Breaking News

नेपाल में एक ही नंबर की पांच मोटरसाइकिलों के साथ 2 व्यक्ति गिरफ्तार

रतन गुप्ता उप संपादक 
नेपाल की घाटी में वाहन चोरी की घटनाओं को नियंत्रित करने और चोरी किए गए वाहनों की खोज करने और ऐसी चोरी में शामिल व्यक्तियों पर विशेष नजर रखने के लिए घाटी यातायात पुलिस कार्यालय की एक अलग टीम तैनात की गई है।

चोरी नियंत्रण टीम, जो हाल ही में अधिक सक्रियता से काम कर रही है, ने गुरुवार को सेंट्रल बनेश्वर, काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी 31 से मोटरसाइकिल चोरी में शामिल दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

ट्रैफिक पुलिस ने कोटेश्वर, चौरापति ग्रामीण नगर पालिका 2, अछाम जिले के निवासी 28 वर्षीय हिमाल खत्री को संदिग्ध परिस्थितियों में गिरफ्तार किया, जो 7 पी 8562 नंबर की नई मॉडल 350 सीसी बुलेट मोटरसाइकिल चला रहे थे।

खत्री के पास से बरामद बुलेट मोटरसाइकिल नेपाल में पंजीकृत नहीं होने की जानकारी के बाद आगे की जांच में पता चला कि उसी नंबर की एक और मोटरसाइकिल है. काठमांडू घाटी यातायात पुलिस कार्यालय के प्रवक्ता, पुलिस अधीक्षक विश्वराज खड़का ने बताया कि मोटरसाइकिल की तलाश में निकली टीम ने मध्य बनेश्वर में रहने वाले अचम चौरापति ग्रामीण नगर पालिका 2 के निवासी 25 वर्षीय प्रमोद कुंवर को भी हिरासत में लिया। , साथ में एक 350 सीसी भूरे रंग की बुलेट मोटरसाइकिल जिसका नंबर SE 7 P 8562 है।

रानीबाड़ी में रहने वाले रूपनदेही के अनुज पांडे ने काठमांडू घाटी यातायात पुलिस कार्यालय में खोज के लिए एक आवेदन दायर किया, जिसमें कहा गया कि मोटरसाइकिल जिसका वास्तविक नंबर बागमती प्रांत 02-047 पी 1975 है, श्रावण 28 को काठमांडू के रानीबारी से खो गई थी। पूछताछ के दौरान एक अन्य मोटरसाइकिल भी थी जिसका नंबर SE 7 P 8562 था. चोरी में शामिल होने का पता चलने पर कुँवर ने नीले रंग की 150 cc कार F.Z.S. डेरे से एक मोटरसाइकिल भी जब्त की गयी.

जांच के दौरान पता चला कि मोटरसाइकिल जिसका वास्तविक नंबर बागमती प्रदेश 02-038 पी9253 है, वह ओखलढुंगा, कदनघारी निवासी उत्तम कुमार पराजुली की है। पिछले साल अक्टूबर में ललितपुर के बालकुमारी इलाके से मोटरसाइकिल खो गई थी.

प्रवक्ता खड़का ने बताया कि चोरी में शामिल कुंवर को जब्त मोटरसाइकिल के साथ आगे की जांच और कार्रवाई के लिए लैनचौर पुलिस सर्कल में भेज दिया गया और खत्री को नेपाल में पंजीकरण के बिना सीमा शुल्क चोरी करने के संदेह में बुलेट मोटरसाइकिल के साथ त्रिभुवन हवाई अड्डा सीमा शुल्क कार्यालय, गौचरन भेज दिया गया।

आगे की जांच के दौरान, यह पता चला कि लगभग एक महीने पहले, एक काले रंग की यामाहा कंपनी की 155 सीसी MT15 जिसकी नंबर प्लेट SE7P8562 थी, लावारिस हालत में मिली थी और पुलिस ब्रिटा सिंह दरवार के नियंत्रण में थी। जांच के दौरान पता चला कि बागबाजार निवासी हितेश तंदुकर ने यातायात पुलिस को सिफल क्षेत्र से मोटरसाइकिल गायब होने की सूचना दी थी, जिसका वास्तविक नंबर बीए.पीआर.02-022 पी 5078 था।

अतिरिक्त सूचना के आधार पर नीले रंग की 150 सीसी एफ.जेड.एस. कार जिसका वास्तविक नम्बर Se 7 P 8562 है, को जब्त कर लिया गया। जब इसे सीमा शुल्क कार्यालय भेजा गया तो यह तथ्य भी सामने आया कि मोटरसाइकिल खत्री की थी। जांच से पता चला है कि उक्त मोटरसाइकिल की वास्तविक ब्लू बुक का उपयोग कर अन्य मोटरसाइकिलों का भी उपयोग किया जाता है. काठमांडू घाटी यातायात पुलिस कार्यालय ने जानकारी दी है कि मोटरसाइकिल नियंत्रण में है और आगे की जांच जारी है।

प्रवक्ता खड़का ने सभी से अनुरोध किया है कि वे अपने वाहनों को सुरक्षित स्थान पर पार्क करें, व्हील लॉक, चेन लॉक, हैंडल लॉक, डिस्क लॉक और अन्य सुरक्षा सायरन लगाएं और लंबे समय तक सुनसान स्थानों पर पार्क न करें जहां लोगों का आना-जाना न हो।

हालाँकि खोए हुए वाहनों की खोज और चोरी नियंत्रण कार्य जारी है, उन्होंने सुझाव दिया कि वाहन मालिकों को स्वयं जागरूक होना चाहिए और सुरक्षित तरीके से ही पार्क करना चाहिए।

यदि आपका वाहन खो जाता है, तो आप तुरंत अपने वाहन के विवरण के साथ ट्रैफिक पुलिस हॉटलाइन नंबर 103, नेपाल पुलिस हॉटलाइन नंबर 100 पर कॉल कर सकते हैं और निकटतम पुलिस कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply