Breaking News

नेपाल में मानव तस्करी और ट्रैफिकिंग मानव सभ्यता पर एक दाग है: प्रधानमंत्री ओली

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा है कि मानव तस्करी के खिलाफ 18वें राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर मानव तस्करी के खिलाफ अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को सक्रिय होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ओली ने आज शुभकामना संदेश जारी करते हुए उम्मीद जताई कि यह दिन सभी को और अधिक प्रेरणा दे सकता है. ‘सरकार के तीनों स्तरों की प्रतिबद्धता: मानव तस्करी के खिलाफ सबकी एकजुटता’ नारे के साथ मनाए जाने वाले 18वें राष्ट्रीय दिवस के मौके पर उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दीं.

“मानव तस्करी और अवैध व्यापार मानव सभ्यता के लिए कलंक और एक जघन्य अपराध है। समय के साथ, यह देखा गया है कि मानव तस्करी और तस्करी की प्रकृति, स्वरूप और गंतव्य लगातार बदल रहे हैं”, संदेश में कहा गया है, “अधिकांश महिलाओं की तस्करी उन देशों में जाकर की जाती है जहां सरकार ने विदेशी रोजगार पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल काम की तलाश में है। वे मानव तस्करी के प्रति अधिक संवेदनशील हैं।”

प्रधानमंत्री ओली ने बताया कि सरकार बच्चों और किशोरों की बढ़ती तस्करी को कम करने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम चला रही है। उन्होंने कहा कि मानव तस्करी को समाप्त करने के लिए सरकार ने पूर्ण गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के उत्थान के साथ-साथ जागरूकता के माध्यम से गरीबी उन्मूलन की नीति अपनाई है।

बधाई संदेश में कहा गया है, “सरकार गरीबी, अशिक्षा, बेरोजगारी और समाज में मौजूद विभिन्न प्रकार की हिंसा, भेदभाव और आपराधिक प्रथाओं के कारण होने वाले इस प्रकार के आपराधिक कृत्यों पर पूर्ण नियंत्रण के लिए निवारक और उपचारात्मक उपाय अपनाने के लिए प्रतिबद्ध है।” उन्होंने कहा कि सरकार मानव तस्करी को खत्म करने के लिए कानून को सख्ती से लागू कर रही है.

Leave a Reply