Breaking News

नेपाल में भारी बारिश से भूस्खलन, बुटवल-पोखरा और काठमांडो मार्ग बंद


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में पृथ्वी राजमार्ग के अंतर्गत पोखरा मेट्रोपॉलिटन सिटी चौथे में बाढ़ के चलते आवागमन बाधित हो गया है। जिला पुलिस कार्यालय कास्की से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार की सुबह राजमार्ग पर पानी भर जाने से सड़क धंस गई है। वहीं, बुटवल में सिद्ध बाबा मंदिर के निकट पहाड़ों से पानी का बहाव तेज होने के कारण वाहनों को दोनों तरफ रोक दिया गया है।

बारिश से रात में ही नारायणगढ़-मुगलिन मार्ग भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गया है। इच्छाकामना ग्रामीण नगर पालिका वार्ड नंबर छह जिला पुलिस कार्यालय चितवन के अनुसार, जलबीरे में भूस्खलन के कारण रात 12:30 बजे से सड़क पूरी तरह से अवरुद्ध हो गई है। पोखरा जाने और आने वाले वाहनों को दोनों तरफ रोक दिया गया है। इसी तरह नारायणगढ़ से मुगलिन आने-जाने वाले वाहनों को रोक दिया गया है। दोनों रास्तों में सैकड़ों भारतीय और नेपाली वाहन फंसे हुए हैं। पर्यटकों को निकालने के लिए नेपाल पुलिस लगी हुई है।

बुधवार सुबह लगातार बारिश के कारण, चौथे में आनंद टोल घट्टेकुलो का जल प्रवाह बढ़ गया और पृथ्वी राजमार्ग सड़क खंड में बाढ़ आ गई। बारिश के कारण बुटवल के विभिन्न हिस्से जलमग्न हो गए हैं। दोपहर तक भैरहवा हवाई अड्डे पर उड़ान और लैंडिंग प्रभावित है। रूपनदेही में कई स्थानों पर जलभराव हो गया है। लगातार बारिश के कारण गौतमबुद्ध हवाई अड्डे पर उड़ानें और लैंडिंग प्रभावित हुई हैं। बुटवल का मुख्य बाजार क्षेत्र, मिलन चौक, कालिका नगर और हाईवे चौराहे पर जलभराव है।

पाल्पा में भी बढ़ा बाढ़ का खतरा

पाल्पा के विभिन्न स्थानों पर भी भारी बारिश हुई है। पुलिस ने लगातार बारिश से तिनाउ नदी में बाढ़ का खतरा बताते हुए सतर्क रहने की अपील की। पोखरा पुलिस उपाधीक्षक बसंत कुमार शर्मा ने बताया कि उस स्थान से करीब 10 मीटर दूर सड़क के दाहिनी ओर करीब सात मीटर लंबा और करीब एक मीटर चौड़ा रास्ता है, जहां से यात्रियों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सड़कों की मरम्मत कर यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply