महराजगंज जिले में डेंगू मरीज मिलने से स्वास्थ्य प्रशासन अलर्ट, सक्रिय किया गया वार्ड

रतन गुप्ता उप संपादक 
महराजगंज जिले में एक और डेंगू पीड़ित मिला है, जिससे डेंगू के मामलों की संख्या 21 हो गई है। जिला अस्पताल ने डेंगू वार्ड सक्रिय किया है और पीड़ित का इलाज शुरू कर दिया है। हालाँकि, एक मरीज बिना बताए…

महराजगंज जिले में एक और डेंगू पीड़ित मिला है। डेंगू मरीजों में इजाफा देख स्वास्थ्य प्रशासन अलर्ट हो गया है। जिला अस्पताल सहित स्वास्थ्य केंद्रों को डेंगू वार्ड सक्रिय करने सहित पीड़ितों को त्वरित इलाज व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

सदर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक डेंगू पॉजिटिव मिला है। डेंगू पॉजिटिव की रिपोर्ट मिलते ही पीड़ित को शनिवार की देर शाम जिला अस्पताल के सर्जिकल वार्ड में संचालित वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। लेकिन रविवार को बिना स्टाफ नर्स को बताएं ही पीड़ित चला गया। ऐसे में जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या 21 हो गई है।

 

बीएचटी पर लामा दर्ज

जिला अस्पताल प्रशासन ने सर्जिकल वार्ड में आठ बेड का डेंगू वार्ड संचालित किया है। वार्ड में दवा स्टाक करने के साथ ही बेडों को मच्छरदानी लगी है। इस वार्ड में सिर्फ डेंगू पीड़ित को रहने की इजाजत दी गई है। डेंगू पीड़ित की देखभाल कर रही स्टाफ नर्स ने बताया कि बिना बताए ही पीड़ित चला गया। उसके बीएचटी पर लामा दर्ज कर दिया गया है।

डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, सिर दर्द,मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना,उल्टी लगना,आंखों के पीछे दर्द, ग्रंथियों में सूजन और त्वचा पर लाल चकत्ते होना डेंगू का लक्षण है।

जिले में मिले वर्षवार डेंगू पीड़ित एक नजर में

वर्ष डेंगू पीड़ित मौत

2020 02 00

2021 34 00

2022 45 00

2023 58 00

2024 21 00

जिला अस्पताल में आठ बेड का डेंगू वार्ड संचालित है। मच्छरदानी युक्त इस वार्ड में सिर्फ डेंगू पीड़ितों को ही रहने की इजाजत दी गई है। ओपीडी में पहुंच रहे मरीजों व तीमारदारों को डेंगू बीमारी के प्रति जागरूक करने की सलाह दी गई है। दवा स्टाक करने के साथ ही पीड़ितों की देखभाल के लिए स्टाफ नर्स की तैनाती की गई है। बिना बताएं वार्ड से पीड़ित चला गया। इसकी रिपोर्ट कर दी गई हैं।

डॉ. एपी भार्गव, सीएमएस जिला अस्पताल

Leave a Reply