Breaking News

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल को फ्लोर टेस्ट हारने के बाद पद से हटा दिया गया-

रतन गुप्ता उप संपादक
उनके विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 63 वोट मिले, जबकि उनके खिलाफ़ 194 वोट पड़े।
प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल को फ्लोर टेस्ट हारने के बाद पद से हटा द
प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने अपनी नियुक्ति के एक साल और छह महीने बाद शुक्रवार को अपना पद खो दिया, क्योंकि वे प्रतिनिधि सभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान विश्वास मत हासिल करने में विफल रहे।

दहल विश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए आवश्यक 138 वोट हासिल करने में विफल रहे क्योंकि 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में केवल 63 सांसदों ने उनके पक्ष में मतदान किया। कुल 194 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट दिया, जबकि एक सदस्य ने ‘नहीं’ में वोट दिया। शुक्रवार को निचले सदन की बैठक में कुल 258 सांसद मौजूद थे।

नेपाली कांग्रेस के साथ एक नया गठबंधन बनाने के लिए समझौते के बाद सीपीएन-यूएमएल द्वारा सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के बाद प्रधानमंत्री ने संविधान के अनुच्छेद 100(2) के अनुसार फ्लोर टेस्ट का विकल्प चुना, जिससे दहल के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में आ गई।

सुबह संसद में विश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी संविधान को कमजोर नहीं करेगी और दूसरों को ऐसा करने की अनुमति नहीं देगी।

उन्होंने कहा कि संविधान में प्रधानमंत्री को विश्वास मत हासिल करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है, उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में पार्टी लगातार संविधान की रक्षा करेगी।

“माओवादी केंद्र ने इस संविधान को बनाने के दौरान एक बड़ा बलिदान दिया है। इसलिए माओवादी इसे कमजोर नहीं बनाते और इसे कमजोर होने भी नहीं देते,” प्रधानमंत्री दहल ने सदन की बैठक को संबोधित करते हुए कहा।

“एक दशक से चले आ रहे विद्रोह और उसके बाद उत्पीड़ित वर्गों, क्षेत्रों, लिंगों और समुदायों के आंदोलनों की नींव पर बने इस संविधान की रक्षा सड़कों से लोगों के समर्थन से की गई है और आने वाले दिनों में भी इसी तरह इसकी रक्षा की जाएगी।”

25 दिसंबर 2022 को प्रधानमंत्री नियुक्त होने के बाद यह प्रधानमंत्री के लिए पांचवां फ्लोर टेस्ट था।

दहल ने पहली बार 10 जनवरी 2023 को फ्लोर टेस्ट दिया था। तब उन्हें 268 वोट मिले थे। प्रधानमंत्री ने तीन महीने बाद ही दूसरी बार विश्वास प्रस्ताव जीता, जब उन्होंने सीपीएन-यूएमएल से नाता तोड़कर नेपाली कांग्रेस के साथ गठबंधन किया। उस समय उन्हें 172 सांसदों का समर्थन मिला था।

दहल द्वारा 4 मार्च को फिर से कांग्रेस से गठबंधन तोड़कर सीपीएन-यूएमएल और अन्य दलों से हाथ मिलाने के बाद कांग्रेस द्वारा सरकार से अपना समर्थन वापस लेने के बाद उन्हें तीसरी बार विश्वास मत हासिल करना पड़ा। तब उन्हें 157 वोट मिले थे।

इस साल मई में जनता समाजवादी पार्टी, नेपाल में विभाजन के कारण दहल को फिर से सदन में आना पड़ा, जहां उन्होंने 157 वोटों के साथ चौथी बार विश्वास मत हासिल किया।

राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल अब नई सरकार के गठन का आह्वान करेंगे। प्रधानमंत्री मतदान में विफल हो जाते हैं, तो स्पीकर देवराज घिमिरे राष्ट्रपति पौडेल को परिणामों की जानकारी देंगे।

यूएमएल दो तिहाई से अधिक सांसदों के समर्थन से नई सरकार के गठन का दावा करने की योजना बना रही है। नेपाली कांग्रेस और यूएमएल के बीच समझौते के अनुसार, यूएमएल अध्यक्ष केपी शर्मा ओली डेढ़ साल तक नई ‘राष्ट्रीय आम सहमति सरकार’ का नेतृत्व करेंगे। मौजूदा संसद के शेष कार्यकाल के लिए कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा प्रधानमंत्री होंगे

Leave a Reply