Breaking News

*महराजगंज के करमहिया मे नक्सली गतिविधियों की आशंका में NIA का छापा- रिकार्ड ले गई साथ- नक्सली भर्ती की आशंका*


रतन गुप्ता उप संपादक

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार सुबह करीब पांच बजे महराजगंज क्षेत्र के करमहिया गांव में एक घर पर छापा मारा। इस दौरान स्वाट और स्थानीय पुलिस भी मौजूद रही। टीम ने घर और परिवार से संबंधित एक मेडिकल स्टोर की सघन तलाशी ली और घरवालों खासकर एक युवक से गहन पूछताछ की।

बताया जा रहा है कि करीब चार घंटे की कवायद के बाद एनआईए की टीम कुछ पत्रिकाएं, एक डायरी और युवक का मोबाइल फोन अपने साथ ले गई है। सूत्रों के अनुसार, युवक के नक्सली गतिविधियों में शामिल होने की आशंका में एनआईए ने यह कार्रवाई की है। सूत्रों के अनुसार, एनआईए ने युवक को 10 सितंबर को अपने लखनऊ कार्यालय में पेश होने को कहा है।

क्षेत्र के करमहिया गांव में शुक्रवार सुबह अचानक हलचल बढ़ गई। गांव के एक घर पर एनआईए, स्वाट और स्थानीय पुलिस की टीम ने छापा मार कर घेर लिया। इसके साथ ही उस घर के सामने से वाले रास्ते से लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी। टीम ने घर के प्रत्येक सदस्य खासकर एक युवक से उसकी संदिग्ध गतिविधियों से संबंधित कई सारे सवाल किए।

करीब चार घंटे तक घर की तलाशी ली। उसके बाद परिवार के एक युवक को डोमा स्थित उसके मेडिकल स्टोर पर ले गई और वहां दवाइयों और अन्य कागजात की जांच पड़ताल की। फिर टीम युवक को छोड़ उसका मोबाइल फोन और कुछ दस्तावेज अपने साथ लेकर चली गई। पुलिस अधिकारियों ने इस प्रकरण में कोई अधिकृत पुष्टि नहीं की है।

आंध्र प्रदेश के महिला-पुरुष से करीबी रिश्ता
बताया जा रहा है कि जिस युवक से एनआईए ने पूछताछ की है वह अपने माता-पिता का सबसे बड़ा बेटा है। उसका एक भाई और दो बहने हैं। छोटी बहन के अलावा सबकी शादी हो चुकी है। भाई दूसरे प्रदेश में नौकरी के सिलसिले में रहता है, जबकि विवाहिता बहन अपनी ससुराल में।

पिता किसान हैं। युवक और उसकी छोटी बहन कुछ साल पहले ईटहिया में एक निजी स्कूल में पढ़ाते थे। उस स्कूल में आंध्र प्रदेश के रहने वाले एक महिला और पुरुष भी पढ़ाते थे, जिनसे इनकी काफी घनिष्ठता थी। आंध्र प्रदेश के रहने वाले महिला और पुरुष इस इनके पड़ोस में ही रहते थे।

इसी बीच करीब डेढ़ साल पहले यह युवक स्कूल की ही एक शिक्षिका के साथ भाग गया और उससे शादी कर ली। करीब छह महीने पहले वह गांव लौटा और उसके बाद मेडिकल स्टोर खोल लिया। पता चला है कि जब युवक भागा था उसी दौरान स्कूल में पढ़ाने वाली उसकी छोटी बहन भी आंध्र प्रदेश के रहने वाले महिला और पुरुष के साथ कहीं चली गई।

तब से वह इसी महीने रक्षाबंधन पर घर लौटी। हालांकि घर लौटने पर उसका भाइयों ने जमीन के बंटवारे को लेकर विवाद हो गया और वह फिर कहीं चली गई। चर्चा है कि आंध्र प्रदेश के रहने वाले महिला और पुरुष नक्सली गतिविधियों में शामिल थे और ये भाई-बहन भी इनके संपर्क में थे।

मार्च में भी हुई थी छापेमारी
मालूम हो कि इसी साल मार्च में भी एनआईए ने इस गांव में छापेमारी की थी। जिस घर में तब छापा पड़ा था उसी घर में आंध्र प्रदेश के रहने वाले महिला और पुरुष किराए पर रहते थे। आज जिस घर पर एनआईए ने छापा मारा वह घर उसी के पड़ोस में है। बताया जा रहा है कि मार्च की छापेमारी में एनआईए को कुछ खास हाथ नहीं लगा था

Leave a Reply