Breaking News

63 मौत के बाद अब योगी सरकार बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में

लखनऊ

बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर में ऑक्सीजन की कमी से बच्चों सहित 48 लोगों की मौत के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बड़ी कार्रवाई की तैयारी में हैं। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के साथ ही चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन मेडिकल कालेज गोरखपुर में मामले की पड़ताल कर रहे हैं। इनकी रिपोर्ट के बाद ही कई बड़े अफसरों के साथ अन्य पर भी गाज गिरने की संभावना है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन समाप्त होने के कारण 33 बच्चों सहित 48 लोगों की मौत के बाद अब सरकार बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। इस प्रकरण की जांच रिपोर्ट आने के बाद प्रशासनिक, स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग से जुड़े अधिकारियों पर गाज गिर सकती है। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन अपनी जांच रिपोर्ट सीएम ऑफिस को सौंपेंगे। इस रिपोर्ट के बाद कई अधिकारियों पर गाज गिरना तय है। ऑक्सीजन की सप्लाई न होने की वजह से दो दिनों में 33 बच्चों समेत 48 लोगों की मौत हुई थी। इस मामले में ऑक्सीजन की सप्लाई करने वाली कंपनी पुष्पा सेल्स के लखनऊ ऑफिस पर भी छापेमारी की गई है।

आरोप है कि पेमेंट न होने की वजह से मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की सप्लाई रोक दी गई थी। इस बीच पुष्प सेल्स की एचआर हेड मीनू वालिया ने कहा है कि मौत ऑक्सीजन की सप्लाई ठप होने से नहीं हुई। कोई भी इस तरह सप्लाई बंद नहीं कर सकता हम जानते हैं कि इसके परिणाम क्या हो सकते हैं। वालिया ने कहा कि हम लोगों पेमेंट के लिए सम्बंधित अधिकारियों को कई बार पत्र लिखा मगर किसी ने कोई सुनवाई नहीं की। वहीं पुष्प सेल्स के मालिक मनीष भंडारी ने कहा है कि कॉलेज प्रशासन के रवैये के वजह से सब कुछ हुआ। इसमें सिर्फ और सिर्फ कॉलेज प्रशासन की गलती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में मौत के कारण को गंदगी माना है। प्रदेश के दौरों के क्रम में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इलाहाबाद में थे। इलाहाबाद में आज उन्होंने गंगा ग्राम सम्मेलन व स्वच्छता रथ के कार्यक्रम में शिरकत की। मुख्यमंत्री ने कहा देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता का अभियान चला रखा है। गंदगी के कारण ही बीमारियां होती हैं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में भी बीते पांच-छह दिन में मौत का कारण गंदगी ही है। हमारे आसपास गंदगी होने के कारण ही बीमारियां फैल रही हैं। गोरखपुर तथा पास के क्षेत्रों में इंसेफ्लाइटिस बीमारी का वायरस आसपास की गंदगी तथा गंदे पानी में पनपता है। जिसके कारण लोग बीमार होते हैं। बीमार लोग ही अस्पताल में भर्ती होते हैं। अगर हम साफ-सफाई से रहेंगे तो बीमारी नही होगी। इसके बाद ही हम अस्पताल जाने से बचेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से हम सफाई अभियान में लगे हैं। हमारा प्रयास है कि हम अक्टूबर 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कर देंगे। इसमें हम जन सहयोग चाहते हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा ग्राम की स्वच्छता की सिद्धि में हम साथ हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से प्रदेश को शौच से मुक्त करने का कारवां बन चुका है। 2018 में यह अभियान पूरा होगा। अभी पश्चिमी उत्तर प्रदेश का बिजनौर, हापुड़ व गाजियाबाद खुले में शौच से मुक्त हो गया है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा रूढ़ वादिता छोडिय़े। सरकार बिना समाज के स्वच्छता नहीं ले सकती। समाज आगे चले और सरकार पीछे चलेगी तभी समाज आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि उमा जी की चिंता कानपुर के हम जल्द निवारण करने वाले हैं। गंगा नदी की धारा को निर्मल अविरल बनाने को सभी को लगना होगा। प्रदेश में 2019 का अर्धकुम्भ दुनिया का सबसे बड़ा आध्यात्मिक सांस्कृतिक आयोजन होगा। इसका रिहर्सल 2018 का माघ मेला होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण इलाकों में दस लाख व शहर में इस वर्ष दो लाख आवास सरकार देने जा रही है। इसमें शौचालय भी होगा।

आज के कार्यक्रम में केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास व गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत बढ़ रहा है और बदल भी रहा है। मेरे मिशन में प्रयाग का बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि गंगा नदी को लेकर मेरा अभियान जारी है। हमने अशोक सिंघल जी को वचन दिया है कि गंगा स्वच्छ बनाऊंगी।  इस सरकार में गंगा स्वच्छ और निर्मल होगी। गंगा सफाई में कानपुर बड़ी समस्या है। उसे ट्रीट करने की तैयारी कर ली है। नए प्रोजेक्ट में नाला गंगा की ओर होगा ही नहीं।

उमा ने कहा कि आने वाले समय में ट्रीटेड वाटर का मार्केट होगा। गंगा में ट्रीटेड पानी नहीं जाएगा। उमा भारती ने कहा गंगा किनारे के गांव शुद्ध प्लस होंगे। यानी सुंदरतम गांव होंगे। उमा भारती ने कहा नारी और नदी का सम्मान होना चाहिए। दहेज और शादी में फिजूल खर्ची रोको। इसके बाद तो बेटी खुद बचेगी।

Leave a Reply