कभर स्टोरी :-नेपाल में आतंकी ,तस्करों के हाथ लगी नेपाली नागरिकता!

 

रतन गुप्ता उप संपादक

*नेपाली मे मिलीभगत और लापरवाही के कारण नेपाली नागरिकता अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के सदस्यों से लेकर तस्करों तक के हाथों में पहुंच गई है। देश की राष्ट्रीयता की पहचान के प्रमाण पत्र का दुरुपयोग देश की राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक गंभीर सवाल है।*

1995 में इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन (इंटरपोल) ने मुंबई अंडरवर्ल्ड डॉन बब्लू श्रीवास्तव के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया था। इंटरपोल के राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो (एनसीबी) सिंगापुर ने उसे हिरासत में ले लिया और भारत के केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सूचित किया। सीबीआई ने उसे सौंपने को कहा.

हालांकि, गिरफ्तार व्यक्ति द्वारा दिए गए बयान और दिखाए गए दस्तावेजों ने एनसीबी सिंगापुर के अधिकारियों को भ्रमित कर दिया। अपहरण को उद्योग बनाने वाले गिरोह के नाइक के रूप में जाने जाने वाले बब्लू ने कहा कि वह भारतीय नागरिक नहीं है.

वह यहीं नहीं रुके, उन्होंने अरुण कुमार अग्रवाल की नागरिकता और पासपोर्ट भी दिखाया. भारतीय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा फोटो के जरिए उनकी पहचान करने के बाद भी सिंगापुर पुलिस असमंजस में थी कि उनकी हिरासत में कौन व्यक्ति है. कानून के मुताबिक जब उसे देश से निकाला गया तो उसे उसी देश में भेजा जाना चाहिए था, जहां का वह नागरिक है.

भारतीय सुरक्षा अधिकारियों ने बबलू को 24 मई 1990 को लखनऊ से जारी उसके मूल पासपोर्ट का विवरण भेजा। हालांकि, एनसीबी सिंगापुर के अधिकारी इस पर सहमत नहीं हो सके। इसके बाद सिंगापुर ने काठमांडू में इंटरपोल के नेशनल सेंट्रल ब्यूरो (एनसीबी) को फैक्स भेजकर पूछा कि क्या नागरिकता और पासपोर्ट विवरण सही हैं।

पुलिस महानिरीक्षक और गृह सचिव के सचिवालय को भी एक पत्र भेजा गया था जिसमें विवरण मांगा गया था कि वह नेपाली नागरिक है या नहीं।

“जब सिंगापुर ने उसे प्रत्यर्पित किया, तो उसने कहा कि वह एक नेपाली नागरिक था और फिर एक पत्र भेजकर इसकी पुष्टि करने की कोशिश की”, पूर्व पुलिस अतिरिक्त महानिरीक्षक (एआईजी) देवेंद्र सुबेदी, जो उस समय एक पुलिस निरीक्षक के रूप में इंटरपोल में काम करते थे, कहते हैं .’

उस वक्त मौजूदा प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली गृह मंत्री थे. सिंगापुर पुलिस, वहां की अदालत और काठमांडू के बीच फैक्स का आदान-प्रदान हुआ। बाद में गृह मंत्रालय की सिफारिश पर कैबिनेट ने अरुण कुमार अग्रवाल की नागरिकता रद्द करने का फैसला किया.

सुबेदी कहते हैं, ”इसके बाद हमने सिंगापुर को जवाब भेजा कि गलत जानकारी के आधार पर नागरिकता रद्द कर दी गई है.” ”फिर बब्लू को भारत प्रत्यर्पित करने की प्रक्रिया शुरू हुई.”

किडनैपिंग किंग के नाम से मशहूर बब्लू श्रीवास्तव ने जेल में रहते हुए ‘अधूरा ख्वाव’ नाम की किताब लिखी थी।
सूत्रों के मुताबिक उस वक्त वह सोनौली बार्डर से 18 किमी नवलपरासी से जारी नागरिकता लेकर बैंकॉक पहुंचा हुआ दिख रहा था. वहीं, पता चला कि पासपोर्ट वहां के नेपाली दूतावास से लिया गया था.

उस समय भारतीय सुरक्षा अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (आरपीपी) के तत्कालीन सांसद मिर्जा दिलसाद वेग ने बबलू को नागरिकता और पासपोर्ट दिलाने में मदद की थी. बाद में उन पर भारत की ओर से अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का सहयोगी होने का भी आरोप लगाया गया।

जब ऐसे आरोप लगाए जा रहे थे, 15 जून को कालोपुल में मिर्ज़ा की रहस्यमय तरीके से गोली मारकर हत्या कर दी गई। उनकी हत्या के बाद सरकार द्वारा गठित न्यायिक आयोग की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि वेग की हत्या ‘भारतीय अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन, बब्लू श्रीवास्तव और ओपी सिंह’ के निर्देशन में हुई थी.

भारतीय पक्ष का कहना है कि जब 1994 में काठमांडू में बब्लू को गिरफ्तार किया गया था तो मिर्जा ने उसे भागने में मदद की थी. हालांकि बाद में बब्लू ने कहा कि उन्होंने कोई मदद नहीं की. उत्तर प्रदेश की बरेली जेल में रहते हुए बब्लू ने अपराध की दुनिया का सच बताने वाली ‘अधूरा ख्वाब’ नाम की किताब लिखी। किताब में उन्होंने लिखा है कि उन्होंने ‘एक व्यक्ति’ को नेपाली पासपोर्ट बनाने के लिए कहा था.

उस समय मशीन से पढ़ने योग्य पासपोर्ट (एमआरपी) नहीं था। ऐसे में बब्लू ने पूरा पेज बदलने को कहा। उन्होंने अपने डायलॉग में कहा, ”क्योंकि वहां मेरे हस्ताक्षर भी जरूरी हैं, सिर्फ फोटो बदलने से काम नहीं चलेगा.” उन्होंने अपने डायलॉग में कहा, ”हस्ताक्षर मिलान के लिए काफी अभ्यास करना पड़ता है, यह मुश्किल है.

ऐसा नहीं है कि भारतीय अंडरवर्ल्ड से जुड़े लोगों ने नेपाली नागरिकता ले ली है. जनवरी तक नेपाल में छिपे अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन के सहयोगी एजाज यूसुफ लकड़ावल को भी चितवन के लक्ष्मण चौधरी के नाम पर नेपाली नागरिकता लेते हुए पाया गया।

उस समय ऑनलाइन ख़बर को दद्दा का जो विवरण प्राप्त हुआ था उसके अनुसार उन्होंने अपना जन्म स्थान रत्नानगर-1, चितवन बताया है और उनके पिता का नाम हसन महतो लिखा है। प्रशासन की दीवार पर नेपाली ढाका टोपी पहने उनकी एक तस्वीर लगी हुई है.

नेपाल पुलिस के विशेष ब्यूरो के एक सूत्र के अनुसार, भारतीय पक्ष ने बार-बार उसकी तलाश करने का अनुरोध किया था क्योंकि वह नेपाल में छिपा हुआ था। 1992 तक दाऊद इब्राहिम के ग्रुप में काम करने वाला इजाज मुंबई ब्लास्ट के बाद छोटा राजन के साथ डी-कंपनी से अलग हो गया। बाद में दाऊद ग्रुप ने बैंकॉक में उन पर गोली चला दी. हालाँकि, वह कनाडा भाग गया।

ब्यूरो सूत्र ने कहा, “भारतीय पक्ष की लंबे समय से रुचि के बावजूद, वह नेपाल में नहीं पाया जा सका,” लेकिन, 20 दिसंबर को, लकड़ावल की तलाश में भारतीय पक्ष को एक सफलता मिली।

सूत्रों के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने उस दिन इजाज की बेटी सोनिया को मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फर्जी पासपोर्ट रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

Leave a Reply