नौतनवा थाना में तस्करो का प्रतिदिन जमावड़ा , नौतनवा के भारत नेपाल बार्डर से जम कर तस्करी


रतन गुप्ता उप संपादक

नौतनवा थाने में इन दिनों प्रतिदिन तस्करो का जमावडा लगा रहता है ।चुनाव के माहौल में जम कर तस्करी तस्करी कर रहे हैं । इन दिनों में कैस ,और सोने की तस्करी से मालामाल हो रहे हैं तस्कर राम भरोसे चल रहा है नौतनवा थाना एक संगठन ने नौतनवा पुलिस के कारनामों की जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास पत्र भेजा है । भारत-नेपाल सीमा पर तस्करों के खेल के आगे सुरक्षा बलों की चौकसी कमजोर पड़ रही है। तस्करी के धंधे में लगे खिलाड़ी सुरक्षा बलों की गतिविधियों पर कड़ी निगाह रखते हैं। उनकी रणनीति की जानकारी हासिल करते हैं और उसके मुताबिक तस्करी का तरीका बदल लेते हैं। सुरक्षा बल के जवान मुख्य मार्गों पर चेकिंग बढ़ाते हैं तो तस्कर पगडंडी का रास्ता पकड़ लेते हैं। पगडंडियों पर गश्त बढ़ती है तो तस्कर नदी का रास्ता पकड़ लेते हैं। ऐसे में तस्करी के खेल को रोक पाने में सुरक्षा एजेंसियां नाकाम साबित हो रही हैं।

वैसे तो हर दिन कहीं न कहीं तस्करी का माल पकड़ा जाता है, लेकिन जितना पकड़ा जाता है हर दिन उसका कई गुना सुरक्षित सीमा पार पहुंच रहा है। ये माल मंगाए तो वैध तरीके से जाते हैं, लेकिन उसे अवैध तरीके से सीमा पार भेज दिया जाता है। इस खेल में सीमावर्ती क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक दुकानदार लिप्त हैं। सबसे अधिक तस्करी भारत-नेपाल सीमा से सटे पगडंडी रास्तों के जरिए होती है। जरूरत का सामान नेपाल के मजगांवा थाना क्षेत्र होते हुए भैरहवा, बुटवल सहित कई जिलों में भेजा जाता है। इन सामानों में प्याज, डीजल, हार्डवेयर, कपड़ा, चीनी, खाद शामिल हैं। बताया जाता है कि मजगांवा थाना क्षेत्र के मर्यादपुर, ठरकी, कदमाहवा के रास्ते प्रतिदिन करीब दो से तीन ट्रक माल भारत से तस्करों के जरिए नेपाल पहुंचया जाता है।

सूत्रों के मुताबिक, नौतनवा व सोनौली कोतवाली थाना क्षेत्र के सुंडी घाट, मुर्दहिया घाट, हरदी डाली, खनुआ समेत नेपाल सीमा से सटे इलाकों में दो दर्जन ऐसे दुकानदार हैं, जो अपनी दुकान के जीएसटी नंबर पर ट्रक से माल मंगाते हैंं और दुकान व गोदाम में इकठ्ठा कर नेपाल भेजते हैं। छोटे से गांव की दुकान में इतने सामान की खपत संभव नहीं है। ऐसे में ये सामान कहां जाते हैं, इसकी खोजबीन करने वाला कोई नहीं है। दरअसल, ये ट्रक से माल मंगाकर गोदाम में जमा करते हैं और मौका मिलते ही सामान तस्करों के माध्यम से सीमा पार चला जाता है। नेपाल के मजगावां के इंस्पेक्टर का कहना है कि तस्करी की जानकारी मिली है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। नौतनवा कस्टम विभाग का कहना है कि टीम लगातार चेकिंग कर सामान बरामद कर रही है।

तस्करी कर नेपाल भेजा गया प्याज, चूजा बरामद

सोनौली। नेपाल की रूपनदेही पुलिस ने भारत से तस्करी कर लाया गया प्याज और ब्रायलर चूजा बरामद किया है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने रोहिणी ग्रामीण नगर पालिका वार्ड नंबर 7 के लखनौतिया से 35 कार्टन (2100) मुर्गी के चूजे जब्त किए। जिला पुलिस कार्यालय, रूपनदेही के प्रवक्ता, पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) मनोहर प्रसाद भट्ट ने बताया कि भारत से तस्करी कर नेपाल लो गए 1,68,000 रुपये के चूजे जब्त किए गए। बरामद चूजों को एनिमल क्वारेंटाइन चेक पोस्ट ऑफिस बेलहिया भेज दिया गया है। उधर, जिला पुलिस कार्यालय रूपनदेही की एक टीम ने सिद्धार्थनगर नगर पालिका वार्ड नंबर 10 से तस्करी कर लाया गया 28 बोरी (1,700 किलोग्राम) प्याज जब्त किया। जब्त प्याज को आवश्यक कार्रवाई के लिए भैरहवा भंसार कार्यालय बेलहिया भेज दिया गया है। संवाद

तीस लाख के सर्जिकल सामान व दवाएं जब्त, दो गिरफ्तार
ठूठीबारी। भारत से नेपाल पहुंची एक कार से 29 लाख 49 हजार 17 रुपये की सर्जिकल सामग्री और दवाइयां बरामद की गई हैं। नेपाल के नवलपरासी के सूचना अधिकारी ने बताया कि नवलपरासी के प्रतापपुर गांव पालिका प्रतापपुर के चांडाल टोल पर एक कार से सर्जिकल सामग्री और दवाइयों के साथ दो युवकों को हिरासत में लिया गया। उनकी पहचान गोरखा के गंडकी ग्रामीण नगर पालिका विवेक पोखरेल उर्फ सुजन (30) के रूप में हुई। दूसरे युवक की पहचान पांचतारी निवासी अभिषेक खरेल के रूप में हुई है। बरामद सामान को महेशपुर भंसार कार्यालय के सुपुर्द कर दिया गया है।इस समय सोनो की तस्करी और कैस का करोबार अपने सबाब पर है नौतनवा में पकड़े जाने पर बरामदगी नहीं हो रही है सीधे हजम कर लिया जा रहा है । यह खेल भारत नेपाल बार्डर क्षेत्र के नौतनवा हो रहे हैं ।

Leave a Reply