सोनौली बार्डर पर सैकड़ों नेपाली भारत से नेपाल दशहरा पर्व मनाने घर जाने से फंसे नेपाल में भारी बर्षा रात्रि बस चलाने पर रोक ,दुर्घटना होने का खतरा

रतन गुप्ता उप संपदक

महाराजगंज: भारत  में लाखों नेपाली नागरिक काम करते हैं और रहते हैं जब दशहरा पर्व आता तो अपने घर नेपाल जाते कल रात से नेपाल में भारी बर्षा हो रही है जगह जगह पहाड़ गिर रहे हैं नेपाल सरकार ने रात्रि बस सेवा पर रोक लगा दिये है । काठमाण्डु ,पोखरा ,नारायणघाट ,हिटौडा ,मुगलिग ,गोरखा ,जाने वाले नेपाली नागरिक सोनौली बार्डर पर फंसे पड़े हैं । नेपाल सरकार ने दुर्घटना से बचने के लिये भारी बर्षा को देखते हुवे एर्लट जारी किया है । भारत नेपाल के सोनौली बार्डर पर नेपाल के तरफ भारी संख्या में लोग होटलों में रुके हैं की हवाई जहाज भी बर्षा के कारण नहीं जा रहे हैं । विशेष रूप से गृह मंत्रालय और भौतिक अवसंरचना और परिवहन मंत्रालय के साथ एक उत्सव कार्य योजना बनाकर एकीकृत तरीके से तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस जांच से लेकर सहायता कक्ष बढ़ा दिया है.”

 

 

 

व्यवसायियों और विशेषज्ञों का आरोप है कि सार्वजनिक परिवहन में अनिवार्य टिकटिंग और ‘जीपीएस’ के लिए सरकारी दिशानिर्देश ‘अस्पष्ट’ और ‘सतही’ हैं।
WHO की रिपोर्ट बता रही है नेपाल की ‘भयानक’ सड़क सुरक्षा स्थिति, क्या कर रही है सरकार?
कुछ ही दिनों में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के देशभर में घूमने की स्थिति को संभालने में अधिकारी और कारोबारी असमर्थ हैं.

नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ नेपाल ट्रांसपोर्ट बिजनेसमैन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सरोज सितौला का कहना है कि राजधानी छोड़ने के लिए पहले से टिकट बुक करना संभव है।

सितौला कहते हैं, ”जैसे ही आप गंतव्य पर पहुंचते हैं, आप वहां से तिहाड़ तक लौटने के लिए भी पहले से टिकट बुक कर सकते हैं।”

काठमांडू के मुख्य बस पार्क और अन्य स्थानों से निर्धारित पोशाक और पहचान पत्र पहनने वाले लोगों के टिकट काटकर धोखाधड़ी से बचने के लिए कहते हैं।”

हालाँकि हाल ही में एक सरकारी अध्ययन टास्क फोर्स ने सिफारिश की थी कि सभी यात्रियों के लिए ऑनलाइन टिकटिंग अनिवार्य बनाई जानी चाहिए, लेकिन ‘प्रक्रियाओं की कमी’ के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका।

इसलिए कहा जा रहा है कि दशईं-तिहाड़ यात्रा के दौरान भी ऐसी सुविधा सीमित बसों के लिए ही उपलब्ध रहेगी।

नेपाल में यात्री बसों को चार प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है और किराया उसी के अनुसार तय किया जाता है।

बस पार्क, परिवहन कार्यालय और संगठन सामान्य, डीलक्स, सुपर डीलक्स और वीआईपी श्रेणी के वाहनों का किराया सार्वजनिक रखेंगे और व्यवसायियों ने स्पष्ट रूप से लिखित टिकट काटने और काउंटर से ही बोर्ड लगाने को कहा है।

काठमांडू को जोड़ने वाली सड़क पर हर साल भूस्खलन की समस्या, अब ‘जमीन के साथ दीवार में भी निवेश जरूरी’
काठमांडू-हेटौडा रोड: तराई को छूने वाली छोटी सड़क राजधानी को जोड़ने का विश्वसनीय विकल्प क्यों नहीं बन सकती?
परिवहन प्रबंधन विभाग ने कहा है कि प्रांत के परिवहन मंत्रालय के सहयोग से निगरानी टीमों को तैनात किया जाएगा.

विभाग के अनुसार रूट परमिट खुल जाने पर भी वाहन बिना रिजर्वेशन कराए ही चल सकता है और निर्धारित मोड़ का इंतजार कर सकता है।

*सड़क पर दबाव कैसे प्रबंधित किया जाता है?*

सड़कों पर यातायात को कम करने के लिए, सरकार ने घटस्थापना से पूर्णिमा तक की अवधि के लिए भोजन और अन्य आवश्यक सामग्री ले जाने वाले वाहनों को छोड़कर मालवाहक वाहनों को नहीं चलाने के लिए कहा है।

परिवहन प्रबंधन विभाग के अनुसार, उस अवधि के दौरान ट्रेलरों सहित ऐसे वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, खासकर काठमांडू-नारायणगढ़ सड़क खंड पर।

हालाँकि, यह कहा गया है कि इसी अवधि के दौरान आयातित ऐसे वाहनों को कानून के अनुसार पत्र के आधार पर चलाने से नहीं रोका जाएगा।

मरम्मत या उन्नयन के अधीन कई सड़कों पर गड्ढों के कारण बसें समय पर अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाती हैं। उनका कहना है कि इससे बस चालकों को अतिरिक्त थकान होती है.

सिमलताल बस दुर्घटना रिपोर्ट: सड़क निर्माण से लेकर ड्राइविंग तक जिम्मेदार!
‘स्मार्ट लाइसेंस’ लॉन्च होने के एक दशक से भी कम समय के बाद ‘कार्डलेस’ प्रणाली
परिवहन पेशेवरों ने कहा है कि नौबिसे-मालेखु, गलची-बैरेनी, नारायणगढ़-मुग्लिन, नारायणगढ़-बुटवल, मुगलिंग-पोखरा, अरनिको राजमार्ग, बीपी राजमार्ग सहित मुख्य और सहायक सड़कें बारिश और गैर-बारिश दोनों में असुविधाजनक हो गई हैं।

ड्राइवर के दबाव की निगरानी कैसे करें?
बस
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तिवारी के मुताबिक दशांतीहार के दौरान लगातार यात्रा का असर सड़क सुरक्षा से जुड़ा होगा और ड्राइवर पर दबाव के असर को गंभीरता से लिया गया है.

गृह प्रवक्ता ऋषिराम तिवारी कहते हैं, “सभी जिलों में अधीनस्थ कार्यालयों को ड्राइवरों के लिए आराम की सुविधाएं तैयार करने और इसकी जांच करने के लिए कहा गया है। लंबी दूरी के वाहनों में दो ड्राइवरों की व्यवस्था पर भी सख्ती से नजर रखी जाएगी।”

एक बस जो 240 किमी से अधिक यात्रा करती है उसे लंबी दूरी की बस कहा जाता है। लेकिन जिस गंतव्य तक एक दिन या एक रात में पहुंचा जा सकता है, उसके मामले में परिवहन पेशेवरों का कहना है कि सरकारी नियम अव्यावहारिक हैं और केवल एक ड्राइवर रखते हैं।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ नेपाल ट्रांसपोर्ट प्रोफेशनल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सरोज सितौला का कहना है कि ड्राइवरों के दबाव और थकान को कम करने के लिए सड़क पर ‘परेशानी’ और ‘बाधाओं’ को कम करने के लिए काम करना चाहिए।

लेकिन नेपाल में ड्राइवर की नींद की स्थिति की जाँच नहीं की जाती है।

Leave a Reply