Breaking News

नेपाल में हवाई उड़ान प्रभावित

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण नेपाल की हवाई उड़ानें आम तौर पर प्रभावित हुई हैं। हवाईअड्डा कार्यालय ने कहा कि लगातार बारिश के कारण खराब दृश्यता के कारण त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानें प्रभावित हुईं।

 

हवाईअड्डे के महाप्रबंधक जगन्नाथ निरौला के मुताबिक, एयर चाइना की अंतरराष्ट्रीय उड़ान को ‘डायवर्ट’ कर दिया गया है और अन्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भी ‘देरी’ हुई है. आंतरिक हिस्से में पोखरा, भरतपुर और सिमारा हवाईअड्डे भी खराब मौसम के कारण दोपहर तक बंद हैं। हवाईअड्डे के अनुसार, घरेलू स्तर पर भी केवल इंस्ट्रूमेंट फ्लाइट रूल्स (आईएफआर) उड़ानें ही संचालित की जा रही हैं।

 

पोखरा हवाई अड्डे की खराब दृश्यता के कारण, कोई काठमांडू-पोखरा उड़ान संचालित नहीं की गई है। पोखरा और काठमांडू के बीच केवल दो उड़ानें हैं। बुद्ध एयर के सूचना अधिकारी दीपेंद्र कुमार कर्ण ने बताया कि मौसम के कारण भरतपुर, पोखरा और नेपालगंज की क्षेत्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुईं। इसी तरह काठमांडू से तुमलिंगतार की उड़ान भी रद्द कर दी गई है. जल एवं मौसम विज्ञान विभाग, मौसम पूर्वानुमान प्रभाग के अनुसार, इस समय देश में मानसून का मौसम प्रभावित हो रहा है।

 

चूंकि मानसून निम्न दबाव रेखा सरदार स्थान के दक्षिण में स्थित है, इसलिए वर्तमान में कोशी, बागमती, गंडकी और लुंबिनी प्रांतों में कुछ स्थानों पर और शेष प्रांतों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इसके अलावा विभाग ने कोशी और गंडकी प्रांतों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई है.

Leave a Reply