हालाँकि, सरकार ने कई लक्ष्य निर्धारित करना बंद नहीं किया है। पिछले साल सरकार का लक्ष्य करीब 50 अरब रुपये लाने का था. हकीकत में लक्ष्य से बहुत कम अनुदान मिला।

वर्तमान व्यय नियंत्रण में है
सरकार ने इस साल चालू खर्च के लिए 11 खरब 40 अरब रुपये का आवंटन किया है. उसमें से 9 अगस्त तक 20 अरब 99 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं. यह लक्ष्य का 1.84 प्रतिशत है. जुलाई में मौजूदा खर्च में किसी भी साल बढ़ोतरी नहीं देखी गई है. हालाँकि, हाल के दिनों में, चालू खर्च धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं।

इसी तरह सरकार ने 9 अगस्त तक वित्तीय प्रबंधन पर 28 अरब 35 करोड़ 44 लाख रुपये खर्च किये हैं. चालू वर्ष में सरकार ने वित्तीय प्रबंधन के लिए 3 खरब 67 अरब रुपये का बजट रखा है. 9 अगस्त तक वार्षिक लक्ष्य का 7.72 फीसदी खर्च किया जा चुका है.

9 अगस्त तक सरकार का कुल खर्च 59 अरब 48 अरब रुपये, जबकि कुल आय 1 खरब 9 अरब रुपये तक पहुंच गई है.

Leave a Reply