नेपाल से क्यों भाग रहे हैं नेपाली डॉक्टर?


रतन गुप्ता उप संपादक
नेपाल के तृतीयक शिक्षण अस्पताल में रेजीडेंसी के तीसरे वर्ष में अध्ययनरत डॉ. चित्रा गिरी ने सोचा था कि वह कभी विदेश नहीं जाएंगी। लेकिन पिछले 3 सालों में उनका मन धीरे-धीरे बदल गया है. कुछ महीने पहले डॉक्टरों की लगातार पिटाई की खबर देखकर जापान में मौजूद उनकी बहन घबरा गईं और फोन पर बोलीं, ”तुम्हें काम करने की जरूरत नहीं है.” नेपाल में मत रहो. कोई सुरक्षा नहीं है.’

उन्हें पहले अपने परिवार को विदेश जाने की याद दिलानी पड़ी। वह सोचता था, ‘पिताजी और दादाजी को लकवा मार गया है। अपने परिवार को छोड़कर बाहर न जाएं. अपने रिश्तेदारों को छोड़कर जो पैसा तुमने कमाया है उसका क्या करोगी।’

उन्होंने कुछ समय पहले स्वास्थ्य खबर द्वारा डॉक्टरों के साथ आयोजित एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम में अपनी निराशा व्यक्त की थी. उनकी तरह, भाग लेने वाले अधिकांश डॉक्टरों ने शिकायत की कि नेपाल में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षा और सुविधाओं दोनों का अभाव है। मैं कैलाली का रहने वाला व्यक्ति हूं. वहां से आ रहे मामलों को देखकर लगता है कि इसे वहीं पर मैनेज किया जाना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है. डॉक्टर वहां इलाज में आने वाली चुनौतियों से घबराए हुए हैं। और सामान्य मरीजों को भी राजधानी रेफर किया जा रहा है.”

हैम्स
डोल्पा डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत डॉ. अक्षर तिमलसीना के साथ पढ़ने वाले ज्यादातर दोस्त अमेरिका चले गए हैं। क्योंकि, उन्हें यहां अपना करियर नजर नहीं आया। अत्राक्ष का मानना ​​है, ‘अगर नेपाल में सुविधाएं बेहतर होतीं तो विदेश जाने वाले लोगों की संख्या कम होती।’

वेब प्रशिक्षण चिंता
हालांकि, उन्होंने ऐसे कठिन हालात में भी नेपाल में ही रहने का फैसला किया है। लेकिन डॉ. अथर्का की शिकायत है कि सरकार ने यहां रहने लायक माहौल नहीं बनाया है. मैंने बहुत मेहनत से पढ़ाई की. लोक सेवा आयोग को हर साल सीटों की संख्या बताते हुए एक कैलेंडर जारी करना चाहिए था। तृतीयक सेवा आयोग और सरकारी संस्थान हैं। कितनी सीटें चाहिए इसका खुलासा होना चाहिए था. हालाँकि, जब सरकार प्रोत्साहन नहीं देती है, तो डॉक्टर निराश हो जाते हैं,” वे कहते हैं।

हाल के वर्षों में युवा डॉक्टर डॉ. अथरका के अनुभव के साथ दूरदराज के इलाकों में काम करना चाहते हैं। डोल्पा में काम करते हुए वह जितना संतुष्ट था, उतना आनंद उसे शहर के अस्पतालों में शायद ही मिल पाता। उनका मानना ​​है कि अगर सरकार डॉक्टरों को दूरदराज के इलाकों में काम करने के लिए प्रोत्साहित करेगी तो भी आकर्षण बढ़ेगा.

रिपोर्ट dr.jpgअनुचित प्रावधान
एमडी कर रही डॉ. सुमन आचार्य ने शिक्षा और स्वास्थ्य की समस्याओं की ओर ध्यान दिलाने के लिए कई बार विरोध प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया. लेकिन सरकार ने कभी इस समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया. उनका कहना है कि इसके अलावा, डॉक्टरों के बीच बढ़ती असुरक्षा और भी चिंताजनक मुद्दा बन गई है। उनका मानना ​​है कि ‘डॉक्टर भगवान होते हैं’ वाली टिप्पणी भी डॉक्टरों को नुकसान पहुंचा रही है. उनका मानना ​​है कि देश में कोई भी कानून के शासन के अधीन नहीं है.

यहां तक ​​कि मरीज के परिजनों को भी नहीं पता होता है कि अगर उनके मरीज के इलाज में कोई गलती हो जाए तो वे कहां शिकायत करें. वे कहते हैं, ”डॉक्टरों की पिटाई के बाद उन्हें न्याय के लिए मां के घर जाकर विरोध करना पड़ता है, नहीं तो कानून लागू नहीं होगा.”

उनका अनुभव है कि ग्रेजुएशन के बाद भी देश में नियम-कानूनों के लागू न होने और सुरक्षा की कमी के कारण डॉक्टर हताश हो रहे हैं। सिस्टम के मुताबिक नौकरी से प्रमोशन नहीं मिला. हर कदम पर असुरक्षा है,” वह कहते हैं। “यहां तक ​​कि अगर मुझे सार्वजनिक सेवा में काम करना पड़ता है, तो ऐसी स्थिति होती है जहां मुझे भुगतान करना पड़ता है। लोगों को उम्मीद नहीं है कि देश सिस्टम से चलेगा.

उनके मुताबिक सरकारी क्षेत्र से पढ़ाई करने वाले डॉक्टरों को एमबीबीएस पास करने में 6 साल लग जाते हैं. फिर वे 2 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर काम करते हैं. लेकिन बाद में वह काम उनके करियर में नहीं गिना जाता. उसके बाद इस बात की कोई गारंटी नहीं थी कि पोस्ट ग्रेजुएशन में नाम निकलेगा. 2 साल तक नौकरी करने के बाद वह पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा में शामिल नहीं हुए. हमारे पास एक नीतिगत समस्या है. डॉ. सुमन कहते हैं, ”इसे व्यवस्थित करना ज़रूरी है.”

उनके मुताबिक मेडिकल एजुकेशन एक्ट में स्कॉलरशिप पर एमबीबीएस करने वालों को भी 1 साल तक सार्वजनिक सेवा या अन्य में जाने पर रोक है. एक अनुचित प्रावधान है. सार्वजनिक सेवा नियमित रूप से नहीं खुलती. यदि एक सीट खुलती है तो 200 से अधिक आवेदन की आवश्यकता होती है। 3 साल तक संविदा पर काम करने के बाद भी सार्वजनिक सेवा का रास्ता नहीं खुलता। राज्य अतिरिक्त काम के लिए भुगतान नहीं कर रहा है. वह शिकायत करते हैं, ”जब मैं बीमार होता हूं तो कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं होती।”

डॉ. सुमन का दावा है कि वेतन की समीक्षा नहीं करने वाले डॉक्टर भी नेपाल में नहीं रहेंगे.

नेपाल असुरक्षा, बाहर आराम
डॉ. प्रशांत ग्यावली भी शुरू में नेपाल में सेवा करना चाहते थे। जब उन्होंने एमबीबीएस से स्नातक किया, तब तक वे दुविधा में थे। 2 साल तक सिंधुपालचोक के दूरदराज के इलाकों में काम किया। कोविड महामारी के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर भी मरीजों का इलाज किया। उस समय तक न तो यूएससी और न ही ईसीजी की सुविधा थी। बहुत सारी कमी थी. हमने सुधार करने की कोशिश की. हमने यूएससी शुरू की। जब मैं निकला तब तक मैं एक्स-रे लेकर निकल चुका था। स्वास्थ्य बीमा भी पेश किया गया। ये सब करना कितना कठिन था. ऐसा नहीं हुआ. निराशा हुई,” डॉ. प्रशांत ने कहा। ऐसे काम करने के दौरान भी उन्हें न तो भत्ता मिला, न ही कोविड भत्ता. उन्होंने कहा कि जब उन्होंने 2 साल के अनुबंध के बाद नौकरी छोड़ी तो उन्हें 6 महीने का आपातकालीन भत्ता लिए बिना ही जाना पड़ा।

डॉ. प्रशांत हाल ही में पढ़ाई के लिए अमेरिका गए थे। वहां के रेजीडेंसी डॉक्टर उन्हें मिलने वाली सेवाओं को देखकर हैरान रह गए। उनके मुताबिक, अगर आप वहां एक हफ्ते काम करते हैं तो आपको एक हफ्ते की छुट्टी मिलेगी। “अमेरिका 100 से 200 ई. तक नेपाल गया

Leave a Reply