Breaking News

भारत नेपाल बार्डर पर तीन साल के अंदर बनकर तैयार होगी एकीकृत चेकपोस्ट


रतन गुप्ता उप संपादक

महराजगंज। भारत-नेपाल सीमा सोनौली में इंटीग्रेटेड पोस्ट की चारदीवारी बन चुकी है। जल्द ही सड़क निर्माण होने के बाद दो से तीन वर्ष में इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। भारत-नेपाल सीमा को व्यापार से जोड़ने के लिए सोनौली में बन रहे इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट का निर्माण तेज हो गया है। नेपाल भैरहवा भंसार कार्यालय में भी भारत सरकार के सहयोग से निर्माण प्रगति पर है।

सोनौली सीमा पर इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का निर्माण चल रहा है। 51 हेक्टेयर जमीन पर करीब पौने दो सौ करोड़ से लैंडपोर्ट बनेगा। यह चेकपोस्ट तीन साल के अंदर बनकर तैयार हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर होने के कारण यहां वृहद चेक पोस्ट बन रहा है। इसमें कस्टम, आव्रजन, एसएसबी सहित सभी विभाग के लोग मौजूद रहेंगे। इससे क्षेत्र का विकास और आवागमन सुदृढ़ होगा। यात्रियों पर्यटकों को जाम से मुक्ति मिलेगी।

भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के सोनौली और नेपाल बेलहिया भंसार में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का निर्माण जून 2023 में शुरू हुआ था। आईसीपी सड़क 60 मीटर चौड़ी होगी जो 30 मीटर आने और 30 मीटर जाने के लिए होगी। इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट शुरू होने के बाद दोनों देशों के व्यापार और संबंध और मजबूत हो जाएंगे।

अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा ने बताया कि काम तेजी से चल रहा है। तय समय में काम पूरा कराने के लिए निर्देशित किया गया है। एकीकृत चेकपोस्ट बनकर तैयार होने के बाद समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Leave a Reply