हवाला ,गोल्ड और मादक पदार्थो की तस्करी के लिए सबसे अधिक चर्चित है सोनौली,नौतनवा बार्डरसोनौली बार्डर पर एक हफ्ते में लगातार करोडो के चरस एसएसबी ,पुलिस ने बरामद कर हडकमं मचा दिया था । लेकिन इधर बहुत दिनों से तस्करी तो हो रही है लेकिन पकड़े नहीं जा रहे हैं तस्करी के एक पखवाड़े के भीतर करीब 70 किलो गोल्ड और तीन कुंटल से अधिक चरस तथा गांजा पकड़ा गया ।हवाला ,गोल्ड और मादक पदार्थो की तस्करी के लिए सबसे अधिक चर्चित है सोनौली,नौतनवा बार्डर

रतन गुप्ता उप संपादक

भारत नेपाल सीमा का सोनौली बार्डर गोल्ड,हवाला और मादक पदार्थो की तस्करी का सेफ जोन बन गया है। यह स्थिति तब है जब यहां सुरक्षा के व्यापक और पुख्ता इंतजाम हैं। इसमें दो राय नहीं कि इस सीमा पर सुरक्षा इंतजाम के चलते ही गोल्ड अथवा मादक पदार्थ लगातार पकड़े जा रहे हैं। बावजूद इसके तस्करों का तस्करी के लिए इस मार्ग का इस्तेमाल किया जाना उनके बेखौफ और मनबढ़ होने का सबूत है।
रिकार्ड देखा जाय तो भारी मात्रा में तस्करी के गोल्ड और मादक पदार्थों की पकड़ हुई है। नेपाल से भारत के लिए गोल्ड और नशीले पदार्थों की बढ़ी तस्करी से चिंतित भारत ने नेपाल के साथ हो रही उच्चप्रशासनिक बैठकों में नेपाल से अपनी चिंता अवगत कराता रहा है। इसका नतीजा यह रहा कि नेपाल ने भी भारत की तरफ आने जाने वाले वाहनों की चेकिंग तेज करते हुए अपने मुखबिरी तंत्र को भी सक्रिय किया। साथ ही दोनों देशों के सीमायी सुरक्षातंत्र से भी तालमेल बेहतर बनाया।
यही वजह है कि नेपाल से भारत आते समय तस्करी के गोल्ड और मादक पदार्थों की धरपकड़ तेज हुई। एक पखवाड़े के भीतर करीब 70 किलो गोल्ड और तीन कुंटल से अधिक चरस तथा गांजा पकड़ा गया। यह पकड़ भारत सीमा में प्रवेष करने से पहले नेपाली पुलिस की चौकसी की वजह से संभव हुआ।
हैरान करने वाली बात ये है कि तस्कर सोनौली बार्डर से ही तस्करी का दुस्साहस करते हैं जहां सुरक्षा तंत्र अपेक्षाकृत अन्य बार्डरों से अधिक मजबूत है। तस्कर इसके लिए लक्जरी गाड़ी या टूरिस्ट बसों का इस्तेमाल करते हैं। 2017 में 50 किलो से अधिक चरस और भारी मात्रा में गोल्ड भारत जाने वाले टूरिस्ट बस से बरामद हुआ था।
मादक पदार्थ की तस्करी का ताजा मामला सोनौली कोतवाली क्षेत्र का है। यहां एसएसबी ने 21 लाख रूपये की स्मैक बरामद की है। यह बरामदगी शनिवार की शाम कोतवाली क्षेत्र के डंडा हेड के पास से हुई। डंडा पहाड़ी नदी है जिसके किनारे के रास्ते तस्करों के लिए मुफीद है। स्मैक के साथ एसएसबी ने एक युवक को भी गिरफ्तार किया है।
बताते चलें कि महाराजगंज जनपद के सोनौली बार्डर से लगायत ठूठीबारी व लक्ष्मीपुर खुर्द से भी इन दिनों नशीली दवाओं का सेवन व तस्करी ने जोर पकड़ा हुआ है। नशीली दवाओं के सेवन से क्षेत्र में अपराध का ग्राफ भी बढ़ रहा है। सोनौली के डंडाहेड के रास्ते भारत सीमा में प्रवेष कर रहे एक युवक को एसएसबी ने रोकने का प्रयास किया तो वह भागने लगा। जवानों ने दौड़ा कर उसे पकड़ा। तलाशी लिया तो युवक के पास से छिपाकर रखा गया 85 ग्राम ब्राउन शुगर बरामद हुआ जिसकी कीमत 21 लाख रुपये आंका गया है ।
इस सबंध में एसएसबी ने बताया था कि आरोपी की पहचान गोपाल थापा निवासी रुद्रपुर जिला रुपन्देही नेपाल के रूप मे हुई है। युवक को आवश्यक कार्यवाही के लिए स्मैक समेत सोनौली पुलिस को सौंप दिया गया।
नेपाल पुलिस ने नेपाल के हिटौडा से गांजा और चरस की भारी खेप सोनौली भेजने से पहले पकड़ लिया। हिटैडा के डीएसपी मधु थापा को मुखबिर से सूचना मिली थी कि गांजा चरस की खेप हिटौड़ा कस्बे में एक मकान से भारत भेजने की योजना है।
मकान में गांजा का पैकेट बनाया जा रहा था की नेपाल पुलिस की टीम ने छापा मारकर मान बहादुर नामक एक नेपाली को गांजा व चरस के साथ पकड़ लिया। यहां से पुलिस ने चार सौ कुंटल गांजा और पचास किलो चरस बरामद किया गया था। डीएसपी मधु थापा ने बताया कि गांजा और चरस के इस खेप को सोनौली बार्डर के रास्ते भारत भेजने की योजना थी।बिगत दिनों एसएसबी ,पुलिस ने मिल कर सोनौली बार्डर के गेट नम्बर एक पर चरस की खेप भारी संख्या में कार से बरामद किया था जो करोड़ों की थी ।लेकिन इधर बहुत दिनों से बरामदगी नहीं हो पा रही है । लेकिन तस्करी जम कर हो रही है ।

Leave a Reply