सोनौली बार्डर पर दो पाकिस्तानी समेत तीन आतंकी गिरफ्तार, नेपाल से भारत आने की फिराक में थे- एटीएस ने पकड़ा


रतन गुप्ता उप संपादक

सोनौली बार्डर पर पुलिस और एसएसबी ने आतंकी को नहीं पकड़ा लखनऊ से एटीएस ने आकर पकड़ा है
एटीएस के मुताबिक, गिरफ्तार तीनों आतंकी भारत में किसी आतंकी घटना को अंजाम देने की तैयारी में थे। इन आतंकियों में से एक ने आईएसआई के जरिए हिज्ब उल मुजाहिद्दीन के ट्रेनिंग कैंप में प्रशिक्षण भी लिया है। पाकिस्तान से सीधे काठमांडू आने के बाद बस से महाराजगंज की सीमा होते हुए भारत में प्रवेश करने के साथ जम्मू कश्मीर जाने की योजना थी।

नेपाल से सटे सोनौली बॉर्डर पर तीन संदिग्ध युवकों को बुधार की देर रात एटीएस ने पकड़ लिया। पुलिस और अन्य जांच एजेंसियों से पूछताछ के बाद तीनों को गोरखपुर एटीएस के सुपूर्द कर दिया गया। इनमें से दो पाकिस्तान, और एक भारत अधिकृत जम्मू कश्मीर के श्रीनगर का है। तीनों नेपाल के रास्ते भारत आ रहे थे। बृहस्पतिवार को एटीएस ने प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार मंगलवार रात सोनौली सीमा के रास्ते भारत से नेपाल जाने वाले यात्रियों की जांचं की जा रही थी। इस दौरान तीन युवक बस में बैठ कर नेपाल से भारत आने के फिराक में थे। संदेह होने पर जब अधिकारियों ने उन्हें गाड़ी से उतार कर कड़ाई से पूछताछ की।

एटीएस के मुताबिक इसमें एक ही पहचान पाकिस्तान के इरफानाबाद निवासी सैयद गजनफर, सादिकाबाद, रावलपिंडी पाकिस्तान के मो. अल्ताफ भट्ट और भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर करालपोरा निवासी नासिर जमाल के रूप में हुई है।

देर रात तीनों को अपने साथ लखनऊ पहुंची गोरखपुर एटीएस इकाई की टीम ने संयुक्त रूप से पूछताछ की। इसके बाद इसका खुलासा हुआ। कश्मीर के युवक के पास आधार कार्ड बरामद हुआ हैं। जबकि अन्य दोनों के पास पाकिस्तानी पासपोर्ट मिला है। बताया कश्मीर का रहने वाला नासिर व्हाट्सएप के जरिए पाकिस्तानी खुफियां एजेंसी के संपंर्क में था।

वहां आईएसआई के सनीम नाम के युवक के संपर्क में था। उसने ही नासिर को बताया था कि पाकिस्तान से गजनफर और उसके साथ एक अन्य शख्स काठमांडू में मिलेगा। इसे लेकर अपने साथ भारत के जम्मू कश्मीर जाना है। इसके पहले ही भारत में प्रवेश करते एटीएस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया।

Leave a Reply