Breaking News

नेपाल में नई सरकार बने के बाद भारत ,चीन ने रुचि बढई


रतन गुप्ता उप संपादक
प्रतिनिधि सभा में दो मुख्य दलों, कांग्रेस-यूएमएल को मिलाकर एक नई सरकार के गठन के साथ, दो बड़े पड़ोसी देशों, भारत और चीन की रुचि बढ़ गई है। विपक्षी बेंच को कमजोर कर दो-तिहाई बहुमत वाली शक्तिशाली सरकार के गठन के साथ ही यह देखा जा रहा है कि पिछली सरकारों की तुलना में दोनों पड़ोसियों की रुचि बढ़ी है।

नई सरकार के गठन के बाद वैसे तो बधाई देने और मिलने का सिलसिला जारी है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि कांग्रेस के समर्थन से बनी यूएमएल अध्यक्ष केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सरकार के रुख में कुछ बदलाव आया है। . भू-राजनीति के विशेषज्ञ शंकर तिवारी कहते हैं- ‘पड़ोसी देश भारत और चीन अपने स्थायी हितों के लिए बड़ी पार्टियों से बनी इस सरकार के प्रति कुछ असहजता महसूस कर सकते हैं। अब जब सरकार बड़ी घरेलू ताकतों ने बना ली है तो वे इसे अपने प्रति सकारात्मक बनाने की कोशिश कर सकते हैं। हालाँकि, जब घरेलू पक्ष मिलता है, तो उन्हें कुछ भी महसूस नहीं होता है।

नेपाल में भारतीय और चीनी दूतावास ज्यादातर सोशल मीडिया के जरिए बधाई देने के क्रम को तोड़ते हुए एक-दूसरे को फूलों के गुलदस्ते देकर बधाई दे रहे हैं। कांग्रेस-यूएमएल के मिलन को लेकर कोई सार्वजनिक बयान नहीं आया है जिसमें नेपाल की राजनीतिक अस्थिरता से खुश ये दोनों देश एक स्थिर सरकार बनाने पर सहमत हुए हों. विपक्ष में कमजोर समर्थन और सत्ता पक्ष की मजबूती से दोनों देश खुश नहीं हैं. हालाँकि, राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा कि उन्होंने सरकार को अपने पक्ष में करने के प्रयास में बैठक को प्रतिस्पर्धी बना दिया।

नेपाल में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने नवनियुक्त मंत्री के साथ बैठक तेज कर दी है. उन्होंने उपप्रधानमंत्री और शहरी विकास मंत्री प्रकाशमान सिंह, उपप्रधानमंत्री और वित्त मंत्री बिष्णु पौडेल, गृह मंत्री रमेश अख्तर, ऊर्जा जल संसाधन और सिंचाई मंत्री दीपक खड़का के साथ अपनी बैठकें जारी रखी हैं। बताया जा रहा है कि बैठक में द्विपक्षीय हित और आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, बैठक के दौरान नेपाल-भारत संबंधों और सहयोग पर चर्चा हुई. मंत्रालय ने कहा कि बुधवार को ऊर्जा मंत्रालय में हुई बैठक में नेपाल-भारत ऊर्जा सहयोग पर चर्चा हुई.

चूंकि भारत पहले ही नेपाल से 10 वर्षों में 10,000 मेगावाट बिजली निर्यात करने पर सहमत हो चुका है, इसलिए नवनियुक्त ऊर्जा मंत्री खड़का ने इसे सफलतापूर्वक लागू करने के लिए नीतिगत पहल करने का वादा किया है।

चीनी राजदूत चान सोंग ने सोमवार को शपथ लेने वाले प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की। बैठक में राजदूत सोंग ने सोशल नेटवर्क एक्स पर बताया कि दोनों देशों के समय से प्रामाणिक व्यावहारिक कार्य को बढ़ाने पर चर्चा हुई. इसी तरह राजदूत चान बुधवार को सिंहदरबार स्थित विदेश मंत्रालय पहुंचे और नवनियुक्त विदेश मंत्री आरजू राणा से शिष्टाचार मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा और राजदूत छन सांग के बीच बैठक में दोनों देशों के बीच बहुमुखी संबंधों और सहयोग के मुद्दे पर चर्चा हुई. चीनी राजदूत चान के मुताबिक, अगले साल चीन और नेपाल के बीच राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने के मौके पर भी चर्चा हुई. राजदूत चान का अन्य मंत्रियों से भी मिलना जारी है। नई सरकार के गठन के बाद उनके प्रदर्शन को राजनीतिक और जनहित की दृष्टि से देखा गया है

Leave a Reply