Breaking News

नेपाली युवतियो की तस्करी भारी पैमाने मे सोनौली बाडर से जारी मानव तस्करी मे बाडर पर दलाल सक्रिय

रिपोर्टर रतन गुप्ता सोनौली /नेपाल
नेपाल में मानव तस्करी एक बढ़ता हुआ आपराधिक उद्योग है जो नेपाल के अलावा मुख्य रूप से एशिया और मध्य पूर्व के कई अन्य देशों को प्रभावित कर रहा है।

[1] नेपाल मुख्य रूप से जबरन श्रम और यौन तस्करी के शिकार पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए एक स्रोत देश है।

[2] व्यक्तियों की तस्करी की निगरानी और मुकाबला करने के लिए अमेरिकी विदेश विभाग के कार्यालय ने 2017 में देश को “टियर 2” में रखा
(3) मानव तस्करी का अवलोकन
मानव तस्करी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला आपराधिक उद्योग है, जो नशीली दवाओं के कारोबार के बाद दूसरे स्थान पर है और हथियारों के सौदे से जुड़ा है।

[4] ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार , मानव तस्करी लोगों का शोषण करने के लक्ष्य के साथ धोखे, बल या धोखाधड़ी जैसे अनुचित तरीकों से अधिग्रहण है।

[5] सभी देश स्रोत या गंतव्य देश या दोनों के संयोजन के रूप में प्रभावित होते हैं, हालांकि विकासशील देश विकसित देशों के लिए स्रोत देश होते हैं।

[6] अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के एक रूढ़िवादी अनुमान के अनुसारवर्तमान में, लगभग 2.4 मिलियन लोग – जिनमें भारी संख्या में महिलाएँ और लड़कियाँ हैं – तस्करी के परिणामस्वरूप जबरन श्रम में हैं, जिससे दुनिया भर में 32 बिलियन अमेरिकी डॉलर का उद्योग बन गया है। प्रतिवर्ष, दुनिया भर में राष्ट्रीय सीमाओं के पार लगभग 600,000-800,000 लोगों की तस्करी की जाती है, जिनमें से 80 प्रतिशत महिलाएं और लड़कियाँ हैं।

[7] तस्करी के लगभग 1.2 मिलियन पीड़ित नाबालिग हैं: लगभग 43% की तस्करी व्यावसायिक यौन शोषण के लिए की जाती है, जबकि 32% की तस्करी अनैच्छिक दासता के लिए की जाती है , और 25% की तस्करी दोनों के मिश्रण के लिए की जाती है।

[8] नेपाली पीड़ितों की नेपाल, मध्य पूर्व और यहां तक ​​कि यूरोप और मलेशिया जैसे अन्य क्षेत्रों में तस्करी की जाती है और उन्हें वेश्या बनने के लिए मजबूर किया जाता है।, घरेलू नौकर , भिखारी, कारखाने के श्रमिक, खदान श्रमिक, सर्कस कलाकार, बाल सैनिक , और अन्य।

मानव तस्करी की प्रक्रिया को दो मॉडलों द्वारा समझाया जा सकता है:

“कठोर” और “नरम”। हार्ड और सॉफ्ट ट्रैफिकिंग के बीच का अंतर किसी व्यक्ति के जबरन वेश्यावृत्ति में प्रवेश में परिवार के सदस्यों की जबरदस्ती या मिलीभगत से संबंधित है । झूठे वादों और जबरदस्ती के माध्यम से कठिन तस्करी की जाती है। यह एक जिले से दूसरे जिले तक फैलता है, और ग्रामीण से शहरी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण रूप से स्थानांतरित हो गया है। सॉफ्ट ट्रैफिकिंग में, परिवार के सदस्य “विक्रेता” से परे, ट्रांसपोर्टर और खरीदार सहित भूमिका निभा सकते हैं।

