10 साल में 5000 मेगावाट निर्यात का लक्ष्य* *नेपाल से बांग्लादेश तक बिजली बेचने का रास्ता खुल गया है

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल और बांग्लादेश ने बिजली व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। गुरुवार को नेपाल, भारत और बांग्लादेश की तीन कंपनियों के बीच बिजली बिक्री समझौते पर हस्ताक्षर के साथ, नेपाल पहली बार किसी तीसरे देश को बिजली निर्यात करने जा रहा है। बांग्लादेश में 40 मेगावाट बिजली की बिक्री के लिए नेपाल विद्युत प्राधिकरण, बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड और भारत के एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम के बीच काठमांडू में एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर के साथ सड़क औपचारिक रूप से खुल गई है।

समझौते में नेपाल विद्युत प्राधिकरण के कार्यकारी निदेशक कुलमन घीसिंग, बीपीडीबी के अध्यक्ष. रेजुल करीम और एनवीवीएन सीईओ रेनू नारंग ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर ऊर्जा जल संसाधन और सिंचाई मंत्री दीपक खड़का और बांग्लादेश के वन, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और जल संसाधन मंत्री सैयदा रिजवाना हसन की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

कार्यक्रम में नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव भी मौजूद थे. समझौते के बाद, प्राधिकरण भारतीय सब्सिडी से निर्मित और अपने स्वामित्व वाली 25 मेगावाट की त्रिशूली और 22 मेगावाट की चिलीम जलविद्युत परियोजनाओं से बांग्लादेश को बिजली निर्यात करेगा।

प्राधिकरण बांग्लादेश को बरसात के छह महीने यानी 15 जून से 15 नवंबर तक हर साल पांच साल तक 40 मेगावाट बिजली बेचेगा। बांग्लादेश की बिजली बेचने पर प्राधिकरण को प्रति यूनिट 6.40 अमेरिकी सेंट मिलेंगे। प्राधिकरण को भारत में मुजफ्फरपुर बिंदु पर नेपाल और भारत के बीच पहली अंतरराष्ट्रीय ढलकेबार-मुजफ्फरपुर 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से बांग्लादेश को निर्यात की जाने वाली बिजली की कीमत मिलेगी।

यानी बांग्लादेश को निर्यात होने वाली बिजली का मीटर मुजफ्फरपुर में लगेगा. ढलकेबार से मुजफ्फरपुर तक ट्रांसमिशन लाइन की तकनीकी लीकेज का भार प्राधिकरण उठाएगा। मुजफ्फरपुर से भारत की ट्रांसमिशन लाइन बहरामपुर (भारत-वर्मारा-बांग्लादेश) 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन के जरिए बांग्लादेश तक बिजली पहुंचेगी। प्राधिकरण के मुताबिक, बांग्लादेश मुजफ्फरपुर पॉइंट के बाद एनवीवीएन द्वारा लिए जाने वाले ट्रांसमिशन लाइन शुल्क, लीकेज, ट्रेडिंग मार्जिन सहित सभी करों और शुल्कों को वहन करेगा।

बताया गया है कि बांग्लादेश की सीमा तक पहुंचने पर बिजली की प्रति यूनिट दर 7.6 सेंट के आसपास पहुंच जाएगी. मुजफ्फरपुर प्वाइंट पर प्राधिकरण को 6.40 सेंट मिलेंगे. इससे पहले बांग्लादेश ने नेपाल से 40 मेगावाट बिजली आयात करने का फैसला किया था. पिछले साल 20 दिसंबर को बांग्लादेश के तत्कालीन वित्त मंत्री मुस्तफा कमाल के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद की आर्थिक मामलों की समिति ने 40 मेगावाट बिजली आयात करने के बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। पिछले फरवरी के अंत में प्राधिकरण और बीपीडीबी के बीच बिजली दर पर सहमति बनी थी। पिछले 13 जुलाई को काठमांडू में एक त्रिपक्षीय समझौता तैयार किया गया था.

Leave a Reply