Breaking News

नेपाल के ऋषेश्वर मंदिर में आज भक्तों की भीड़


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में भाद्र शुक्ल पंचमी के दिन मनाया जाने वाला ऋषि पंचमी पर्व रविवार को देशभर में मनाया जा रहा है। ऋषि पंचमी के दिन काठमांडू के टेकु स्थित ऋषेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड़ लगती है।

रविवार को नेपाली महिलाएं अरुंधति के साथ सप्त ऋषि की पूजा का जश्न मना रही हैं. महिलाएं रविवार की सुबह जल्दी उठती हैं और स्नान करके हरितालिका तीज का व्रत पूरा करती हैं, गोदान, पूर्णपत्रो जैसे धार्मिक कार्य करती हैं, पास की नदियों, झरनों, झीलों, तालाबों और पोखरों पर जाती हैं, 365 दत्तिवन से अपने दांतों को साफ करती हैं, गाय का दूध लगाती हैं। नहाने के लिए गोबर, मिट्टी और राख।

हरितालिका (तीज) व्रत और पूजा स्त्री और पुरुष दोनों द्वारा लिखी जाती है, लेकिन ऋषि पंचमी केवल महिलाओं द्वारा लिखी जाती है। धार्मिक मान्यता है कि यदि रजस्वला के दौरान कोई त्रुटि हो तो ऋषि पंचमी के दिन अरुंधति सहित सप्त ऋषि की पूजा करने से मुक्ति मिल जाती है।

ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म के पहले दिन स्नान करने से, दूसरे दिन चांडालनी से, दूसरे दिन ब्रह्मघातिनी से, तीसरे दिन धोबिनी से और चौथे दिन स्नान करने से स्त्री शुद्ध हो जाती है। इसी कारण से शास्त्रीय कहावत है कि ऋषि पंचमी के दिन गाय के गोबर, मिट्टी और भस्म से स्नान करके पंचगव्य ग्रहण करने से छुआछूत दूर हो जाती है।

इस प्रकार स्नान करने के बाद अरुंधति सहित अत्रि, गौतम, भारद्वाज, जमदग्नि, वशिष्ठ, कश्यप और विश्वामित्र की पूजा की जाती है। जिसे ऋषि पंचमी की पूजा करने की मान्यता है। आज की पंचमी को ऋषि पंचमी कहा जाता है क्योंकि यह सप्त ऋषि पूजा का पांचवां दिन है। रविवार को काठमांडू के ऋषेश्वर मंदिर, मुलपानी आदि स्थानों पर धार्मिक महिला श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी।

Leave a Reply