Breaking News

सोनौली बार्डर से 4किमी पर भैरहवा से अंतरराष्ट्रीय उड़ान जल्द: पर्यटन मंत्री पांडेय


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के संस्कृति, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री बद्री प्रसाद पांडे ने कहा है कि भैरहवा से जल्द ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें होंगी।

वे शुक्रवार को भैरहवा हवाईअड्डे का निरीक्षण करने आये और कहा कि भैरहवा व पोखरा से अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए कार्ययोजना बनायी गयी है.

उन्होंने कहा कि सरकार हवाईअड्डे के संचालन के लिए सेवा शुल्क में छूट के साथ एयरलाइंस को आकर्षित करने की कोशिश कर रही है.

उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध हवाई अड्डे का निर्माण बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी को केंद्र बनाकर किया गया था और कहा कि यह जल्द ही अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को लाने का एक साधन बन जाएगा। मंत्री पांडे ने कहा कि भैरहवा में इमीग्रेशन कार्यालय समेत आवश्यक सेवाएं जल्द शुरू की जाएंगी.

उन्होंने कहा कि बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी को केंद्र बनाकर बनाए गए हवाईअड्डे पर नियमित उड़ानों के लिए मंत्रालय की ओर से पहल की जा रही है। निरीक्षण से पहले मंत्री पांडे ने एयरपोर्ट की स्थिति की जानकारी दी.

उस अवसर पर लुम्बिनी विकास निधि के उपाध्यक्ष डाॅ. लार्कयाल लामा ने कहा कि उन्होंने बौद्ध देशों के साथ उड़ानें शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि श्रीलंका, वियतनाम, चीन और अन्य देशों के उच्च पदस्थ अधिकारियों को बुद्ध के जन्मस्थान में हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरने के लिए कहा गया और उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

मंत्रालय सचिव डॉ. गणेश प्रसाद पांडे ने कहा कि गौतम बुद्ध हवाई अड्डे के संचालन के लिए माहौल तैयार किया जा रहा है और सुझाव दिया कि इसे बुद्ध के जन्मस्थान होने का एहसास देने के लिए सौंदर्यीकरण किया जाना चाहिए।

गौतम बुद्वा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रताप बाबू तिवारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि भैरहवा हवाई अड्डा चितवन से सुदुरपश्चिम तक यात्रियों के लिए उपयुक्त स्थान पर है, इसलिए कई लोग इससे लाभान्वित हो सकते हैं।

उनके मुताबिक, 2022 में गौतम बुडवा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 31,000 यात्रियों ने यात्रा की, लेकिन 2023 में केवल 4,000 और जुलाई 2024 तक 923 यात्रियों ने यात्रा की.

मंत्री पांडे समेत टीम ने टर्मिनल भवन, टावर, पार्किंग स्थल, विशेष कक्ष, रनवे का निरीक्षण किया. निजी क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने कहा है कि हवाईअड्डे से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद होने पर उनका अरबों का निवेश खतरे में है.

Leave a Reply