Breaking News

नेपाल में नागरिक उमुन्त्ति पार्टी अध्यक्ष रन्जिता को संसदीय दल के नेता पद से हटाया गया


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में नागरिक उन्मुक्ति पार्टी अध्यक्ष रञ्जिता श्रेष्ठ को संसदीय दल के नेता पद से हटा दिया गया है ।
बहुमत प्रतिनिधि सभा सदस्यों की रविावार को हुई बैठक में श्रेष्ठ को हटाकर प्रमुख सचेतक गंगाराम चौधरी को दल के नेता की जिम्मेदारी देने का निर्णय किया है । पार्टी के संरक्षक लालवीर चौधरी को प्रमुख सचेतक की जिम्मेदारी दी गई है । बर्दिया–२ से निर्वाचित लालवीर रेशम चौधरी के पिता हैं ।
नाउपा ने कहा है कि संसदीय दल के नेता परिवर्तन के बारे में औपचारिक रूप से संसद सचिवालय को जानकारी देना अभी बाकी है । दल नेता में चयन किए गए गंगा चौधरी ने उक्त निर्णय के बारे में सचिवालय को आज (सोमवार) को देने की बात कही है ।
गत फागुन में संघ में राजनीतिक समीकरण में बदलाव के बाद नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के भीतर सरकार में सहभागिता के विषय को लेकर अध्यक्ष श्रेष्ठ और संरक्षक रेशम चौधरी के बीच विवाद हो रहा था ।
श्रेष्ठ नये समीकरण के समर्थन में थी और चौधरी कांग्रेस के साथ समीकरण के पक्ष में थे । इसी विवाद के बीच श्रेष्ठ ने प्रधानमन्त्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड के विश्वास मत के दिन ह्वीप जारी की थी ।
विवाद के ही कारण सुदूरपश्चिम में भी प्रदेश सभा सदस्य विभाजित हैं । रञ्जिता पक्ष के कैलाश चौधरी और टीका थापा सरकार में सहभागी हुए तो ऐसे समय में रेशम पक्ष के अन्य पाँच नेता कांग्रेस के साथ प्रतिपक्षी बेंच में शामिल हैं ।

Leave a Reply