तस्करी के पीड़ितों को अक्सर नेपाल के भीतर के स्थानों पर ले जाया जाता है, अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी केंद्रों तक। मुख्य रूप से युवा लड़कियों और महिलाओं की तस्करी केबिन/डांस रेस्तरां, मसाज पार्लर और पर्यटन क्षेत्र के अन्य स्थानों पर यौन शोषण के लिए की जाती है। हालाँकि, ये स्थान कई महिलाओं को भी आश्रय देते हैं जो स्वेच्छा से यौन कार्य में प्रवेश करती हैं, और वे जो स्वेच्छा से प्रवेश कर सकती थीं लेकिन बाद में उन्हें जाने की अनुमति नहीं दी गई और दास जैसी स्थितियों में समाप्त हो गईं। नेपाल के भीतर, श्रम तस्करी भी आम है: पीड़ित अक्सर कालीन और कपड़ा कारखानों, कढ़ाई की दुकानों, ईंट-भट्ठों और अन्य में पहुंच जाते हैं।

नेपाल-भारत सीमा मानव तस्करी के सबसे व्यस्त स्थलों में से एक है।
जबरन वेश्यावृत्ति के लिए नेपाल से भारत में लड़कियों की तस्करी शायद दुनिया में सबसे व्यस्त दास तस्करी मार्गों में से एक है, जिसमें हर साल अनुमानित 5,000-10,000 नेपाली महिलाओं और लड़कियों की तस्करी होती है। अनुमानित 100,000-200,000 नेपाली तस्करी के शिकार व्यक्ति भारत में हैं। भारत में वेश्याओं के रूप में नेपाली लड़कियाँ विशेष रूप से वांछनीय हैं क्योंकि उनकी त्वचा के हल्के रंग के कारण उन्हें अधिक आकर्षक माना जाता है, और क्योंकि माना जाता है कि सर्कस, कृषि और अन्य विनिर्माण क्षेत्रों में श्रम के लिए भी पीड़ितों की तस्करी की जाती है। नेपाल और भारत के बीच 1850 किलोमीटर की खुली, झरझरा सीमा तस्करी को सरल और पकड़ने में कठिन बनाती है। इसके अलावा, भारत और नेपाल के बीच 1950 की शांति और मैत्री संधि के तहत भारत में प्रवास करने वाले नेपालियों या नेपाल में आने वाले भारतीयों के लिए कोई आव्रजन नियंत्रण नहीं है। एक गंतव्य होने के अलावा, भारत पाकिस्तान, पश्चिमी एशिया और मध्य पूर्व में तस्करी करके लाई गई नेपाली और बांग्लादेशी महिलाओं और रूसी संघ से थाईलैंड तक तस्करी की गई महिलाओं के लिए एक पारगमन देश भी है।

सीमा पार (भारत को छोड़कर)
पीड़ितों, विशेषकर लड़कियों और महिलाओं की सऊदी अरब, मलेशिया, हांगकांग, रूस, पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य खाड़ी देशों में तस्करी की जाती है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि चीन भी नेपाली पीड़ितों के लिए एक उभरता हुआ केंद्र बन रहा है। कई पीड़ित जो विदेश चले जाते हैं उन्हें उनके अंतिम गंतव्य से पहले भारत से होकर गुजारा जाता है। गैर-भारत विदेशी गंतव्यों के लिए, पीड़ितों को सबसे अधिक यौन तस्करी का शिकार होना पड़ता है, खासकर गैर-वेश्यालयों में। खाड़ी देशों में असंगठित, अनौपचारिक क्षेत्रों में घरेलू दासता जैसे पीड़ितों का श्रम शोषण भी व्यापक है।

यौन तस्करी
यौन तस्करी तब होती है जब कोई व्यक्ति किसी वयस्क के साथ व्यावसायिक यौन कार्य करने के लिए दबाव , बल या धोखाधड़ी का उपयोग करता है या किसी नाबालिग को व्यावसायिक यौन कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। व्यावसायिक यौन कृत्य में वेश्यावृत्ति, अश्लील साहित्य या किसी मूल्यवान वस्तु, जैसे धन, आश्रय, भोजन, दवाएं या कपड़े के बदले में किया गया यौन प्रदर्शन शामिल है।

