Breaking News

नेपाल में लुम्बिनी में जसपा नेपाल ने लिया प्रतिपक्ष में बैठने का निर्णय

रतन गुप्ता उप संपादक
नेपाल में जनता समाजवादी पार्टी नेपाल ने लुम्बिनी प्रदेश सरकार को जो समर्थन दिया था उसे वापस ले लिया है । पार्टी संसदीय दल के प्रमुख सचेतक अम्बिका काफ्ले ने आज विज्ञप्ति जारी करते हुए आज ही तारीख से प्रतिपक्ष दल की भूमिका में बैठने का निर्णय होने की जानकारी दी है ।
इससे पहले गत जेठ ५ गते को हुई पार्टी के लुम्बिनी प्रदेश समिति की बैठक ने ही सरकार को दिए गए समर्थन को वापस लेने का निर्णय किया था । उसी अनुसार संविधान की धारा १८८ की उपधारा २ अनुसार जनता समाजवादी पार्टी, नेपाल लुम्बिनी प्रदेश सभा संसदीय दल को समेत सरकार को दिए समर्थन वापस लेने का निर्देशन पार्टी ने दे दिया है ।
पार्टी के सांसद अहिर और आदेश अग्रवाल ने कहा कि अशोक राई नेतृत्व के जसपा का चुनाव किया था । अहिर प्रदेश सरकार के कृषि मन्त्री हैं । यद्यपि उक्त दल के बारे में सर्वोच्च में मुद्दा विचाराधीन छ । वैसे जसपा नेपाल के समर्थन वापस लेने से भी सरकार अल्पमत में नहीं आएगी ।
माओवादी केन्द्र से मुख्यमन्त्री बने जोखबहादुर महरा को एमाले के २९, माओवादी केन्द्र के १०, नागरिक उन्मुक्ति के ४ जसपा के २, एकीकृत समाजवादी के एक और एक स्वतन्त्र सांसद करके ४७ का समर्थन कायम है । ८७ सदस्यीय प्रदेश सभा में बहुमत के लिए ४४ सांसद ही चाहिए ।

Leave a Reply