Breaking News

सात माह में 146 गर्भवती महिलाओं में खून की कमी

 

रतन गुप्ता उप संपादक 

महराजगंज। गर्भवती महिलाओं को सेहतमंद बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तमाम योजनाएं संचालित की जा रहीं हैं। इसके बाद भी गर्भवती महिलाओं में खून की कमी सामने आ रही है।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत सात माह के जांच में 914 गर्भवती महिलाएं उच्च जोखिम प्रसव के लिए चिह्नित हुई। इसमें 146 गर्भवती महिलाओं में खून की कमी है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिले में अप्रैल माह से जुलाई माह तक कुल 8420 गर्भवती महिलाओं के सेहत की जांच हुई, जिसमें 146 गर्भवती महिलाओं खून की कमी मिली है।

इसमें भी केवल जुलाई माह में 15 गर्भवती महिलाओं में खून की सामने आई। इसके अलावा 45 गर्भवती महिलाओं को ब्लड प्रेशर और 12 में शुगर की परेशानी मिली है। सभी प्रकार की परेशानी को जोड़कर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 914 गर्भवती महिलाओं को उच्च जोखिम प्रसव के लिए चिह्नित किया गया है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि हर माह में चार दिन को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच की जाती है। जांच के तहत जिन गर्भवती महिलाओं को उच्च जोखिम प्रसव के रूप में चिह्नित किया जाता है। उन्हें आयरन व अन्य जरूरी पोषण युक्त आहार लेने के लिए डॉक्टर सलाह देते हैं।

*स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह संचालित हैं योजनाएं*

पहली बार गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना के तहत 5,000 रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत हर माह जांच की जाती है। वहीं जननी सुरक्षा योजना के तहत 1000 उनके गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म के बाद उनके खाते में 1000 भेजे जाते हैं

Leave a Reply