यौन तस्करी विशेष रूप से नेपाल और भारत में बड़े पैमाने पर होती है , हर साल अकेले भारत में 5,000-10,000 महिलाओं और लड़कियों की तस्करी होती है। जिन लोगों की देह व्यापार के लिए तस्करी की गई है, उनकी उम्र अधिक होने, अशिक्षित होने की संभावना अधिक है और उनके परिवार में कमाई करने की क्षमता कम है। यौन कार्य के लिए तस्करी के कुछ कारणों में गरीबी और अधिक उम्र का होना शामिल हो सकता है। दूसरी ओर, छोटी बच्चियों का घरेलू और शारीरिक श्रम और सर्कस के काम सहित गैर-यौन कार्यों के लिए भी शोषण किया जाता है। अनुमान है कि हर साल 50,000 नेपाली महिलाओं और लड़कियों की भारतीय वेश्यालयों में तस्करी की जाती है। लड़कियों को 50,000 से 10,0000 भारतीय रुपये तक की कीमत पर वेश्यालय में बेच दिया जाता है । लड़की जितनी छोटी होगी, उसे उतनी ही अधिक कीमत पर बेचा जाएगा। एक बार बेचे जाने के बाद, लड़कियाँ वेश्यालय के मालिक की संपत्ति होती हैं जब तक कि वे उनके लिए भुगतान की गई राशि वापस नहीं कर देतीं। यौन कार्य के लिए तस्करी की गई लड़कियों को भोजन का एक छोटा हिस्सा और कभी-कभी थोड़ी सी धनराशि प्रदान की जा सकती है, हालांकि, वेश्यालय के मालिक लड़कियों की कमाई का 90% से 95% तक ले सकते हैं। एक अध्ययन में बताया गया है कि लड़कियों को प्रतिदिन औसतन 14 ग्राहकों की सेवा करने के लिए मजबूर किया जाता था, जिसमें न्यूनतम तीन और अधिकतम 40 पुरुष होते थे।

नेपाल में जबरन मजदूरी आम तौर पर कृषि में देखी जाती है
जबरन श्रम का तात्पर्य “ऐसी स्थितियों से है जिसमें व्यक्तियों को हिंसा या धमकी के माध्यम से, या अधिक सूक्ष्म तरीकों जैसे कि संचित ऋण, पहचान पत्रों को अपने पास रखना, या अप्रवासी अधिकारियों को बदनाम करने की धमकियों के माध्यम से काम करने के लिए मजबूर किया जाता है।” [23] जबरन श्रम के तत्वों में धोखा, शोषण और दुर्व्यवहार शामिल है, जो 1998 में अपनाए गए कार्य के मौलिक सिद्धांतों और अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की घोषणा का उल्लंघन है। नेपाल में, गुलामी जबरन श्रम के सबसे पुराने रूपों में से एक थी। चूंकि जबरन श्रम ज्यादातर अवैध अर्थव्यवस्था में छिपा हुआ है, इसलिए इसकी सीमा का सटीक माप बनाने के लिए सटीक मात्रात्मक डेटा की कमी है।

एक विशिष्ट प्रकार का जबरन श्रम जो नेपाल में व्यापक है, बंधुआ मजदूरी है, जिसे ऋण बंधन के रूप में भी जाना जाता है । भले ही नेपाल ने 2000 में बंधुआ मजदूरी को गैरकानूनी घोषित कर दिया, लेकिन यह अभी भी पूरे देश में एक मुद्दा है। बंधुआ मजदूरी श्रमिकों का शोषण करने के लिए बनाई गई है, और यह तब होता है जब व्यक्ति ऋण चुकाने के साधन के रूप में खुद को गुलामी में दे देते हैं। इसके बाद व्यक्ति को बहुत कम या बिना वेतन के काम करने के लिए धोखा दिया जाता है या फंसा दिया जाता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि ऋण का पुनर्भुगतान असंभव है। अधिकांश श्रमिकों को किसी और के लिए काम करने की अनुमति नहीं है। श्रमिकों को रुकने के लिए मजबूर करने के लिए कभी-कभी हिंसा और धमकियों का इस्तेमाल किया जाता है, और कुछ मामलों में, उन्हें कड़ी निगरानी में रखा जाता है।नेपाल में, बंधुआ मजदूरी ज्यादातर कृषि में देखी जाती है , लेकिन यह ईंट भट्टों, घरेलू काम , कढ़ाई कार्यशालाओं, चाय की दुकानों और छोटे रेस्तरां में भी पाई जा सकती है।

नेपाल में बाल श्रम भी विशेष रूप से व्याप्त है। देश में पांच से 17 वर्ष की उम्र के बीच अनुमानित 1.6 मिलियन बाल श्रमिक हैं, जो अक्सर अपने माता-पिता को देने के लिए पैसे के बदले में काम करते हैं। [

Leave a Reply