Breaking News

ताड़ासन रीढ़,कंधे व मांसपेशियों को मजबूत एवं लंबाई बढ़ाने में बेहतर- डॉ नवीन सिंह दसवें विश्व योग दिवस के पूर्व अभ्यास तैयारी

बस्ती 9 जून विश्व योग दिवस की तैयारियों को लेकर पतंजलि योग समिति भारत स्वाभिमान, इंडियन योग एसोसिएशन, महिला पतंजलि योग समिति, युवा भारत और किसान सेवा समिति को साथ लेकर जिले के सभी योग शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह जानकारी देते हुए विश्व संवाद परिषद योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर डॉ नवीन सिंह ने राजकीय विद्यालय बस्ती के मैदान में चल रहे योग शिक्षकों के प्रशिक्षण में कहा कि ताड़ासन रीढ़ और कंधों को संरेखित करके मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे पीठ और गर्दन के दर्द को कम किया जा सकता है। यह मुद्रा पैरों, टखनों और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करती है, जिससे संतुलन और स्थिरता में सुधार हो सकता है।


शिविर में बस्ती मंडल युवा प्रभारी योगाचार्य राम मोहन पाल ने कहा कि योग प्रोटोकॉल में उन सभी आसन, व्यायाम और प्रणायामों को रखा गया है जिसका अभ्यास करके आम आदमी स्वस्थ और निरोगी जीवन जी सकता है। इसी क्रम में योगाचार्य डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि विश्व योग दिवस के दिन साधकों को इसका अभ्यास कराते हुए इसके वैज्ञानिक और आध्यात्मिक लाभ अवश्य बताए जाएं साथ ही सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी जाय। उन्होंने सामाजिक संस्थाओं को सलाह दी कि अपनी संस्था के युवाओं को शिविर में भेजकर उन्हें प्रशिक्षण प्राप्त करवा दें जिससे योग दिवस के दिन किसी को खोजने की आवश्यकता नहीं होगी। इस अवसर पर योग शिक्षक जवाहर यादव ने लोगों को योग प्रोटोकॉल और अन्य यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराते हुए उसके लाभ और सावधानियां बतायीं।

योग कक्षा में प्रतिदिन ताली वादन और ध्यान कराने की प्रेरणा दी।इस अवसर पर मुख्य रूप से कोषाध्यक्ष नवल किशोर चौधरी,महामंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार त्रिपाठी,योग शिक्षक हिमांशु यादव, पुष्पा सिंह, अनिता रानी, भानु बाबू, भरत तिवारी, विजय कुमार, रंजना त्रिपाठी, सुनीता राजपूत, मंजूष लता पाल,शालिनी श्रीवास्तव, साधना पाण्डेय सहित अनेक योग शिक्षक सम्मिलित रहे।

Leave a Reply