Breaking News

सींगापुर इंटरपोल ने पत्र लिखकर नेपाल DSP समेत 3 नेपालियों की जानकारी क्यों मांगी है नेपाल पुलिस में चर्चा

रतन गुप्ता उप संपादक 

सिंगापुर स्थित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) के राष्ट्रीय नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने एक पत्र भेजकर नेपाल पुलिस के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) सहित 3 लोगों का विवरण मांगा है।

कुछ समय पहले एनसीबी काठमांडू को भेजे गए पत्र में कालीकोट के 41 वर्षीय महेंद्रजंग शाह, कैलाली के हेम बहादुर शाही और कालीकोट के 44 वर्षीय दीपेंद्र बहादुर शाह के बारे में विवरण मांगा गया था।

पुलिस मुख्यालय के एक उच्च सूत्र के अनुसार, पत्र में एनसीबी सिंगापुर से इस बात की जानकारी देने का अनुरोध किया गया था कि क्या आतंकवाद या संबंधित निवेश से जुड़े व्यक्तियों और समूहों का इससे संबंध है। तदनुसार, सूत्र ने यह भी कहा कि पृष्ठभूमि की जानकारी सिंगापुर भेज दी गई है।

इनमें शाही नेपाल पुलिस के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) भी शामिल हैं। वर्तमान में, वह दक्षिण पश्चिम प्रांत पुलिस कार्यालय में कार्यरत हैं।

विवरण मांगने वालों में महेंद्रजंग पर कट्टरपंथी इस्लामिक समूह इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) से जुड़े होने का आरोप था। इसी आरोप में 2016 में मलेशिया सरकार ने उन्हें निर्वासित कर दिया था.

बाद में, मलेशियाई सरकार के अनुरोध पर, काठमांडू पहुंचने के तुरंत बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, 11 दिनों के बाद उन्हें 6,000 रुपये का बांड भरने के बाद यह कहते हुए रिहा कर दिया गया कि कोई आधार नहीं मिला।

20 सितंबर 2016 को मलेशियाई पुलिस के महानिरीक्षक खालिद अबू बकर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि महेंद्रजंग के आईएसआईएस से संबंध की जांच की जा रही है.

उस समय, सिंगापुर के दैनिक समाचार पत्र द स्ट्रेट्स टाइम्स ने रिपोर्ट दी थी कि शाह ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के सदस्यों के लिए नकली पासपोर्ट की व्यवस्था की थी।

पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि दो और लोगों का ब्योरा भी इस संदेह में मांगा गया है कि उनका संबंध महेंद्रजंग से हो सकता है.

मांगे गए ब्यौरों में दीपेंद्र बहादुर ने ऑनलाइन खबर से बात करते हुए कहा कि जब डीएसपी शाह और वह मलेशिया, सिंगापुर और थाईलैंड की यात्रा पर गए थे, तो उन्होंने महेंद्रजंग से परिचित के तौर पर मिलने की कोशिश की थी.

हमें उसकी पृष्ठभूमि के बारे में नहीं पता था, वह एनआरएनए से भी संबद्ध था।’ इसीलिए हमने फोन किया और इस आधार पर मिलने को कहा कि हम एक ही जगह से हैं”, उन्होंने ऑनलाइन खबर को बताया, ”इसके बाद, चूंकि हम मेहंद्रजंग की कार में सवार थे, इसलिए हमसे विवरण मांगा गया।”

उन्होंने कहा कि उस वक्त भी सिंगापुर में आव्रजन अधिकारियों ने उनसे इस बारे में पूछताछ की थी. उन्होंने कहा, ”उस समय उन्होंने कहा था कि वे पृष्ठभूमि के बारे में पूछेंगे, यह पत्र यह पूछने के लिए आया था कि क्या हमें अपने यहां के लोगों से मिलना चाहिए.” उन्होंने कहा, ”मैंने सुना है कि जब उनसे विवाद हुआ था तो उनके बारे में एक पत्र-व्यवहार हुआ था. मलेशिया में राजदूत।”

शाह ने कहा कि चूंकि महेंद्रजंग कारोबार कर रहे थे, इसलिए वे अपने कार्यालय भी गये. उन्होंने कहा, “हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि वह वहां क्या करता था।”

जून 2016 में कुआलालंपुर में आईएसआईएस के ग्रेनेड हमले में 8 लोग घायल हो गए थे. इसके बाद मलेशियाई पुलिस ने आईएसआईएस से जुड़े लोगों की जांच तेज कर दी है.

डीएसपी शाही कहते हैं, छह घंटे तक आव्रजन रोका गया और सिंगापुर में प्रवेश की अनुमति दिए बिना लौटा दिया गया

हमने 14 से 24 जून तक 10 दिन का टूर पैकेज बनाया और तीन दोस्तों के साथ थाईलैंड, सिंगापुर और मलेशिया घूमने का प्लान बनाया. इसी के तहत टिकट काटा गया.

जब मैं दाई दीपेंद्र बहादुर शाह से बात कर रहा था, जिन्हें मैं लंबे समय से जानता था, तो मैंने एक टूर पैकेज तैयार करने का विषय भी साझा किया। वह मुझे हेटेरी से भी जानता था। मेरा एक भाई मलेशिया में है। उन्होंने महेंद्रजंग शाह का नाम लेते हुए कहा कि वह उनका पूरा समर्थन करेंगे. उन्होंने ही मुझे बताया कि महेंद्रजंग एनआरएनए मलेशिया के पूर्व अध्यक्ष भी थे।

हमने 14 जून को थाईलैंड के लिए उड़ान भरी क्योंकि हमने पहले ही टिकट बुक कर लिया था।

दीपेंद्र दाई को 14 जून के लिए थाईलैंड का टिकट नहीं मिला तो वह 13 जून को सीधे मलेशिया चला गया। फिर उन्होंने मुझे मलेशिया बुलाया. वह पहली बार था जब मेरी महेंद्रजंग से बातचीत हुई थी. उस वक्त 2 वीडियो कॉल हुई थीं.

मैं अपने दोस्तों को छोड़कर थाईलैंड से सीधे मलेशिया चला गया। वहां 3/4 दिन यात्रा करने के बाद मैं सिंगापुर भी घूमने आया, आपके बुलाने पर मैंने यात्रा बंद कर दी और यहां आ गया, उन्होंने कहा कि मुझे सिंगापुर ले आना चाहिए।

चूंकि महेंद्रजंग के पास अपनी कार है इसलिए हम लोग उनकी कार में घूमने निकले. सिंगापुर जाते समय इमीग्रेशन कार्यालय में जांच करायी गयी. हम सब एक साथ थे. मैंने आव्रजन जांच पास कर ली है. तब उन्होंने कहा कि जब महेंद्रजंग की जांच होगी तो वह नहीं जा सकेंगे.

हमने कहा कि हम सब एक ही ग्रुप के हैं. उन्होंने कहा कि मैं नेपाल पुलिस का डीएसपी हूं. हम लगभग 5/6 घंटे तक इमिग्रेशन पर रुके। फिर इमीग्रेशन ने हमें यह कहकर लौटा दिया कि वह सिंगापुर नहीं जा सकता, वही कारण बताकर जो अब सामने आया है।

मुझे यह भी नहीं पता था कि महेंद्रजंग उनके साथ क्या कारोबार करते थे/करते थे. इस मामले की सारी जानकारी पुलिस मुख्यालय को दे दी गयी है

Leave a Reply