Breaking News

नेपाल में पुलिस गोताखोरों की संख्या 110 तक पहुंच गई


रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में चितवन कुरिन्तार में सशस्त्र पुलिस बल, नेपाल आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण प्रशिक्षण स्कूल ने गोताखोर प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। त्रिशूली नदी के तट पर चितवन के इच्चकामना-4 कुरिनघाट में 9 मई से प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

बागमती प्रांत के आंतरिक मामलों और कानून मंत्री, गंगानारायण श्रेष्ठ ने उनसे आपदाओं के जोखिम में रहने वाले नागरिकों के जीवन की रक्षा के लिए अपने ज्ञान, कौशल और अनुभव को ईमानदारी से मानव सेवा में समर्पित करने को कहा। उन्होंने कहा, ‘देश में मानसून शुरू हो चुका है, हमने नागरिकों की आजीविका की रक्षा का मामला केंद्र में रखा है.’

राज्य विधानसभा सदस्य कृष्णा प्रसाद सिलवाल ने कहा कि सशस्त्र पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

उस मौके पर सशस्त्र पुलिस के अपर महानिरीक्षक वंशीराज दहाल ने बताया कि नेपाल में गोताखोरों की संख्या 110 तक पहुंच गयी है.

अकादमी के कमांडर, वरिष्ठ सशस्त्र पुलिस अधीक्षक माधव प्रसाद पौडेल ने कहा कि प्रशिक्षुओं को चितवन के कुरिनतार में त्रिशुली नदी, कास्की के पोखरा में फेवाताल और सुनसारी में कोशी नदी में प्रशिक्षण दिया गया।

राज्य सरकार के सहयोग से 36 दिनों तक चले प्रशिक्षण में 19 लोगों ने भाग लिया. प्रशिक्षुओं ने जल संबंधी घटनाओं में बचाव से संबंधित मॉडल अभ्यास का प्रदर्शन किया।

चितवन और गोरखा की स्थानीय नगर पालिकाओं के प्रमुख और उप प्रमुख, नेपाल सेना नंबर 6 बाहिनी बेस बैरेनी धादिंग राठी रोज़प्रताप जबारा के सहायक चीफ, राष्ट्रीय सशस्त्र पुलिस बल प्रशिक्षण संस्थान के कार्यकारी निदेशक, सशस्त्र पुलिस के उप महानिरीक्षक कमल गिरी, प्रमुख नंबर 3 गढ़ीमाई वाहिनी मुख्यालय के कर्मचारी, सशस्त्र पुलिस उप महानिरीक्षक गणेश थडामार, चितवन, धाडिंग और गोरखा के मुख्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply