Breaking News

नेपाल में चीनी निवेश वाले क्लिंकर से बने सीमेंट के निर्यात में भारत की ‘अघोषित बाधा’


रतन गुप्ता उप संपादक

भारत ने चीनी निवेश से उत्पादित क्लिंकर से बने सीमेंट के निर्यात पर ‘अघोषित रोक’ लगा दी है। उद्योगपतियों ने कहा कि ऐसे प्रतिबंधों के कारण, चीनी निवेश वाले होंगसी शिवम और हुआसिन उद्योगों से क्लिंकर की आपूर्ति करके उत्पादित सीमेंट भारत में निर्यात नहीं किया जा सका।

उद्यमियों की शिकायत है कि सरकार ने सीमेंट निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की घोषणा तो की है, लेकिन निर्यात में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए कदम नहीं उठाए हैं। उद्योगपतियों ने कहा कि भारतीय पक्ष ने गुणवत्ता के नाम पर चीनी क्लिंकर से उत्पादित सीमेंट के आयात की अनुमति नहीं दी।

उद्योगपतियों का कहना है कि भारतीय पक्ष ने चीनी निवेश उद्योग के क्लिंकर से बने सीमेंट के निर्यात को रोक दिया है। भारत में सीमेंट के निर्यात के लिए गुणवत्ता के बीएसआई आईएसआई मानकों को पूरा किया जाना चाहिए। बीरगंज इंडस्ट्री एंड कॉमर्स एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरि गौतम ने कहा कि चीनी निवेश के क्लिंकर का उपयोग करके उत्पादित सीमेंट के प्रमाण के लिए प्रस्तुत की गई फ़ाइल भारतीय पक्ष द्वारा “विभिन्न बहानों पर अटकी हुई” थी।

उद्योगपतियों का कहना है कि सरकार की सीमेंट निर्यात पर 8 फीसदी तक सब्सिडी और बिजली पर रियायत देने की नीति के बावजूद भारत की ओर से निर्यात नहीं हो पा रहा है. भारत ने चीनी निवेश से उत्पादित क्लिंकर से बने सीमेंट के निर्यात पर अघोषित रूप से रोक लगा दी है। एक उद्योगपति ने कहा, ”गुणवत्ता मानकों की फाइल रोकने के बाद निर्यात नहीं किया जा सका।”

उद्योगपति के मुताबिक, जब से भारत ने आयात परमिट के मामले में नेपाल और चीन से निवेश अलग करना शुरू किया है तब से निर्यात में दिक्कत आ रही है। उद्यमियों का कहना है कि भले ही सरकार ने निर्यात नीति की घोषणा कर दी है, लेकिन सुविधा पहल की कमी के कारण उद्देश्य हासिल नहीं हो सका है। मौजूदा स्थिति में जहां घरेलू बाजार में मांग नहीं है, पड़ोसी भारतीय राज्यों में निर्यात करके उद्योग को बचाने की संभावना देखने वाले उद्योगपतियों का कहना है कि सरकार ने इसकी सुविधा नहीं दी है।

बीरगंज में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी ने कहा कि नेपाली उद्योग के पास सीमेंट के निर्यात को सुविधाजनक बनाने की नीति है। अधिकारी ने कहा, ”हमने नेपाली निवेश से खुलने वाले उद्योगों को यहां से निर्यात करने की छूट दी है. हमारे पास दूसरे देशों के निवेश उद्योग को बढ़ावा देने की कोई नीति नहीं है।’

हालाँकि कुछ उद्योग अपने स्वयं के क्लिंकर संयंत्रों के साथ निर्यात करते हैं, यह प्रतीकात्मक है। ग्राइंडिंग उद्योग, जो दूसरों से क्लिंकर खरीदकर निर्यात करने का प्रयास करता है, इस समस्या से अधिक प्रभावित है।

घरेलू बाजार में तीव्र प्रतिस्पर्धा के कारण उद्योगपति की भारत में निर्यात करके उद्योग शुरू करने की योजना सफल नहीं रही। जबकि बारा-परसा कॉरिडोर में ऐसे 11 उद्योग खोले गए थे, लेकिन अब केवल 4 ही चालू हैं।

इंडस्ट्री के मालिक अशोक कुमार वैद ने बताया कि हालांकि कॉरिडोर की शालीमार सीमेंट ने सिर्फ 100 यूनिट्स का निर्यात किया, लेकिन सरकार की ओर से सब्सिडी न मिलने के कारण इसका निर्यात नहीं हो सका। वैद ने कहा कि निर्यात करने वाले उद्योगों को भी सरकार से समय पर सब्सिडी नहीं मिलती है। निर्यात के बाद उद्योग के खाते में पैसा आने की व्यवस्था होनी चाहिए। इधर दो-दो साल से हमें सब्सिडी नहीं मिली है. और निर्यात कैसा है?’

भारत में निर्यात न कर पाने और घरेलू बाज़ार में तीव्र प्रतिस्पर्धा के कारण बिक्री घट गई है, अधिकांश उद्योगों ने उत्पादन बंद कर दिया है। कई उद्योगों पर ताले लग गए हैं. एक उद्योगपति ने कहा, “कुछ लोगों ने क्षमता से कम उत्पादन कर बैंक के दबाव और श्रमिकों के खर्च से बचने के उपाय किए हैं।”

नीचे की ओर यात्रा कैसे शुरू हुई?

एक समय बारा-परसा औद्योगिक गलियारा सीमेंट उत्पादन का ‘हब’ माना जाता था। जो उद्योग भारत से क्लिंकर लाकर सीमेंट का उत्पादन कर रहा था, वह घरेलू मांग को पूरा कर रहा था। अब इस क्षेत्र के अधिकांश उद्योग बंद हो चुके हैं। उद्योगपतियों ने कहा कि जो चालू हैं वे भी कम मात्रा में उत्पादन कर रहे हैं।

बीरगंज इंडस्ट्री एंड कॉमर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल कुमार अग्रवाल घाटे के कारण इंडस्ट्री बंद करने वालों में से एक हैं। उन्होंने श्री सीमेंट उद्योग को हमेशा के लिए बंद कर दिया. लागत से कम कीमत पर सीमेंट बेचकर कब तक उत्पाद बेचा जाएगा? उन्होंने आर्थिक अभियान से कहा, ”हमेशा घाटा उठाने के बजाय उद्योग को बंद करना सही विकल्प है।”

बारा-परसा कॉरिडोर के इंटरनेशनल, कृष्णा, आरएमसी, श्री सीमेंट, अंबे, एडवांस सीमेंट बंद हो गये हैं. ये उद्योग पिछले 4 साल से बंद हैं. उससे पहले ही कॉरिडोर का स्टार सीमेंट बंद हो गया था। वर्तमान में, कॉरिडोर में केवल जगदंबा, शालीमार, नारायणी और विश्वकर्मा सीमेंट्स ही ऐसे उद्योग चला रहे हैं, इन उद्योगों के मालिकों का कहना है।

बीरगंज में नारायणी सीमेंट उद्योग के प्रबंध निदेशक सतीश चाचान ने कहा कि हालांकि सरकार ने निर्यात योग्य उत्पादों की सूची में सीमेंट को शामिल किया है, लेकिन निर्यात बाधाओं को हल करने के लिए कोई राजनयिक पहल नहीं होने के कारण, कुछ उद्योगों ने केवल नाममात्र का निर्यात किया है। उद्यमी चाचान का मानना ​​है कि यद्यपि घरेलू सीमेंट उद्योग भारतीय राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को निर्यात कर सकता है, लेकिन इस अवसर का उपयोग नहीं किया गया है।

जब सरकार ने क्लिंकर उत्पादन को बढ़ावा देकर आयातित क्लिंकर पर अधिक सीमा शुल्क वसूलना शुरू किया तो ऐसे उद्योगों पर ताला लगने का सिलसिला शुरू हो गया। कोरोना महामारी के बाद आई मंदी के बाद उद्योगपति संदीप अग्रवाल ने अंतरराष्ट्रीय सीमेंट उद्योग को भी बंद कर दिया, जिससे कॉरिडोर के उद्योग को क्लिंकर सहित बड़े निवेश के साथ खुले उद्योग से प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अगर घरेलू बाज़ार में कड़ी प्रतिस्पर्धा होती तो भी कम से कम भारत को निर्यात किये जा सकने वाले उत्पादों को बचाया जा सकता था। अग्रवाल ने कहा, उसके बाद सड़क भी बंद हो गई, निर्माण की स्थिति बन गई।

सरकार ने सीमेंट उद्योग को पूरी तरह आत्मनिर्भर बनाया

Leave a Reply