Breaking News

नेपाल में लापता बसों और यात्रियों की तलाश के लिए नेपाल सरकार ने भारत और बांग्लादेश से मदद मांगी अभी 65 यात्री में से 11शव मिले है

रतन गुप्ता उप संपादक

नेपाल में लापता बसों और यात्रियों की तलाश के लिए सरकार ने भारत और बांग्लादेश से मदद मांगी 65 यात्री में से अभी 11 लोगों के शव नेपाल पुलिस को मिले हैं ।——-

त्रिशूली नदी में चार दिनों से लापता दो बसों और यात्रियों की तलाश के लिए सरकार ने भारत और बांग्लादेश से भी मदद मांगी है.

रविवार को गृह सचिव एकनारायण आर्यल के साथ सिमलताल क्षेत्र की स्थलीय निगरानी से लौटने के बाद गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने भारत और बांग्लादेश के अधिकारियों से संपर्क कर मदद मांगी.

गृह मंत्रालय के तहत संघर्ष और आपदा प्रबंधन प्रभाग के प्रमुख ऑन-साइट निगरानी टीम में भाग ले रहे हैं। भीष्म कुमार भुसाल ने बताया, ”हम नेपाल में उपलब्ध सभी प्रकार की प्रौद्योगिकी और जनशक्ति का उपयोग करके खोज कर रहे हैं। हमने भारत और बांग्लादेश से तलाश में मदद करने को कहा है.

उन्होंने कहा कि उन्होंने भारत में सीधे भारतीय टीम से संपर्क किया और मदद मांगी. भुसाल ने कहा कि घटना स्थल की स्थिति और पानी के बहाव की गति की जानकारी उन्हें रविवार को भेज दी गई है और वे वहां से जवाब का इंतजार कर रहे हैं.इसी तरह, भुसाल ने कहा कि उन्होंने काठमांडू में दूतावास के माध्यम से बांग्लादेश से संपर्क किया है और आवश्यक प्रौद्योगिकी और जनशक्ति का समर्थन मांगा है। बांग्लादेश दूतावास में आपदाओं से निपटने के लिए अलग कर्मचारी हैं। हमने उनके माध्यम से मदद मांगी है,” डॉ. भुसाल ने कहा.

लेकिन बांग्लादेश के गोताखोर रेस्क्यू में सबसे अच्छे माने जाते हैं. लेकिन बांग्लादेशी टीम ने उस जगह पर खोजबीन नहीं की जहां पानी का बहाव तेज हो. दूतावास के कर्मचारियों ने भी जवाब दिया कि उनके पास केवल शांत नदियों और तालाबों में खोज करने का कौशल है, लेकिन उन्हें त्रिशूली जैसी तेज धारा वाली नदियों में बचाव का कोई अनुभव नहीं है।

संयुक्त सचिव डाॅ. भुसाल ने कहा, ”हमने सभी स्थानीय और विदेशी लोगों से संपर्क कर तलाश तेज कर दी है. हमने हरसंभव उपाय किये हैं. इसलिए हमें जल्द ही सफलता मिलने की उम्मीद है.

नारायणगढ़-मुग्लिन सड़क खंड के अंतर्गत सिमलताल में पिछले शुक्रवार सुबह करीब साढ़े तीन बजे हुए भूस्खलन से दो बसें बह गईं और त्रिशुली नदी में गिर गईं। उसी दिन सुबह से ही उस बस और बस में सवार करीब 65 यात्रियों की तलाश जारी है. अब तक केवल 11 शव ही मिले हैं.

खोज और बचाव कार्यों के लिए सशस्त्र पुलिस गोताखोरों सहित लगभग 500 लोगों की एक टीम जुटाई गई है। लेकिन त्रिशूली नदी का तेज बहाव एक चुनौती है. भुसाल ने कहा, “नदी का बहाव इतना तेज़ है कि मोटर बोट ले जाना भी जोखिम भरा है।” भुसाल ने कहा, “फिर भी, खोज और बचाव में सभी संभव उपाय किए गए हैं, हमने पड़ोसी देशों से भी मदद मांगी है।”

Leave a Reply