Breaking News

नेपाल में विदेशी रोजगार में सुविधा से धोखाधड़ी बढ़ी


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में विदेश में रोजगार के लिए जाने वाले युवाओं की संख्या में बढ़ोतरी के साथ-साथ यह पाया गया है कि इसके नाम पर धोखाधड़ी भी बढ़ी है। धोखाधड़ी की शिकायतें इसलिए बढ़ी हैं क्योंकि सरकार विदेशी रोजगार के नाम पर धोखाधड़ी को नियंत्रित करने के लिए सख्ती से जांच और कार्रवाई नहीं कर पाई है। विदेशी रोजगार के नाम पर शिकायतें बढ़ने के बाद संघीय संसद में भी इस संबंध में आवाज उठने लगी है.

संघीय संसद के तीसरे सत्र में इस संबंध में एक प्रश्न भी दर्ज किया गया था। सांसद प्रेम सुवाल ने विदेश में रोजगार के दौरान महिलाओं के शोषण और धोखाधड़ी को लेकर श्रम, रोजगार एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्री शरद सिंह भंडारी से सवाल किया. विदेशी रोज़गार की विकृति को संसद में बार-बार उठाया गया है। इस संबंध में मंत्रालय ने कहा कि धोखाधड़ी बढ़ने के साथ ही कार्रवाई और जांच भी बढ़ी है.

संसद में उठाए गए सवाल का जवाब देते हुए श्रम मंत्री भंडारी ने जवाब दिया कि विदेशी रोजगार के नाम पर मेनपावर कंपनियों द्वारा धोखाधड़ी बढ़ने की शिकायतों के आधार पर, मंत्रालय के तहत एजेंसियों द्वारा मेनपावर कंपनियों की निगरानी की जा रही है। मंत्रालय ने बताया है कि चालू वित्त वर्ष के मार्च के अंत तक 4 हजार 857 व्यक्तिगत और संस्थागत शिकायतें प्राप्त हुई हैं। बताया गया है कि 2 हजार 414 शिकायतें खारिज कर दी गईं।

हालांकि, श्रम मंत्री ने माना है कि धोखाधड़ी की शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं. मंत्रालय के मुताबिक, देश भर के संबंधित कार्यालयों में दर्ज विदेशी रोजगार से संबंधित धोखाधड़ी की शिकायतों का अध्ययन करने पर बहुत कम ऐसी शिकायतें मिलती हैं, जिनके आधार पर सबूत मिल पाता है। हालांकि, बताया गया है कि विभाग और उसके अधीन एजेंसियां ​​उन शिकायतों पर जांच और कार्रवाई कर रही हैं।

विदेशी रोजगार से संबंधित धोखाधड़ी से बचने के लिए, मंत्रालय ने विभिन्न सूचनात्मक और जागरूकता नोटिस जारी किए हैं और श्रम कॉल सेंटर के माध्यम से शिकायतें सुनने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष में, 771,000 नए और पुराने युवाओं को विदेशी रोजगार के लिए वर्क परमिट प्राप्त हुआ है। मंत्रालय के अनुसार, चालू वर्ष में 741,000 लोगों को वर्क परमिट मिला है और 2,113 लोग हर दिन काम करने के लिए विदेश जा रहे हैं।

विदेशी रोजगार हेतु सुविधाओं में वृद्धि
आंतरिक रोज़गार के अवसर पैदा न हो पाने के कारण ऐसा लगता है कि विदेशी रोज़गार इच्छा नहीं बल्कि मजबूरी बनती जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि देश के भीतर उपरोक्त रोजगार के अवसर पैदा करने और युवाओं के लिए देश में रहने का माहौल बनाने के लिए वह 2081 से 2090 तक आंतरिक रोजगार दशक अभियान चला रहा है।

हाल ही में श्रम, रोजगार एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय की पहल पर सभी सात प्रांतों में श्रमिक मेले आयोजित कर आंतरिक रोजगार प्रोत्साहन कार्यक्रम चलाया गया. मंत्रालय के मुताबिक मेले से 15,000 युवाओं को रोजगार मिला. मंत्रालय ने कहा कि वर्क वीजा के अलावा अन्य वीजा पर विदेश में काम कर रहे युवाओं की सुविधा के लिए गंतव्य देशों में वर्क परमिट जारी किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा है कि, नेपाल से खुले गंतव्य देश में वर्क परमिट के अलावा, यदि प्रचलित कानूनों के अनुसार किसी भी वीजा के साथ किसी विदेशी देश में काम किया जाता है, तो आवेदन मई तक विदेश में नेपाली राजनयिक मिशन को प्रस्तुत किया जाता है। 30, 2024 को मंत्रालय सभी पुरुषों और महिलाओं को एक बार वैधीकरण वर्क परमिट प्रदान करेगा।

ऐसा कहा जाता है कि प्रक्रियाओं को संशोधित और कार्यान्वित किया जा रहा है ताकि श्रमिक परमिट हमेशा विदेशी रोजगार विभाग द्वारा प्रदान किए जाएं। यह भी कहा गया है कि वर्क परमिट के साथ संस्थागत होने वाली महिला श्रमिकों के मामले में, यदि वे श्रम अनुबंध के विपरीत कार्यों से पीड़ित हैं, तो मंत्रालय और अधीनस्थ एजेंसियां ​​​​संबंधित विदेशी रोजगार व्यवसाय संगठनों को जिम्मेदार बनाएंगी और निरंतर निगरानी कार्य को प्रभावी बनाएंगी। .

Leave a Reply