Breaking News

*नेपाल में घटिया खाद्य पदार्थ बेचने पर 44 व्यापारियों पर मुकदमा*


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में खाद्य प्रौद्योगिकी एवं गुणवत्ता नियंत्रण कार्यालय हेटौड़ा ने वित्तीय वर्ष 2080/81 में 44 व्यवसायियों पर मामला दर्ज कराया है. उस कार्यालय और विभिन्न मंडल कार्यालयों द्वारा एकत्र किए गए नमूनों की निगरानी और परीक्षण के निष्कर्षों के आधार पर मकवानपुर के सात, काठमांडू के 24, चितवन के पांच और धुलीखेल के आठ सहित 44 व्यवसायियों के खिलाफ खाद्य स्वच्छता और गुणवत्ता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। इसके तहत.

खाद्य प्रौद्योगिकी एवं गुणवत्ता नियंत्रण कार्यालय, हेटौडा के प्रमुख काशीनाथ घिमिरे ने बताया कि जिला अदालत में निगरानी के दौरान एकत्र किए गए नमूनों में एक्सपायर्ड उत्पाद बेचने और मिलावट करने वाले 32 व्यवसायियों और जिला प्रशासन कार्यालय में 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। .

चीफ घिमिरे ने कहा कि उस वर्ष, कार्यालय ने कानूनों और विनियमों के अनुसार एकत्र किए गए 350 नमूनों का विश्लेषण किया, लाइसेंस और नवीनीकरण के लिए एकत्र किए गए 2,744 नमूने, 152 अनुरोध नमूने और खाद्य स्वच्छता निगरानी के लिए 162 नमूने। चीफ घिमिरे के अनुसार सैंपल विश्लेषण के दौरान निगेटिव पाए गए 85 सैंपलों पर नियमानुसार कानूनी प्रक्रिया अपनाकर दोबारा जांच कराकर मानकों के अनुरूप सुधार कराया जाएगा और व्यवसायियों को जागरूक कर उन्हें जागरूक किया जाएगा। प्रतिबद्धता।

वर्ष 2080/81 में, प्रयोगशाला विश्लेषण के दौरान नमूना विश्लेषण के उद्देश्य से खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण प्रभाग कार्यालय चितवन और सिंधुली और खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण कार्यालय हेटौडा के खाद्य निरीक्षकों से तीन सौ नौ नमूने एकत्र किए गए, नौ नमूने थे घिमिरे ने कहा, नकारात्मक पाया गया और उन नमूनों पर आगे की जांच शुरू की गई।

मुख्य घिमिरे के अनुसार, न्यायिक निकाय द्वारा निर्णयों की निगरानी, ​​निरीक्षण और निष्पादन के दौरान, 11 लाख 20 हजार सात सौ 46 मूल्य की 11 लाख 20 हजार सात सौ 46 वस्तुएं समाप्त हो चुकी, गैर-स्तरीय विशिष्टता, सड़ी-गली और अखाद्य वस्तुएं मिलीं। सरोकरबला के रोबार में जब्त कर नष्ट कर दिया गया। इसी प्रकार, कार्यालय ने उस वर्ष उद्योगों की स्थापना के लिए 86 खाद्य उद्योगों को सिफारिशें जारी कीं और 60 खाद्य और अनाज उद्योगों को लाइसेंस जारी किए और कुल 311 उद्योगों को सेवाएं प्रदान कीं।

होटल और रेस्तरां को मानकीकृत करने के लिए, मुगलिन, सौराहा और अन्य स्थानों पर संचालित 42 होटलों और रेस्तरां का विस्तार किया गया है और जन प्रतिनिधियों, होटल व्यवसायियों और मीडिया कर्मियों के अनुरोध पर लोगो वितरित किए गए हैं। घिमिरे ने बताया कि कार्यालय ने उस वर्ष विभिन्न मदों के तहत 22 लाख 32 हजार 960 रुपये का राजस्व एकत्र किया।

Leave a Reply